आज ही के दिन टीम इंडिया ने जीता था पहला एशिया कप, '3 गेंदों' में तय हो गई पाकिस्तान की हार!

आज ही के दिन टीम इंडिया ने जीता था पहला एशिया कप, '3 गेंदों' में तय हो गई पाकिस्तान की हार!
आज ही के दिन पहला एशिया कप फाइनल हुआ और भारत ने पाकिस्तान को हराकर जीता था खिताब

शारजाह में खेले गए पहले एशिया कप (Asia Cup) को टीम इंडिया ने बेहद नाटकीय अंदाज में जीता था

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 13, 2020, 6:23 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. वैसे तो भारत ने पाकिस्तान (India vs Pakistan) को अकसर बड़े टूर्नामेंट में धूल चटाई है. वर्ल्ड कप में तो पाकिस्तान कभी भारत को नहीं हरा सका है. हालांकि 13 अप्रैल 1984 को भी पाकिस्तान को भारत के खिलाफ एक करारी हार का सामना करना पड़ा था. आज ही के दिन पहले एशिया कप का फाइनल मैच हुआ था और इस खिताबी भिड़ंत में भारतीय टीम ने बेहद नाटकीय अंदाज में पाकिस्तान को मात दी थी.

महज 188 रन बनाकर जीता भारत
शारजाह की पिच पर भारत के कप्तान सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी. 46-46 ओवरों के इस मैच में गेंदबाजों की जमकर तूती बोल रही थी क्योंकि पिच उनके लिए मददगार थी. भारत ने निर्धारित 46 ओवर में महज 4 विकेट खोए लेकिन इसके बावजूद टीम सिर्फ 188 रन बना सकी. भारत के लिए विकेटकीपर सुरिंदर खन्ना ने सबसे ज्यादा 56 रन बनाए. संदीप पाटिल ने 50 गेंदों में 43 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली, वहीं गावस्कर ने भी नाबाद 36 रन बनाए.

जीता हुआ मैच हारा पाकिस्तान



पाकिस्तान (Pakistan) के सभी बल्लेबाजों ने छोटा-छोटा योगदान दिया. खासकर ओपनर मोहसिन खान ने 35 रन बनाए और जहीर अब्बास ने 27 रनों की पारी खेली. एक समय पाकिस्तान ने 4 विकेट पर 125 रन बना लिये और वो आसानी से इस मैच को जीतता हुआ दिख रहा था. हालांकि इसके बाद बेहद ही नाटकीय अंदाज में पाकिस्तान ने अपने अगले 6 विकेट सिर्फ 9 रनों के अंदर गंवा दिये.





पाकिस्तानी टीम के बिखरने की शुरुआत हुई रॉजर बिन्नी के ओवर से जिन्होंने कासिम उमर को प्रभाकर के हाथों कैच आउट करा दिया. इसके बाद अगले दो बल्लेबाज शाहिद महबूब और अब्दुल कादिर पहली-पहली गेंद पर रन आउट हो गए. बस फिर क्या था बिन्नी और शास्त्री ने कुल 3-3 विकेट लेकर पाकिस्तान की पारी को सिर्फ 134 रनों पर समेट दिया. पाकिस्तान के 4 बल्लेबाज इस मैच में रन आउट हुए जो उसकी हार का कारण बने. इस तरह भारत ने पहला एशिया कप जीता.

एशिया कप में भारत का दबदबा
बता दें अबतक साल 1984 से कुल 14 एशिया कप (Asia Cup) आयोजित हो चुके हैं और भारत ने इसे सबसे ज्यादा 6 बार जीता है. भारत ने 1884, 1988, 1990-91, 1995, 2010 और 2018 में इस टूर्नामेंट को जीता है. भारत के बाद श्रीलंका ने 5 बार एशिया कप पर कब्जा किया है. पाकिस्तान दो ही बार इस टूर्नामेंट को जीत पाया है.


सोशल मीडिया पर रातों-रात सनसनी बना इस गेंदबाज का अनोखा एक्‍शन

कोच चुनने से पहले ही विवादों में फंसी कपिल देव की अध्यक्षता वाली कमेटी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading