Home /News /sports /

IND vs PAK: भारत ने पाकिस्तान से जीती पहली सीरीज, चेन्नई बना ऐतिहासिक जीत का गवाह

IND vs PAK: भारत ने पाकिस्तान से जीती पहली सीरीज, चेन्नई बना ऐतिहासिक जीत का गवाह

On This Day: भारत ने 1980 में आज ही के दिन यानी 20 जनवरी को पाकिस्तान से चेन्नई टेस्ट जीता था और साथ ही सीरीज भी अपने नाम की थी. (File)

On This Day: भारत ने 1980 में आज ही के दिन यानी 20 जनवरी को पाकिस्तान से चेन्नई टेस्ट जीता था और साथ ही सीरीज भी अपने नाम की थी. (File)

IND vs PAK: भारत और पाकिस्तान की टीमें जब भी आमने-सामने होती हैं, तो इतिहास बदलता ही है. ऐसा ही कुछ आज के दिन यानी 20 जनवरी, 1980 को भी हुआ था. इस दिन भारत ने पाकिस्तान को चेन्नई टेस्ट में 10 विकेट से शिकस्त दी थी. भारत की जीत के हीरो सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) और कपिल देव (Kapil Dev) थे. गावस्कर ने 166 रन की पारी खेली थी और कपिल ने मैच में 11 विकेट हासिल किए थे. इस जीत के साथ भारत ने 6 टेस्ट की सीरीज अपने नाम की थी. साथ ही 27 साल में पहली बार पाकिस्तान से कोई टेस्ट सीरीज जीती थी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमें जब भी आमने-सामने होती हैं, तो पुराना रिकॉर्ड मायने नहीं रखता. क्योंकि दोनों ही टीमें इतिहास बदलना जानती हैं. ऐसा ही कुछ आज के दिन 42 साल पहले, यानी 1980 को हुआ था. तब भारत ने पाकिस्तान को चेन्नई टेस्ट में हराया था और इसके साथ ही 27 सालों में पाकिस्तान के खिलाफ पहली सीरीज जीती थी. भारत की इस जीत के हीरो दो दिग्गज खिलाड़ी थे. एक उस सीरीज में टीम की कप्तानी करने वाले सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) और दूसरे धाकड़ ऑलराउंडर कपिल देव (kapil Dev). इन दोनों खिलाड़ियों की बदौलत ही भारत ने पाकिस्तान को चेन्नई टेस्ट में 10 विकेट से हराया था और लंबे अरसे बाद सीरीज जीती थी.

भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) के बीच पहली टेस्ट सीरीज 1952-53 में खेली गई थी. इसे भारत ने 2-1 से जीता था. इसके बाद दोनों देशों के बीच 1954-55, 1960-61 और 1978-79 में 3 टेस्ट सीरीज खेली गई. इसमें से एक पाकिस्तान ने जबकि बाकी 2 सीरीज ड्रॉ रही. यानी भारत 1952-53 के बाद से पाकिस्तान से कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाया था.

1980 में पाकिस्तान की टीम 6 टेस्ट की सीरीज के लिए भारत दौरे पर आई. टेस्ट सीरीज का आगाज बेंगलुरु में हुआ. दोनों देशों के बीच यहां हुआ पहला टेस्ट ड्रॉ रहा. इसके बाद दिल्ली टेस्ट भी ड्रॉ रहा. तीसरे टेस्ट में भारत ने 131 रन से जीत दर्ज की और चौथा भी ड्रॉ रहा. यानी 4 टेस्ट के बाद भारत सीरीज में 1-0 से आगे था और अभी दो मुकाबले बाकी थे.

गावस्कर ने पहली पारी में 166 रन बनाए
भारत और पाकिस्तान की टीमें पांचवें टेस्ट के लिए चेन्नई पहुंची. भारत के पास जहां इस टेस्ट को जीतकर 27 सालों में इस देश के खिलाफ पहली सीरीज जीतने का मौका था. वहीं, पाकिस्तान की नजर बराबरी पर थी. लेकिन टेस्ट का नतीजा भारत के हक में आया और सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) की अगुवाई में भारत ने सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली.

IND vs SA: दक्षिण अफ्रीकी कप्तान से मैदान पर भिड़े विराट कोहली, कप्तानी गई… लेकिन तेवर नहीं- VIDEO

इस टेस्ट में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की और पहली पारी में 272 रन बनाए. कपिल देव ने 4 विकेट झटके. इसके जवाब में सुनील गावस्कर ने 10 घंटे से 7 मिनट कम बल्लेबाजी करते हुए 166 रन की पारी खेली. उनके अलावा कपिल देव ने भी 98 गेंद पर ताबड़तोड़ 84 रन बनाए और भारत की पहली पारी 430 रन पर खत्म हुई.

क्रिकेट के मैदान पर बना अनोखा रिकॉर्ड, 23 खिलाड़ी हुए बोल्ड, 2 गेंदबाजों ने 8-8 बार विकेट गिराए

कपिल देव ने मैच में 11 विकेट झटके
दूसरी पारी में कपिल ने घातक गेंदबाजी की और 7 विकेट लेकर पाकिस्तान को 233 रन पर ढेर कर दिया. भारत को जीत के लिए 76 रन का टारगेट मिला, जिसे गावस्कर और चेतन चौहान की सलामी जोड़ी ने बिना विकेट गंवाए हासिल कर लिया. मैच में कपिल देव ने 136 रन देकर 11 विकेट लिए.

Tags: Cricket news, IND vs PAK, India Vs Pakistan, Kapil dev, On This Day, Pakistan cricket team, Sunil gavaskar, Team india

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर