Home /News /sports /

सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड शतक, राहुल द्रविड़ बने थे 12 हजारी, फिर भी सेंचुरियन में टीम इंडिया हारी

सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड शतक, राहुल द्रविड़ बने थे 12 हजारी, फिर भी सेंचुरियन में टीम इंडिया हारी

On This day in 2010 : सचिन तेंदुलकर ने आज ही के दिन सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रिकॉर्ड शतक लगाया था. लेकिन उनका यह शतक भी टीम की हार नहीं टाल पाया था. (Sachin tendulkar instagram)

On This day in 2010 : सचिन तेंदुलकर ने आज ही के दिन सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रिकॉर्ड शतक लगाया था. लेकिन उनका यह शतक भी टीम की हार नहीं टाल पाया था. (Sachin tendulkar instagram)

On This day in 2010: विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुवाई में भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गई है. पहला टेस्ट 26 दिसंबर से सेंचुरियन में खेला जाएगा. इसी मैदान पर 2010 में सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar 50th Test fifty) ने अपना 50वां टेस्ट शतक पूरा किया था लेकिन जैक कैलिस की डबल सेंचुरी भारी पड़ी और टीम इंडिया यह मैच हार गई थी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. टीम इंडिया इस समय दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गई है. दोनों देशों के बीच 3 टेस्ट की सीरीज खेली जानी है. पहला मैच सेंचुरियन में 26 दिसंबर से शुरू होगा. इस मैदान से पूर्व भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का खास रिश्ता है. उन्होंने इसी मैदान पर 2010 में आज ही के दिन यानी 19 दिसंबर को अपना 50वां टेस्ट शतक पूरा किया था. यह उस साल सचिन का सातवां टेस्ट शतक था. लेकिन सचिन के इस खास शतक के बावजूद टीम इंडिया यह टेस्ट पारी के अंतर से हार गई थी और इसकी वजह बने थे दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर जैक कैलिस (Jacques Kallis). उन्होंने इसी टेस्ट में अपना पहला दोहरा शतक ठोका था. उन्होंने 201 रन की नाबाद पारी खेली थी. यही पारी सचिन के शतकों के अर्धशतक पर भारी पड़ गई और भारत पारी और 25 रन से टेस्ट हार गया. हालांकि, डरबन में हुआ दूसरा टेस्ट जीतकर भारत ने इस हार का बदला ले लिया था.

    2010 में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच हुए सेंचुरियन टेस्ट में मेजबान टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी थी लेकिन मॉर्न मॉर्कल और डेल स्टेन (Dale Steyn) की तेज रफ्तार गेंदबाजी के आगे भारतीय बल्लेबाजी बिखर गई और पहली पारी में सिर्फ 136 रन पर ही टीम ढेर हो गई. इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी 620/4 के स्कोर पर घोषित की. दक्षिण अफ्रीका की तरफ से 5 बल्लेबाज खेलने उतरे और पांचों ने ही 50 से ज्यादा रन बनाए. जैक कैलिस ने पहला दोहरा शतक ठोका. वो 201 रन पर नाबाद रहे. पहली पारी के आधार पर दक्षिण अफ्रीका ने 484 रन की बड़ी बढ़त हासिल की.

    सचिन के 50वें टेस्ट शतक के बाद भी भारत हारा
    भारत ने पहली पारी की नाकामी को भुलाते हुए दूसरी पारी में शानदार बल्लेबाजी की. गौतम गंभीर, वीरेंद्र सहवाग ने अर्धशतक लगाए. राहुल द्रविड़ ने भी 43 रन की पारी खेली और टेस्ट में 12 हजार रन पूरे किए थे. लेकिन उनके आउट होने के बाद सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के कंधों पर पूरी जिम्मेदारी आ गई. वो पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे थे. उन्होंने करीब 6 घंटे बल्लेबाजी की और सेंचुरियन टेस्ट के चौथे दिन यानी 19 दिसंबर को अपना 50वां शतक पूरा किया. दूसरे छोर से महेंद्र सिंह धोनी (90) को छोड़ दें, तो सचिन को पुछल्ले बल्लेबाजों का साथ नहीं मिला और पांचवें दिन भारतीय टीम दूसरी पारी में 459 रन पर ऑल आउट हो गई और सेंचुरियन टेस्ट पारी और 25 रन से हार गई.

    सचिन ने पिता को समर्पित किया था शतक
    सचिन ने अपना यह शतक पिता रमेश तेंदुलकर को समर्पित किया था क्योंकि उनके 50वें शतक से एक दिन पहले पिता रमेश तेंदुलकर का जन्मदिन था. सचिन ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में 100 शतक जमाए जो किसी भी बल्लेबाज के लिए नामुमकिन नजर आता है.

    Tags: Cricket news, Ind vs sa, India vs South Africa, On This Day, Rahul Dravid, Sachin tendulkar, Virat Kohli

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर