Home /News /sports /

on this day ms dhoni made a stellar debut in international cricket india vs pakistan odi match 2005

On This Day: सौरव गांगुली ने खुद से पहले भेजा और धोनी ने छुड़ा दिए थे पाकिस्तानी गेंदबाजों के छक्के

महेंद्र सिंह धोनी वनडे और टी20 क्रिकेट में ज्यादा विस्फोटक खिलाड़ी रहे हैं (AFP)

महेंद्र सिंह धोनी वनडे और टी20 क्रिकेट में ज्यादा विस्फोटक खिलाड़ी रहे हैं (AFP)

On This Day in 2005: क्रिकेट की दुनिया में एसमस धोनी के नाम का डंका आज के ही दिन 17 साल पहले बजा था. धोनी ने पाकिस्तान के खिलाफ एक वनडे मुकाबले में ताबड़तोड़ 148 रनों की पारी खेली थी. देखिए धोनी की ऐतिहासिक पारी का वीडियो...

    नई दिल्ली. 5 अप्रैल 2005 को ही एमएस धोनी ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय शतक दर्ज किया था. इसी के साथ क्रिकेट के दुनिया में धोनी युग शुरू हुआ जो अब तक कायम है. भारत के सफलतम कप्तानों में से एक धोनी ने पाकिस्तान के खिलाफ छह मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मुकाबले में अपना पहला शतक लगाया था. यह मैच विशाखापत्तनम क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया. मुकाबले में टीम इंडिया के तत्कालीन कप्तान सौरव गांगुली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया.

    भारतीय टीम ने पारी के चौथे ओवर में सचिन तेंदुलकर का विकेट गंवा दिया. तब गांगुली ने बड़ा फैसला लेते हुए अपने से पहले धोनी को तीसरे नंबर पर भेजा. इसके बाद धोनी ने सहवाग के साथ मिलकर पाकिस्तान के गेंदबाजों पर कहर बरपाया. दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 96 रनों की साझेदारी हुई. सहवाग ने 40 गेंदों में 12 चौके और दो छक्के की मदद से 74 रनों की पारी खेली. चौथे नंबर पर उतरे गांगुली कुछ खास नहीं कर सके और 9 रन बनाकर चलते है. इसके बाद धोनी ने राहुल द्रविड़ के साथ 149 रनों की अहम साझेदारी निभाई. द्रविड़ ने 59 गेंदों में 52 रन बनाए.

    तेजतर्रार धोनी ने अपनी पारी में 15 चौके और 4 छक्के लगाए और वह 123 गेंदों में 148 रन की पारी खेलने में सफल रहे. भारत निर्धारित 50 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 356 रन बनाने में सफल रहा.

    देखें एमएस धोनी की आतिशी पारी का वीडियो

    भारत यह मैच आशीष नेहरा की बदौलत जीतने में सफल रहा. नेहरा जी ने चार विकेट लेकर पाकिस्तान को 298 रनों पर समेट दिया. धोनी ने भारत की तरफ से 350 वनडे मैच खेले हैं. उनका सर्वोच्च स्कोर श्रीलंका के खिलाफ 183 रन है. वह सभी प्रमुख ICC ट्राफियां (50 ओवर वनडे, T20 विश्व कप और चैंपियंस ट्रॉफी) जीतने वाले एकमात्र कप्तान भी बने हुए हैं. उनके नेतृत्व के दौरान, भारत टेस्ट क्रिकेट में नंबर एक रैंकिंग हासिल करने में भी कामयाब रहा. उनकी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स भी उनके नेतृत्व में चार बार टूर्नामेंट जीतने में सफल रही है.

    Tags: India Vs Pakistan, Ms dhoni, On This Day, Pakistan, Team india

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर