On This Day: गांगुली-द्रविड़ ने रचा था इतिहास, पहली बार वनडे में हुई 300 से ज्यादा रनों की साझेदारी



वनडे क्रिकेट में पहली बार 300 से ज्यादा रनों की साझेदारी का रिकॉर्ड गांगुली-द्रविड़ ने बनाया था. (फोटो साभार-@BCCI)

वनडे क्रिकेट में पहली बार 300 से ज्यादा रनों की साझेदारी का रिकॉर्ड गांगुली-द्रविड़ ने बनाया था. (फोटो साभार-@BCCI)

On This Day: 22 साल पहले आज के ही दिन सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ ने वनडे क्रिकेट इतिहास में पहली बार 300 रनों से ज्यादा की साझेदारी की थी. राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) और सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) के 1999 विश्व कप में श्रीलंका के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए 318 रन की बड़ी साझेदारी करके भारत को आसान जीत दिलाई थी.

  • Share this:

नई दिल्ली. वनडे क्रिकेट में 10 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले सौरव गांगुली और राहुल द्रविड़ ने मैदान पर कई बार विरोधी टीमों को निशाना बनाया है. आज से 22 साल पहले 1999 वर्ल्ड कप में गांगुली और द्रविड़ ने श्रीलंका के खिलाफ टॉटन के मैदान पर दूसरे विकेट के लिए 318 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की थी. उस समय वनडे क्रिकेट इतिहास में यह किसी भी विकेट के लिए यह सबसे बड़ी साझेदारी थी. इस वर्ल्ड क के ग्रुप स्टेज के पहले दो मैचों में भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे के हाथों हार का सामना करना पड़ा. तीसरे मुकाबले में भारत का सामना पिछले वर्ल्ड कप की विजेता टीम श्रीलंका से हुआ. श्रीलंकाई टीम की कमान अर्जुन रणतुंगा संभाल रहे थे.

श्रीलंका के कप्तान अर्जुन रणतुंगा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया. भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही. पहले ही ओवर में सदगोपन रमेश 5 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद गांगुली का साथ देने आए राहुल द्रविड़. गांगुली ने 158 गेंदों में 17 चौकों और 7 छक्कों की मदद से 183 रन की पारी खेली थी, जो कि वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में उनका सर्वाधिक स्कोर रहा. गांगुली ने इस दौरान कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 1983 के वर्ल्ड कप में 175 रनों की पारी खेली थी. दूसरी ओर राहुल द्रविड़ 129 गेंदों में 145 रन बनाकर आउट हुए. द्रविड़ के बल्ले से 17 चौके और एक छक्का निकला. गांगुली और द्रविड़ के बीच दूसरे विकेट लिए रिकॉर्ड 318 रनों की साझेदारी हुई.

भारतीय टीम ने द्रविड़ और गांगुली की पारियों की बदौलत 50 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 373 रनों का स्कोर खड़ा किया. इसके बाद श्रीलंका को 216 रनों पर ऑलआउट कर भारत ने 157 रनों से जीत हासिल की थी. रॉबिन सिंह ने 9.3 ओवर में 31 रन देकर 5 विकेट झटके थे.

वनडे क्रिकेट की चौथी बड़ी साझेदारी
गांगुली और द्रविड़ का यह वर्ल्ड रिकॉर्ड ज्यादा दिनों तक टिक नहीं सका. छह महीने बाद ही राहुल द्रविड़ ने सचिन तेंदुलकर के साथ न्यूजीलैंड के खिलाफ हैदराबाद में 331 रन जोड़ इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. वनडे क्रिकेट में अब तक पांच बार ही किसी भी विकेट लिए 300 से ज्यादा रनों की साझेदारी हुई है.

वनडे क्रिकेट की टॉप 5 साझेदारी

1. क्रिस गेल-मार्लोन सैमुअल्स (वेस्टइंडीज)- 372 रन



2. जॉन कैम्पबेल-शाइ होप (वेस्टइंडीज)-365 रन

3. सचिन तेंदुलकर-राहुल द्रविड़ (भारत)- 331 रन

4.राहुल द्रविड़-सौरव गांगुली (भारत)-318 रन

5.इमाम उल हक-फखर जमां (पाकिस्तान)-304 रन

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज