On This Day: ऋषिकेश कनितकर के चौके और सौरव गांगुली के शतक ने छीना था पाकिस्तान से मैच

On This Day: जब गांगुली के शतक और कनितकर के चौके ने दिलाई थी पाकिस्तान पर भारत को जीत (साभार-सोशल मीडिया)

On This Day: जब गांगुली के शतक और कनितकर के चौके ने दिलाई थी पाकिस्तान पर भारत को जीत (साभार-सोशल मीडिया)

On This Day: 23 साल पहले 18 जनवरी, 1998 को भारत ने पाकिस्तान (India Vs Pakistan) को मात देकर इंडिपेंडेंस कप जीता था, सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) और ऋषिकेश कनितकर (Hrishikesh Kanitkar) बने थे जीत के हीरो

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 18, 2021, 10:24 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. 18 जनवरी का दिन टीम इंडिया के फैंस के लिए बेहद खास है. क्योंकि आज ही के दिन 23 साल पहले सौरव गांगुली की अगुवाई में भारत ने पाकिस्तान (India Vs Pakistan) से ऐसा मैच जीता था जो भूले नहीं भूलता. उस मैच की यादें आज भी फैंस के जहन में ताजा हैं. वैसे तो भारत और पाकिस्तान का हर मैच खास होता है लेकिन ये मैच इसलिए स्पेशल है क्योंकि टीम इंडिया ने मुकाबला 317 रन बनाकर जीता था. मैच की खास बात ये थी कि टीम इंडिया को बाएं हाथ के बल्लेबाज ऋषिकेश कनितकर (Hrishikesh Kanitkar) ने चौका मारकर मैच जिताया था और सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) के बल्ले से भी शतकीय पारी निकली थी.

18 जनवरी, 1998 को ढाका में खेले गए इस फाइनल मैच में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 48 ओवर में 5 विकेट पर 314 रन बनाए थे. ओपनर सईद अनवर ने तूफानी शतक ठोकते हुए 132 गेंदों में 140 रन बनाए थे. अनवर के बल्ले से 14 चौके और 2 छक्के निकले थे. इजाज अहमद ने भी 112 गेंदों में 117 रनों की पारी खेली थी. भारतीय बॉलिंग अटैक के खिलाफ पाकिस्तानी बल्लेबाजों ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए 314 रनों का स्कोर खड़ा किया तो उस दौर में एक तरह से विजयी टोटल माना जाता था.

भारत का करारा जवाब

बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया को सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली ने तूफानी शुरुआत दिलाई. खासतौर पर सचिन तेंदुलकर काफी आक्रामक दिखे और उन्होंने 26 गेंदों में 41 रन बना डाले. लेकिन 9वें ओवर में शाहिद अफरीदी ने सचिन तेंदुलकर को आउट कर भारत को बड़ा झटका दे दिया. इसके बाद नंबर 3 पर ऑलराउंडर रॉबिन सिंह उतरे और उन्होंने गांगुली के साथ मिलकर शतकीय साझेदारी की. दोनों बल्लेबाजों ने भारतीय स्कोर को 250 रनों तक पहुंचा दिया. रॉबिन सिंह ने अर्धशतक और सौरव गांगुली ने शानदार शतक ठोका.
IND VS AUS: रिकी पॉन्टिंग को हुई टेंशन, बोले-सीरीज ड्रॉ हुई तो ये ऑस्ट्रेलिया के लिए हार से भी बुरा नतीजा होगा

हालांकि 39वें ओवर में खेले में ट्विस्ट आया. रॉबिन सिंह 82 रन पर आउट हो गए. कप्तान अजहरुद्दीन भी 4 रन बनाकर पैवेलियन लौट गए. 43वें ओवर तक सौरव गांगुली का विकेट भी गिर गया और टीम इंडिया मुसीबत में पड़ गई. दबाव के लम्हों में नवजोत सिद्धू और नयन मोंगिया का विकेट भी गिर गया. अंत में कनितकर और जवागल श्रीनाथ की जोड़ी मैच को आखिरी ओवर तक ले आई और टीम इंडिया को 2 गेंद पर 3 रन चाहिए थे. गेंदबाज सकलैन मुश्ताक फेंक रहे थे. दबाव भरे लम्हे में कनितकर ने बेहतरीन शॉट खेला और चौका लगाकर टीम इंडिया को जीत दिला दी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज