• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • धोनी ने 13 साल पहले किया था ये बड़ा 'धमाका', आज भी बरकरार है रिकॉर्ड

धोनी ने 13 साल पहले किया था ये बड़ा 'धमाका', आज भी बरकरार है रिकॉर्ड

महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी

धोनी ने 15 चौकों और 10 छक्‍कों की मदद से 183 रन की नाबाद पारी खेली, जो कि विकेटकीपर के तौर पर आज भी वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी है.

  • Share this:
    बेशक आजकल टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्‍लेबाज़ महेंद्र सिंह धोनी अपने खराब प्रदर्शन की वजह से आलोचना का शिकार हो रहे हों, लेकिन 13 साल पहले आज ही के दिन इस दबंग खिलाड़ी ने अपने बल्‍ले से श्रीलंका की धज्जियां उड़ा दी थीं.

    जी हां, बात 31 अक्‍टूबर 2005 की है जब जयपुर के सवाई मान सिंह स्‍टेडियम में युवा धोनी ने श्रीलंका के खिलाफ अपने बल्‍ले से कोहराम मचा दिया था. भारतीय टीम 299 रन के विशाल लक्ष्‍य का पीछा कर रही थी और सचिन तेंदुलकर-वीरेंद्र सहवाग की जोड़ी सिर्फ 31 रन पर टूट गई थी. यकीनन उस वक्‍त सचिन का विकेट लेने के बाद विरोधी टीमों की आधी जीत तय हो जाती थी, लेकिन उस दिन चामिंडा वास, मुथैया मुरलीधरन, दिलहरा फर्नांडो, परवेज महारूफ जैसे स्‍टार गेंदबाजों से सजी श्रीलंकाई टीम को लंबे बालों वाले धोनी ने अकेले ही धो दिया था.



    धोनी ने 145 गेंदों पर 15 चौकों और 10 छक्‍कों की मदद से 183 रन की नाबाद पारी खेली और विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर वनडे इतिहास का सबसे बड़ा निजी स्कोर बना डाला, जो कि आज भी कायम है. धोनी से पहले यह रिकॉर्ड ऑस्‍ट्र‍ेलिया के एडम गिलक्रिस्ट (172) के नाम था. हालांकि गिलक्रिस्‍ट अब तीसरे नंबर पर हैं और साउथ अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक (178) दूसरे नंबर पर हैं.

    हेलीकॉप्टर शॉट का दम
    इस पारी के दौरान धोनी ने अपने हेलीकॉप्टर शॉट का कमाल दिखाते हुए भारतीय टीम को 46.1 ओवर में ही छह विकेट से जीत दिला दी थी. जबकि युवा धोनी ने अपना अर्धशतक 40 गेंदों और शतक 85 गेंदों में शतक जड़ा था.

    यूं बने रिकॉर्ड
    धोनी की 183 रन की पारी वनडे क्रिकेट में ना सिर्फ विकेटकीपर बल्‍लेबाज़ी का सबसे बड़ा स्‍कोर है बल्कि वह पारी में दस छक्‍के लगाने वाले पहले भारतीय भी बने थे. यही नहीं, पहली बार किसी भारतीय बल्‍लेबाज़ ने स्‍कोर को चेज करते हुए 150 प्‍लस रन की पारी खेली थी. जबकि यह साल 2005 में वनडे क्रिकेट में किसी भी खिलाड़ी का सर्वोच्‍च स्‍कोर था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज