• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • ON This Day: भारत में पहली बार क्रिकेट हुआ रंगीन, दिल्ली ने बनाया था नया इतिहास

ON This Day: भारत में पहली बार क्रिकेट हुआ रंगीन, दिल्ली ने बनाया था नया इतिहास

ON This Day: कप्तान सुनील गावस्कर सहित कई दिग्गज इस डे-नाइट मैच में उतरे थे. (AFP)

ON This Day: कप्तान सुनील गावस्कर सहित कई दिग्गज इस डे-नाइट मैच में उतरे थे. (AFP)

ON This Day: भारत में आज ही के दिन 37 साल पहले 28 सितंबर 1984 को पहला डे-नाइट वनडे मैच खेला गया था. खिलाड़ी रंगीन कपड़े में उतरे. मुकाबला सफेल बॉल से खेला गया. हालांकि मैच में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया से 48 रन से हार झेलनी पड़ी थी. लेकिन इसने फैंस को रोमांचित कर दिया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. वर्ल्ड क्रिकेट में अब वनडे के मुकाबले डे-नाइट ही होते हैं. लेकिन आज से 37 साल पहले इस तरह की सिर्फ कल्पना ही की जा सकती थी. आज ही के दिन 28 सितंबर 1984 को भारत में पहला डे-नाइट वनडे मैच खेला गया था. सिडनी के बाद नई दिल्ली का जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम उस समय डे-नाइट मैच आयोजित करने वाला सिर्फ दूसरा शहर बना था. हालांकि मैच में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार मिली थी. केप्लर वेसल्स (Kepler Wessels) ने मैच में शानदार शतक लगाया था.

    रंगीन कपड़े, सफेद बॉल, फ्लड लाइट्स के बीच उस समय क्रिकेट देखने का अपना ही रोमांच था. इस मुकाबले से पहले 31 डे-नाइट वनडे मैच सिडनी में खेले जा चुके थे. बीसीसीआई (BCCI) के पास उस समय डे-नाइट मैच आयोजित कराने का अनुभव नहीं था. इस कारण उसने 1982 में नेहरू स्टेडियम में हुए एशियन गेम्स के मैदान का उपयोग किया. मैच देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग भी पहुंचे थे.

    चेतन शर्मा ने दिलाई अच्छी शुरुआत

    ऑस्ट्रेलिया के कप्तान किम ह्यूज ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया. तेज गेंदबाज चेतन शर्मा ने टीम इंडिया को अच्छी शुरुआत दिलाई. उन्होंने ग्रीम वुड (0) को विकेटकीपर सुरिंदर खन्ना के हाथों कैच कराया. लेकिन इसके बाद भारतीय गेंदबाजों को जमकर पसीना बहाना पड़ा. केप्लर वेसल्स (107) और किम ह्यूज (72) ने दूसरे विकेट के लिए 128 रन जोड़कर टीम को मजबूत शुरुआत दिलाई. ह्यूज 93 गेंद पर 72 रन बनाकर आउट हुए. उन्होंने 10 चौके लगाए. वेसल्स 133 गेंद पर 13 चौके के साथ 107 रन बनाने में सफल रहे. हालांकि अंत में ऑस्ट्रेलिया की टीम लड़खड़ा गई. टीम ने निर्धारित 48 ओवर में 9 विकेट पर 220 रन का स्कोर खड़ा किया. कीर्ति आजाद और मदन लाल को 2-2 विकेट मिले. कपिल देव, अशोक पटेल और चेतन शर्मा एक-एक विकेट लेने में सफल रहे.

    टीम इंडिया शुरुआत से ही लड़खड़ा गई

    लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया शुरुआत से ही लड़खड़ा गई. ओपनर सुरिंदर खन्ना (13) और गुलाम पारकर (16) अच्छी शुरुआत नहीं कर सके. दिलीप वेंगसरकर ने 33, संदीप पाटिल ने 22 और कप्तान सुनील गावस्कर ने 25 रन बनाए. टीम ने 97 रन पर 5 विकेट गंवा दिए थे. कपिल देव ने 39 रन बनाकर टीम को संभालने की कोशिश की. रवि शास्त्री सिर्फ 5 रन बना सके. पूरी टीम 40.5 ओवर में 172 रन पर सिमट गई. इस तरह से ऑस्ट्रेलिया ने मैच 48 रन से जीत लिया. तेज गेंदबाज कार्ल रेकनमैन ने 41 रन देकर 4 विकेट लिए. टॉम हॉगन को भी 3 विकेट मिले.

    यह भी पढ़ें: IPL 2021: संजू सैमसन ने 56 गेंद पर 254 रन बनाए, धवन को पीछे छोड़कर टॉप पर पहुंचे

    यह भी पढ़ें: IPL 2021: आईपीएल को इस बार मिल सकता है नया चैंपियन, सिर्फ 4 मुकाबले बाकी! समझिए पूरा गणित

    ऑस्ट्रेलिया में खेले गए हैं सबसे अधिक डे-नाइट वनडे मैच

    डे-नाइट वनडे मैच की बात की जाए तो ऑस्ट्रेलिया में सबसे अधिक 417 मैच खेले जा चुके हैं. भारत इस मामले में दूसरे नंबर पर है. यहां अब तक कुल 205 डे-नाइट वनडे मैच हुए हैं. अन्य किसी देश में 200 डे-नाइट वनडे मैच नहीं हुए हैं. ऑस्ट्रेलिया ने सबसे अधिक 505 डे-नाइट वनडे मैच भी खेले हैं. टीम ने 316 में जीत दर्ज की है, जबकि 167 मैच में उसे हार मिली है. टीम इंडिया इस मामले में भी दूसरे नंबर पर है. उसने अब तक 435 डे-नाइट वनडे के मुकाबले खेले हैं. 229 में जीत मिली है, जबकि 181 में हार.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज