• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • ऋषभ पंत को ट्रेनिंग के लिए मां के साथ गुरुद्वारे तक में ठहरना पड़ा, सिर्फ 23 टेस्ट खेलकर धोनी को पीछे छोड़ा

ऋषभ पंत को ट्रेनिंग के लिए मां के साथ गुरुद्वारे तक में ठहरना पड़ा, सिर्फ 23 टेस्ट खेलकर धोनी को पीछे छोड़ा

On This Day: ऋषभ पंत 23 टेस्ट में 1400 से अधिक रन बना चुके हैं. (AP)

On This Day: ऋषभ पंत 23 टेस्ट में 1400 से अधिक रन बना चुके हैं. (AP)

On This Day: टीम इंडिया (Team India) के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने आज ही के दिन तीन साल पहले टेस्ट डेब्यू किया था. वे कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं. लेकिन उन्हें यहां तक पहुंचने के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ा.

  • Share this:

    नई दिल्ली. ऋषभ पंत (Rishabh Pant) आज टीम इंडिया (Team India) के अहम खिलाड़ियों में से एक हैं. 23 साल के इस युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ने सिर्फ 23 टेस्ट खेलकर एमएस धोनी के बड़े रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है. वे इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट में शतक जड़ चुके हैं. लेकिन पंत को यहां तक पहुंचने के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ा. इस दौरान उनकी मां ने उनका पूरा साथ दिया. ऋषभ पंत अभी इंग्लैंड दौरे पर हैं. आज ही के दिन 18 अगस्त 2018 को पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था.

    ऋषभ पंत का जन्म 1997 में रुड़की में हुआ था. 12 साल की उम्र में वे अपनी मां सरोज पंत के साथ ट्रेनिंग के लिए दिल्ली आते थे. इस दौरान उनके पास ठहरने के लिए कोई जगह नहीं थी. वे दोनों गुरुद्वारे में ठहरते थे. मां के इस समर्पण ने जल्द ही रंग दिखाया और पंत ने दिल्ली की ओर से अंडर-19 क्रिकेट में 150 रन की पारी खेली. उन्होंने 2015 में दिल्ली की ओर से फर्स्ट क्लास डेब्यू किया.

    तिहरा शतक लगाकर मचाया तहलका

    ऋषभ पंत ने 2016-17 रणजी सीजन में महाराष्ट्र के खिलाफ 308 रन की पारी खेलकर तहलका मचा दिया. वे ऐसा करने तीसरे सबसे युवा भारतीय बल्लेबाज बने. नवंबर 2016 में पंत ने झारखंड के खिलाफ रणजी ट्रॉफी के मुकाबले में 48 गेंद पर शतक लगाया. यह बतौर भारतीय बल्लेबाज रणजी में सबसे तेज शतक था. इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी पहुंच बनाई. वे 2016 में अंडर-19 वर्ल्ड कप में भी उतरे. हालांकि टीम फाइनल में वेस्टइंडीज से हार गई थी.

    घर के बाहर 2 शतक लगाने वाले एकमात्र विकेटकीपर

    ऋषभ पंत के टेस्ट करियर की बात करें तो उन्होंने 23 टेस्ट में 42 की औसत से 1487 रन बनाए हैं. 3 शतक और 6 अर्धशतक जड़ा है. इसमें से दो अर्धशतक पंत ने घर के बाहर विदेश में लगाए हैं. वे विदेश में दो शतक लगाने वाले इकलौते भारतीय विकेटकीपर हैं. वे ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड में शतक लगा चुके हैं. ऋषभ पंत ने घर के बाहर 16 टेस्ट में 38 की औसत से 988 रन बना चुके हैं. 2 शतक और 2 अर्धशतक लगा है. वहीं एमएस धोनी ने घर के बाहर 48 टेस्ट खेले, लेकिन वे सिर्फ एक ही शतक लगा सके.

    यह भी पढ़ें: IND vs ENG: टीम इंडिया को तीसरे टेस्ट में हराना मुश्किल, हेडिंग्ले में 54 साल से अपराजेय है टीम

    यह भी पढ़ें: IND vs ENG: माइकल वाॅन ने तीसरे टेस्ट के लिए विस्फोटक बल्लेबाज को दी टीम में जगह, ओपनर भी बदले

    डेब्यू के बाद उनसे अधिक रन कोई नहीं बना सका है

    ऋषभ पंत के डेब्यू के बाद टेस्ट में उनसे अधिक रन दुनिया का कोई विकेटकीपर बल्लेबाज नहीं बना सका है. पंत ने इस दौरान 1487 रन बनाए हैं. अन्य कोई 1400 रन के आंकड़े को नहीं छू सका है. दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक 1311 रन के साथ दूसरे नंबर पर हैं. 3 शतक और 9 अर्धशतक लगाया है. इस दौरान पंत ने सबसे अधिक 34 छक्के भी जड़े हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज