• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • पाकिस्तान के गेंदबाज ने वनडे की पहली हैट्रिक लेकर मचा दी थी सनसनी, लेकिन खेल सके सिर्फ 8 मैच

पाकिस्तान के गेंदबाज ने वनडे की पहली हैट्रिक लेकर मचा दी थी सनसनी, लेकिन खेल सके सिर्फ 8 मैच

On This Day: पाकिस्तान के तेज गेंदबाज जलालुद्दीन ने वनडे क्रिकेट की पहली हैट्रिक ली थी.

On This Day: पाकिस्तान के तेज गेंदबाज जलालुद्दीन ने वनडे क्रिकेट की पहली हैट्रिक ली थी.

On This Day: आज ही के दिन 20 सितंबर 1982 को पाकिस्तान के तेज गेंदबाज जलालुद्दीन (Jalal-Ud-Din) ने वनडे क्रिकेट में नया इतिहास रचा था. वे वनडे में हैट्रिक लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बने थे. उन्हाेंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह कारनामा किया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. पाकिस्तान के तेज गेंदबाज जलालुद्दीन (Jalal-Ud-Din) के नाम एक बड़ा रिकॉर्ड दर्ज है. वे वनडे क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज हैं. उन्होंने आज ही के दिन यानी 20 सितंबर 1982 को यह रिकॉर्ड बनाया था. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हैदराबाद में यह कारनामा किया था. हालांकि उनका इंटरनेशनल क्रिकेट करियर अधिक लंबा नहीं चला. वे सिर्फ 8 वनडे ही खेल सके. इतना ही नहीं उन्हें सिर्फ 6 टेस्ट में खेलने का मौका मिला.

    मैच में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान किम ह्यूज ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया. पाकिस्तान ने पहले खेलते हुए 40 ओवर में 6 विकेट पर 229 रन बनाए थे. ओपनर मोहसिन खान ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए शतक लगाया था. उन्होंने 101 गेंद पर 104 रन बनाए. 15 चौके जड़े. जावेद मियांदाद 31 रन बनाकर नाबाद रहे. कप्तान जहीर अब्बास ने 26 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया की ओर से टेरी एल्डरमैन ने 63 रन देकर सबसे अधिक 2 विकेट लिए थे.

    7वें ओवर की अंतिम 3 गेंद पर किया कारनामा

    लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने धीमी शुरुआत की थी. हालांकि उसका स्कोर एक समय 4 विकेट पर 157 रन था. इसके बाद जलालुद्दीन ने अपने 7वें ओवर की अंतिम 3 गेंद पर 3 विकेट लेकर पाकिस्तान की जीत पक्की कर दी और हैट्रिक पूरी की. उन्होंने पहले राॅड मार्श (1) को बोल्ड किया. फिर ब्रुस यार्डले (0) को विकेट के पीछे कैच कराया. छठी गेंद पर ज्योफ लासन (0) को बोल्ड करके अपना नाम रिकॉर्ड बुक में दर्ज करा लिया. वे एक ही दिन में पाकिस्तान के हीरो बन गए थे.

    यह भी पढ़ें: इंग्लैंड के पाकिस्तान दौरे को लेकर पूर्व कप्तान ने दिया बड़ा बयान, पीसीबी को लग सकता है झटका!

    यह भी पढ़ें: पाकिस्तान टी20 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड का कर सकता है बहिष्कार! PCB ने दिया अहम बयान

    49 हैट्रिक ले चुके हैं गेंदबाज

    वनडे क्रिकेट की बात की जाए तो अब तक गेंदबाज 49 बार हैट्रिक ले चुके हैं. श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर लसिथ मलिंगा ने सबसे अधिक 3 बार यह कारनामा किया है. इसके अलावा भारत के कुलदीप यादव, चामिंडा वास, ट्रेंट बोल्ट, पाकिस्तान के वसीम अकरम और पाक के ही सकलैन मुश्ताक ने 2-2 बार यह कारनामा किया है. पाकिस्तान की ओर से आकिब जावेद, वकार यूनिस और मोहम्मद शामी भी एक-एक बार हैट्रिक ले चुके हैं. सबसे अधिक 9 हैट्रिक का रिकॉर्ड श्रीलंका के गेंदबाजों के नाम है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज