On This Day: गिब्स ने आज ही के दिन वनडे में लगातार 6 छक्के जड़े थे, आज भी कायम है रिकॉर्ड

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज हर्शल गिब्स ने 14 साल पहले वेस्टइंडीज में हुए वनडे वर्ल्ड कप में नीदरलैंड्स के गेंदबाज डेन वेन बुंगे के ओवर में लगातार 6 छक्के लगाए. (Herschelle Gibbs/Twitter)

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज हर्शल गिब्स (Herschelle Gibbs) ने आज ही के दिन 14 साल पहले 2007 के वनडे वर्ल्ड कप (2007 ODI World Cup) में इंटरनेशनल क्रिकेट में 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने का कारनामा किया था.

  • Share this:
    नई दिल्ली. क्रिकेट इतिहास में 16 मार्च का दिन बड़ा खास है. आज से 14 साल पहले 2007 के वनडे वर्ल्ड कप (2007 ODI World Cup) में दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज हर्शल गिब्स (Herschelle Gibbs) ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाने का कारनामा किया था. वो ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज बने थे. उन्होंने नीदरलैंड्स (Netherlands) के खिलाफ ये उपलब्धि हासिल की थी. वनडे क्रिकेट में उनका ये रिकॉर्ड आज तक कायम है. हालांकि, टी20 क्रिकेट में जरूर भारत के युवराज सिंह (Yuvraj Singh) और वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर कायरान पोलार्ड (Kieron Pollard) लगातार 6 छक्के लगाने का कारनामा दोहरा चुके हैं. गिब्स ने अपने ट्विटर अकाउंट पर अपनी इस पारी का एक वीडियो शेयर किया है.

    दक्षिण अफ्रीका और नीदरलैंड के बीच 2007 वनडे वर्ल्ड कप में ग्रुप-ए का मुकाबला था. सेंट किट्स में बारिश के कारण मैच को 40 ओवर का करना पड़ा. टॉस जीतकर नीदरलैंड्स के कप्तान लूक वेन ट्रूस्ट ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया. उनका ये फैसला तब सही साबित होता दिखा जब पहले ही ओवर में एबी डिविलियर्स शून्य पर आउट हो गए. लेकिन इसके बाद कप्तान ग्रैम स्मिथ और जैक कालिस ने शानदार बल्लेबाजी की और दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 114 रन की पार्टनरशिप हुई. स्मिथ 59 गेंद पर 67 रन बनाकर आउट हुए. स्मिथ के आउट होने के बाद हर्शल गिब्स बल्लेबाजी करने आए और दक्षिण अफ्रीका की पारी के 30वें ओवर में वेन बुंगे की लगातार 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाकर इतिहास रच दिया. इस ओवर से पहले गिब्स 30 गेंद पर 32 रन बनाकर खेल रहे थे और इसके बाद उनका स्कोर 36 गेंद पर 68 रन हो गया.

    गिब्स ने इस मैच में 180 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए थे
    गिब्स ने बुंगे की पहले गेंद पर लॉन्ग ऑन पर छक्का मारा. दूसरी गेंद पर गिब्स ने लॉन्ग ऑफ की सीमा रेखा पार कराई. बुंगे ने तीसरी गेंद थोड़ी फ्लैट फेंकी लेकिन गिब्स नहीं चूके और उन्होंने फिर लॉन्ग ऑफ के ऊपर से छक्का जड़ दिया. चौथी गेंद पर गिब्स ने डीप मिडविकेट, पांचवीं पर वाइड लॉन्ग ऑफ और आखिरी गेंद पर फिर से डीप मिडविकेट पर छक्का मारकर इतिहास रच दिया.



    युवराज इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में 6 छक्के लगाने वाले पहले बल्लेबाज
    2007 में ही भारतीय ऑलराउंडर युवराज सिंह ने भी टी20 वर्ल्ड कप एक मैच में लगातार 6 छक्के लगाकर इंटरनेशनल क्रिकेट में गिब्स के इस रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. उन्होंने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में 6 छक्के लगाए थे. वो इंटरनेशनल टी20 में ऐसा करने पहले खिलाड़ी बने थे. इसके बाद वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर कायरान पोलार्ड ने टी20 में ये उपलब्धि हासिल की. उन्होंने इसी महीने श्रीलंका के खिलाफ ये कारनामा किया. पोलार्ड ने श्रीलंका के स्पिनर अकीला धनंजय के ओवर में लगातार 6 छक्के लगाए और वो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऐसा करने वाले तीसरे बल्लेबाज बने.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.