सईद अनवर ने आज ही के दिन बनाए थे 194 रन, बेटी की मौत के बाद छोड़ दिया क्रिकेट

सईद अनवर पाकिस्तान के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज रहे हैं (फोटो साभार- @TheRealPCB)

सईद अनवर पाकिस्तान के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज रहे हैं (फोटो साभार- @TheRealPCB)

ON This Day: पाकिस्तान के दिग्गज क्रिकेटर सईद अनवर 1990 के दशक में विस्फोटक सलामी बल्लेबाजों में से एक रहे हैं. साल 1997 में आज के दिन अनवर ने भारत के खिलाफ 194 रनों की बेशकीमती पारी खेली थी.

  • Share this:

नई दिल्ली. पाकिस्तान के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज सईद अनवर (Saeed Anwar) ने आज ही के दिन साल 1997 में इतिहास रच दिया था. चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में भारत के खिलाफ हुए वनडे इंटरनेशनल मुकाबले में उन्होंने 194 रनों की पारी खेली थी. 146 गेंदों पर 22 चौकों और पांच छक्‍कों से सजी अनवर की इस मैराथन पारी के दम पर पाकिस्‍तान ने 327/5 का स्‍कोर बनाया था. जबकि भारतीय टीम राहुल द्रविड़ के 107 रन और विनोद कांबली के 65 रन के बावजूद 35 रन से हार गई थी. उनका यह रिकॉर्ड करीब 12 साल तक कायम रहा और 2009 में जिंबाब्‍वे के चार्ल्स कोवेंट्री ने इसकी बराबरी की. हालांकि 2010 में मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक जड़कर इतिहास रच दिया.

अनवर ने अपनी पारी के दौरान वेस्ट इंडीज के दिग्गज विव रिचर्ड्स का रिकॉर्ड तोड़ा था. रिचर्ड्स ने 1984 में इंग्लैंड के खिलाफ 189 रन ठोका था. वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ा निजी स्कोर खड़ा करने का ये रिकॉर्ड 13 साल तक रिचर्ड्स के नाम रहा.  अनवर जब 200 रन पूरे करते नजर आ रहे थे जब सचिन तेंदुलकर की गेंद पर वह सौरभ गांगुली के हाथों कैच आउट हो गए.

बेटी की मौत के बाद क्रिकेट से हुए दूर

पाकिस्‍तान के लिए 55 टेस्‍ट में 45.52 के औसत से 4052 रन (11 शतक) और 247 वनडे में 39.21 के औसत से 8824 रन (20 शतक) बनाने वाले इस दिग्‍गज क्रिकेटर को अपनी बेटी की वजह से इस्‍लाम धर्म के प्रति खास झुकाव के लिए भी याद किया जाता है. दरअसल, सईद अनवर द्वारा अगस्‍त 2001 में एशियन टेस्‍ट चैंपियनशिप में बांग्‍लादेश के खिलाफ शतक जमाने के दो दिन बाद ही उनकी साढ़े तीन साल की बेटी बिस्माह की लंबी बीमारी के बाद मौत हो गई. लिहाजा अनवर लाहौर लौट गए और यही उनका आखिरी टेस्‍ट मैच साबित हुआ. दो साल तक वह क्रिकेट से एकदम दूर रहे और यह उस वक्‍त चर्चा का कारण रहा था.
यह भी पढ़ें:

टीम इंडिया को ‘ढेर’ करने वाला गेंदबाज खाने के लिए तरसा, अश्विन ने की मदद की अपील

WTC Final: सचिन-राहुल द्रविड़ से मिलकर बना है न्यूजीलैंड के इस क्रिकेटर का नाम



हालांकि 2003 वर्ल्‍ड कप में वह पाकिस्‍तान टीम का हिस्‍सा थे. इस टूर्नामेंट में भारत के खिलाफ जुझारू शतक ठोका, लेकिन मैच में पाकिस्‍तान को हार झेलनी पड़ी. अनवर ने अपना यह शतक अपनी बेटी को समर्पित किया था. जबकि इसके बाद उन्‍होंने 4 मार्च 2003 को जिंबाब्‍वे के खिलाफ 40 रन की नाबाद खेली, जो कि उनका आखिरी वनडे साबित हुआ.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज