• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • एरॉन फिंच ने हरारे में लगाया रनों का अंबार, रचा था टी20 अंतरराष्ट्रीय में इतिहास

एरॉन फिंच ने हरारे में लगाया रनों का अंबार, रचा था टी20 अंतरराष्ट्रीय में इतिहास

एरॉन फिंच ने हरारे में टी20 अंतरराष्ट्रीय का सबसे बड़ा स्कोर बनाया था जो रिकॉर्ड आज भी बरकरार है. (AP)

एरॉन फिंच ने हरारे में टी20 अंतरराष्ट्रीय का सबसे बड़ा स्कोर बनाया था जो रिकॉर्ड आज भी बरकरार है. (AP)

On this Day, 3 July : ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच (Aaron Finch) ने इस दिन साल 2018 में हरारे में रनों का अंबार लगा दिया था. उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ 76 गेंदों पर 172 रन की पारी खेली और वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया जो आज भी बरकरार है. ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच को 100 रन से जीता था.

  • Share this:
    नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज और कप्तान एरॉन फिंच (Aaron Finch) से तीन जुलाई का क्रिकेट इतिहास भी जुड़ा है. इसी दिन तीन साल पहले 2018 में फिंच ने अकेले ही हरारे में रनों का अंबार लगा दिया था. वह जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच में ओपनिंग करने उतरे और पहले ही विकेट के लिए 223 रन जोड़ दिए. खास बात यह रही कि दूसरे छोर पर मौजूद डार्सी शॉर्ट का योगदान कुल ही 46 रन का रहा लेकिन फिंच तो जैसे इतिहास बनाने के इरादे से ही उतरे थे.

    साल 2018 में तीन जुलाई को ऑस्ट्रेलिया और जिम्बाब्वे के बीच सीरीज का तीसरा मैच हरारे स्पोर्ट्स क्लब मैदान पर खेला गया. इस मुकाबले मे जिम्बाब्वे के कप्तान हैमिल्टन मसाकाद्जा ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया लेकिन यह गलत साबित हुआ. ऑस्ट्रेलिया के कप्तान फिंच ओपनिंग करने उतरे और ऐसे जमे कि जिम्बाब्वे के गेंदबाजों को खूब छकाया और विकेट के लिए जैसे तरसा दिया. खूब चौके-छक्के बरसाए और इस मुकाबले में टी20 अंतरराष्ट्रीय की सबसे बड़ी पारी का रिकॉर्ड बना डाला जो आज भी बरकरार है.

    फिंच ने 76 गेंदों पर 172 रन बनाए जिसमें 16 चौके और 10 छक्के शामिल रहे. उनकी इस दमदार पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में दो विकेट खोकर 229 रन बनाए. जवाब में जिम्बाब्वे की टीम 9 विकेट पर 129 रन बना सकी और 100 रनों से मैच हार गई.

    इसे भी पढ़ें, विंडीज की पूरी टीम मात्र 25 रन पर ढेर, आयरलैंड के सामने बेबस दिखे थे बल्लेबाज

    फिंच ने तब अपनी इस पारी के दौरान अपना ही 156 रनों का पुराना विश्व रिकॉर्ड तोड़ा था, जो उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 2013 में बनाया था. फिंच इस मुकाबले में मैन ऑफ द मैच भी बने. दो साल पहले यानी 2019 में अफगानिस्तान के हजरतुल्लाह जजाई ने आयरलैंड के खिलाफ देहरादून में नाबाद 162 रन की पारी खेली थी जो टी20 अंतरराष्ट्रीय में दूसरी सबसे बड़ी पारी है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज