On This Day: ...जब एक अकेले गेंदबाज के सामने ढेर हो गई थी पूरी ऑस्ट्रेलियन टीम, मैच में झटके थे 19 विकेट

On This Day: ...जब एक अकेले गेंदबाज के सामने ढेर हो गई थी पूरी ऑस्ट्रेलियन टीम, मैच में झटके थे 19 विकेट
जिम लेकर ने एक मैच में 19 विकेट लेने का रिकॉर्ड कायम किया था

इंग्लैंड के ऑफ स्पिनर जिम लेकर (Jim Lekar) ने 1956 में एक पारी में 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था

  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय स्पिन गेंदबाज और पूर्व कप्तान अनिल कुंबले (Anil Kumble) को पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ उनके परफ्केट 10 के लिए जाना जाता है. हालांकि यह रिकॉर्ड बनाने वाले वह पहले खिलाड़ी नहीं थे. कुबंले से काफी साल पहले यह रिकॉर्ड इंग्लैंड के ऑफ स्पिनर जिम लेकर  (Jim Lekar)ने किया था. जिम लेकर (Jim Lekar) ने न सिर्फ पारी के 10 विकेट अपने नाम किए बल्कि मैच में कुल 19 विकेट अपने नाम किए थे. यह कारनामा उन्होंने आज यानि कि (31 जुलाई) को ही किया था.

जिम लेकर ने 1956 में बनाया था रिकॉर्ड
साल 1956 में ऑस्ट्रेलिया (Australia) की टीम इंग्लैंड (England) दौरे पर आई थी. दोनों के बीच पांच टेस्ट मैचों की एशेज सीरीज खेली जा रही थी. 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच दोनों देशों के बीच ड्रॉ खेला गया था, लेकिन दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने जीत हासिल की थी. तीसरा मैच इंग्लैंड के नाम रहा औऱ सीरीज 1-1 से बराबरी पर थी. चौथा मैच मैनचेस्टर में खेला जा रहा था जो 26 जुलाई से 31 जुलाई तक खेला गया. उस दौरान मैच में एक दिन का ब्रेक होता था. इसलिए मुकाबला 6 दिन चलता था. पहली पारी में लेकर ने 37 रन देकर नौ विकेट हासिल किए थे. हालांकि आखिरी विकेट टॉनी लॉक के नाम रहा था. ऑस्ट्रेलिया की पारी 84 रनों पर सिमट गई थी. इसके बाद इंग्लैंड को मैच के आखिरी दिन फॉलोऑन खेलना पड़ा.

ऑस्ट्रेलिया को नहीं है भारत की तेज गेंदबाजी का खौफ, इस खिलाड़ी को मानते हैं सबसे बड़ी चुनौती
आईपीएल के दौरान श्रीसंत के कमरे में रहती थी लड़कियां, 2 से 3 लाख रुपये आता था बिल!



लेकर ने एक टेस्ट मैच में हासिल किए थे 19 विकेट
जिम लेकर का जादू दूसरी पारी में भी जारी रहा. लेन मेडॉक्स को एलबीडब्ल्यू करके लेकर ने दूसरी पारी में अपने 10 शिकार पूरे किए. ऑस्ट्रेलिया की फॉलो ऑन पारी 205 रनों पर सिमटी. जिम लेकर की ऐतिहासिक गेंदबाजी से इंग्लैंड ने पारी और 170 रनों से जीत हासिल की. उस टेस्ट मैच में 20 में से 19 विकेट अकेले जिम ने हासिल किए थे. एक टेस्ट मैच में 19 विकेट का उनका यह रिकॉर्ड आज भी कायम है. जिम लेकर के बाद भारत के लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने पारी में दस विकेट लेने के रिकॉर्ड को दोहराया. जब उन्होंने 1999 के दिल्ली टेस्ट में पाकिस्तान के खिलाफ 74 रन देकर 10 विकेट चटकाए थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading