On This Day: 17 रन पर टीम इंडिया के 5 विकेट गिरे, फिर कपिल देव ने खेली 175 रनों की तूफानी पारी

कपिल देव ने 1983 में अपनी कप्तानी में भारत को वनडे वर्ल्ड कप दिलाया. (Kapil dev Instagram)

On This Day in 1983: वर्ल्ड कप के एक अहम मुकाबले में जिम्बाब्वे के खिलाफ 17 रन पर भारत के 5 विकेट गिर गए थे. कप्‍तान कपिल देव ने उस मैच में नाबाद 175 रनों की यादगार पारी खेली थी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. भारत (India) ने साल 1983 में पहली बार वनडे वर्ल्ड चैंपियन का खिताब जीतकर दुनिया को चौंका दिया था. भारतीय टीम उस समय 24 वर्षीय युवा खिलाड़ी कपिल देव की कप्तानी में वर्ल्ड कप खेलने इंग्लैंड गई थी. किसी को उम्मीद नहीं थी कि कपिल देव की टीम वर्ल्ड कप भी जीत सकती है. इसी वर्ल्ड कप में कपिल देव ने भारत की ओर से वनडे क्रिकेट का पहला शतक जड़ा था. कपिल देव ने जिम्बाब्वे के खिलाफ करो या मरो मुकाबले में 175 रनों की पारी खेली थी जो उस समय वनडे फॉर्मेट में किसी भी बल्लेबाज की सबसे बड़ी पारी भी थी.

    17 रन पर भारत के पांच विकेट गिरे
    जिम्बाब्वे ने इस मुकाबले से पहले ऑस्ट्रेलिया को हराकर सनसनी मचा दी थी. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और मैच के दूसरे गेंद पर ही सुनील गावस्कर बिना खाता खोले आउट हो गए. वहीं दूसरे सलामी बल्लेबाज के श्रीकांत 13 गेंदों का सामना करने के बावजूद शून्य पर चलते बने. तीसरे नंबर पर उतरे मोहिंदर अमरनाथ पांच, संदीप पाटिल 1 और यशपाल शर्मा नौ रन बनाकर आउट हुए. भारत की आधी टीम सिर्फ 17 रन पर पवेलियन लौट गई थी और ऐसा लग रहा था कि भारत बुरी तरह हारेगा.

    कपिल देव ने खेली नाबाद शतकीय पारी
    इसके बाद कपिल देव ने कमान संभाली. भारतीय कप्तान ने विकेटकीपर बल्लेबाज सैयद किरमानी (नाबाद 24) के साथ 126 रनों की नाबाद साझेदारी करते 60 ओवरों की भारत के स्कोर को 266/8 के पार पहुंचा दिया. कपिल देव ने 138 गेंदों में नाबाद 175 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली. उन्होंने अपनी पारी में 16 चौके और 6 छक्के जड़े. भारत ने यह मैच 31 रनों से जीता था.





    कपिल देव नहा रहे थे और भारत के पांच विकेट गिर गए
    कपिल देव ने अपनी इस पारी के बारे में बताया था कि जब टीम इंडिया बल्लेबाजी कर रही थी तो वो नहाने गए थे लेकिन जबतक उन्होंने साबुन लगाया भारत ने 5 विकेट गंवा दिए. इसके बाद वो आनन-फानन में क्रीज पर पहुंचे और ऐतिहासिक पारी खेल डाली. हालांकि कपिल देव की इस पारी की वीडियो रिकॉर्डिंग नहीं हो सकी, क्योंकि उस वक्त इंग्लैंड में वर्ल्ड कप के प्रसारणकर्ता बीबीसी की हड़ताल थी. हालांकि कपिल को इसका कोई पछतावा नहीं है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.