लाइव टीवी

26 साल पहले आज ही के दिन सचिन तेंदुलकर को मिली थी नई 'जिंदगी', जानिए पूरा मामला

News18Hindi
Updated: March 27, 2020, 11:24 AM IST
26 साल पहले आज ही के दिन सचिन तेंदुलकर को मिली थी नई 'जिंदगी', जानिए पूरा मामला
सचिन तेंदुलकर क्रिकेट इतिहास में 100 शतक लगाने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं

सचिन तेंदुलकर (Sachin tendulkar) ने साल 1989 में डेब्यू किया था, वहीं ओपनिंग के लिए उन्हें पांच साल का इंतजार करना पड़ा

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 27, 2020, 11:24 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट में भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के नाम कई बड़े रिकॉर्ड हैं. उन्होंने विश्व स्तर पर भारतीय क्रिकेट को वह शोहरत दिलाई जिसने भारत को खेल में नई पहचान दिलाई. सचिन ने यूं तो अपने करियर की शुरुआत 1989 में की थी लेकिन आज के ही दिन यानि 27 मार्च 1994 को क्रिकेट में सचिन की नई पारी की शुरुआत हुई थी. सचिन ने इसी दिन पहली बार भारतीय टीम के लिए ओपनिंग की थी जिसके बाद न सिर्फ उनका करियर बल्कि भारतीय क्रिकेट भी बदल गया.

नवजोत सिंह सिद्धू की जगह सचिन को मिला ओपनिंग का मौका
न्यूजीलैंड के दौरे पर ऑकलैंड (Auckland) में होने वाले मुकाबले से पहले नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Siddhu) अनफिट हो गए थे. इसके बाद कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने सचिन को  अजय जडेजा के साथ ओपनिंग के लिए भेजा. सचिन पहली बार भारतीय टीम के लिए ओपनिंग करने उतरे थे औऱ पहली ही बार में तूफानी पारी खेली थी. इस मैच में सचिन ने जडेजा के साथ पहले विकेट के लिए 61 रनों की साझेदारी की, जिसके बाद जडेजा 18 रन पर आउट हो गए. सचिन ने 42 गेंदों में 89 रन बनाए थे. अपनी इस पारी में उन्होंने 15 चौके और दो छक्के लगाए और टीम की जीत की नींव रखी. मेजबान टीम ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग की और सिर्फ 142 रनों पर कीवी पारी सिमट गई. इस मैच में 143 रनों का पीछा करते हुए भारत ने 23.2 ओवरों में ही 7 विकेट से जीत हासिल की थी.

सचिन ने बतौर ओपनर अपनी जगह बनाई और रिकॉर्ड की झड़ी लग गई



 इस विस्फोटक पारी की वजह से सचिन को सीरीज के बाकी बचे दो मैचों के लिए भी ओपनिंग करने का मौका मिला. उन्होंने शानदार प्रदर्शन कायम रखते हुए दोनों मैचों में क्रमशः 63 और 40 रनों की पारी खेली.

अपने डेब्यू के बाद अगले पांच सालों तक सचिन निचले क्रम में बल्लेबाजी करते रहे. इन पांच सालों में उन्होंने 116 मैच खेले जिसमें 33 की औसत से 3116 रन बनाए. हालांकि सचिन ने ओपनिंग करने के मौका का फायदा उठाया और अपनी पारी के दम पर यह जगह पक्की कर ली.बतौर ओपनर सचिन ने वनडे में 344 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 48.29 की औसत से 15,310 रन बनाए.

मुंबई इंडियंस के इस खिलाड़ी के बिगड़े 'हालात', घर पर लगाना पड़ रहा है पोछा

Coronavirus के कारण एक और मौका मिलने की संभावना पर बोले नरसिंह यादव, मेरे साथ गलत नहीं होगा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 27, 2020, 10:02 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर