On This Day: 12 रन पर ऑलआउट हो गई थी दिग्‍गजों से भरी टीम, मगर दूसरी टीम को जीतने नहीं दिया

1907 में नॉर्थहैम्पटनशर और ग्लूस्टरशार के बीच मुकाबला एक ऐसा मुकाबला खेला गया था, जिसमें बने रिकॉर्ड को आज तक कोई नहीं तोड़ पाया  (सांकेतिक फोटो)

1907 में नॉर्थहैम्पटनशर और ग्लूस्टरशार के बीच मुकाबला एक ऐसा मुकाबला खेला गया था, जिसमें बने रिकॉर्ड को आज तक कोई नहीं तोड़ पाया (सांकेतिक फोटो)

जॉर्ज डेनेंट की गेंदबाजी के आगे काउंटी चैंपियन‍शिप के मुकाबले में नॉर्थहैम्पटनशर के स्‍टार बल्‍लेबाज हाथ ही नहीं खोल पाए. पहली पारी में इस गेंदबाज ने 9 रन पर 8 विकेट लेकर कोहराम मचा दिया था.

  • Share this:

नई दिल्‍ली. तूफानी बल्‍लेबाजों से सजी टीम से कोई क्‍या उम्‍मीद कर सकता है. वहीं, तूफानी बल्‍लेबाजी और गेंदबाजों की धुनाई...मगर आज से करीब 114 साल एक ऐसा मैच खेला गया, जहां स्‍टार बल्‍लेबाजों से सजी पूरी टीम महज 12 रन पर ही सिमट गई थी. एक भी बल्‍लेबाज 4 रन से ऊपर नहीं पहुंच पाया. पांच बल्‍लेबाज तो खाता तक नहीं खोल पाए. आज से ठीक 113 साल पहले 11 जून 1907 को नॉर्थहैम्पटनशर की टीम काउंटी चैंपियनशिप के मुकाबले में ग्लूस्टरशर के खिलाफ 12 रन पर ऑल आउट हो गई थी, जो फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट के इतिहास की सबसे कम रन की पारी रही.

हालांकि फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में सबसे कम रन बनाने का रिकॉर्ड द बीएस टीम के नाम है, जो 1810 में ऑल इंग्‍लैंड के खिलाफ 6 रन पर सिमट गई थी. हालांकि 1825 से पहले के कई मैचों पर प्रथम श्रेणी की स्थिति पर सवाल उठे हैं. कुछ बीएस के मैच को प्रथम श्रेणी के रूप स्‍वीकार नहीं करते.

शांत रहा स्‍टार बल्‍लेबाजों का बल्‍ला

बात नॉर्थहैम्पटनशर और ग्लूस्टरशर के बीच 10 से 12 जून 1907 को खेले गए मुकाबले की करें तो ग्लूस्टरशर ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए पहली पारी में 60 रन बनाए. जवाब में 11 जून को नॉर्थहैम्पटनशर की टीम पहली पारी में 12 रन पर सिमट गई. इस टीम की अगुआई एडमंड क्रॉस कर रहे थे, जिन्‍होंने 48 मैच में 1 हजार 168 रन बनाए थे. टीम में चार्ल्‍स पूल, वॉल्‍टर एल्‍फ्रेड जैसे खिलाड़ी भी थे. पूल ने अपने करियर में 94 मैचों में 4 हजार 350 रन बनाए थे. उन्‍होंने 4 शतक, 20 अर्धशतक भी जड़े थे. जबकि वॉल्‍टर ने नाबाद 101 रन सहित 76 मैचों में 2 हजार 670 रन बनाए थे. मगर इस मैच की पहली पारी में सबका बल्‍ला शांत रहा.
यह भी पढ़ें: 

IND vs SL: कौन हैं सिमरजीत सिंह, जो टीम इंडिया के साथ जाएंगे श्रीलंका?

भाई ने की आत्महत्या, पिता की कोरोना से मौत, फिर भी चेतन सकारिया ने बनाई टीम इंडिया में जगह



Youtube Video

क्रॉस (4), मार्क कॉक्‍स (2), पूल (4), वॉल्‍टर (1) जैसे टीम के स्‍टार खिलाड़ी बेबस नजर आए. जॉर्ज डेनेट ने 9 रन पर 8 विकेट लेकर कोहराम मचा दिया था. दूसरी पारी में ग्‍लूस्‍टरशर ने 88 रन बनाकर नॉर्थहैम्‍पटनशर को जीत के लिए 137 रन का लक्ष्‍य दिया और टीम ने दिन का खेल समाप्‍त होने तक 7 विकेट पर 40 रन बनाकर मैच ड्रॉ करा लिया.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज