होम /न्यूज /खेल /On This Day: 2 दिन में खत्म हो गया टेस्ट मैच; हेडिंग्ले है गवाह, जहां भारत को खेलना है अगला मुकाबला

On This Day: 2 दिन में खत्म हो गया टेस्ट मैच; हेडिंग्ले है गवाह, जहां भारत को खेलना है अगला मुकाबला

On This Day In Cricket: आज ही के दिन साल 2000 में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच हेडिंग्ले टेस्ट खेला गया था. जो सिर्फ 2 दिन में ही खत्म हो गया था. (File Photo)

On This Day In Cricket: आज ही के दिन साल 2000 में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच हेडिंग्ले टेस्ट खेला गया था. जो सिर्फ 2 दिन में ही खत्म हो गया था. (File Photo)

On This Day in cricket: आज की तारीख टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में खास है. साल 2000 में आज ही के दिन यानी 18 अगस्त को हेडि ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली. टेस्ट क्रिकेट 5 दिन का मुकाबला होता है. ऐसे में अगर कोई मैच 2 दिन में ही खत्म हो जाए, तो किसी को भी यह जानकर हैरानी होगी. वैसे, खेल के इतिहास में ऐसे मौके कम ही आए हैं. आज से 21 साल पहले 18 अगस्त यानी आज ही के दिन एक ऐसा ही मैच खत्म हुआ था. सिर्फ 2 दिन में 30 विकेट गिर गए थे और नतीजा भी निकल आया था. इस मैच की गिनती टेस्ट इतिहास के सबसे छोटे मुकाबलो में से एक के रूप में होती है.

    यह मुकाबला उसी हेडिंग्ले मैदान पर हुआ था, जहां टीम इंडिया को 25 अगस्त से इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट की सीरीज का तीसरा मैच (IND vs ENG Headingley 3rd Test) खेलना है. तब इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को सिर्फ 75 ओवर में 2 बार आउट कर दिया था.

    इंग्लैंड और वेस्टडंडीज के बीच साल 2000 में 17 अगस्त के दिन हेडिंग्ले टेस्ट (ENG vs WI 3rd Headingley Test) शुरू हुआ था. लेकिन अगले ही दिन यानी 18 अगस्त को मैच खत्म हो गया था. लेकिन ऐसा बारिश या किसी दूसरी वजह से नहीं, बल्कि मैच का नतीजा निकलने से हुआ था. इंग्लैंड ने यह मुकाबला पारी और 39 रन ने जीतकर इतिहास रच दिया था. यह बीते 50 साल में टेस्ट इतिहास का सबसे छोटा मुकाबला था. इससे पहले 1946 में न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए मैच का नतीजा 2 दिन में निकला था. तब ऑस्ट्रेलिया ने कीवी टीम को शिकस्त दी थी.

    हेडिंग्ले टेस्ट के पहले दिन क्रेग व्हाइट ने 5 विकेट झटके थे
    अब बात इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच 21 साल पहले हुए इस मैच की करते हैं. इस मुकाबले में मेहमान वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. लेकिन कैरेबियाई कप्तान जिमी एडम्स का यह फैसला सही साबित नहीं हुआ. वेस्टइंडीज की पूरी टीम सिर्फ 172 रन पर सिमट गई. रामनरेश सरवन(59) ने सबसे ज्यादा रन बनाए. जबकि इंग्लैंड की तरफ से तेज गेंदबाज क्रेग व्हाइट ने धारदार गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट झटके थे. उनके अलावा डेरेन गफ ने 3 और डॉमनिक कॉर्क ने 2 विकेट हासिल किए थे. वेस्टइंडीज की पूरी टीम 48.4 ओवर ही खेल पाई.

    HBD Sandeep Patil: 21 छक्के लगाकर मचाई सनसनी, धोनी से छीनना चाहते थे कप्तानी!

    माइकल वॉन ने इंग्लैंड के लिए 76 रन बनाए
    इसके जवाब में इंग्लिश टीम ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक 5 विकेट पर 105 रन बना लिए थे. दूसरे दिन (18 अगस्त) को खेल शुरू हुआ और इंग्लैंड की पूरी टीम 272 रन पर ऑल आउट हो गई. माइकल वॉन ने 76 और ग्रीम हिक ने 59 रन की पारी खेली. वेस्टइंडीज की तरफ से कर्टली एमब्रोस और कर्टनी वॉल्श ने 4-4 विकेट लिए.

    Kashmir Premier League: शाहिद अफरीदी की टीम ने जीता कश्मीर प्रीमियर लीग, ‘जूनियर अफरीदी’ चमके

    हेडिंग्ले टेस्ट के दूसरे दिन 15 विकेट गिरे
    इसके बाद वेस्टइंडीज की दूसरी पारी शुरू हुई. लेकिन पहली पारी की तरह इस बार भी कैरेबियाई बल्लेबाज स्विंग गेंदबाजी के आगे बेबस नजर आए. एंड्रयू कैडिक और डैरेन गफ ने 26.2 ओवर के भीतर ही वेस्टइंडीज की पारी को सिर्फ 61 रन पर समेट दिया और मेहमान टीम पारी और 39 रन से यह मुकाबला हार गई. कैडिक ने 11.2 ओवर में 14 रन देकर 5, जबकि गफ ने 30 रन देकर 4 विकेट हासिल किए. दूसरे दिन कुल 15 विकेट गिरे. कैडिक ने एक ही ओवर में 4 विकेट लिए थे.

    तब इंग्लैंड ने 1966 के बाद पहली बार वेस्टइंडीज को पारी के अंतर से हराया था. इंग्लैंड की पहली पारी में 76 रन बनाने वाले माइकल वॉन को मैन ऑफ द मैच चुना गया.

    Tags: Cricket news, England cricket team, IND vs ENG, Ind vs eng 2021, West Indies Cricket Team

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें