Home /News /sports /

Mumbai Test: सहवाग ने चौके-छक्के से एक पारी में ठोक दिए 202 रन, सचिन-रोहित-कोहली भी नहीं कर सके ऐसा

Mumbai Test: सहवाग ने चौके-छक्के से एक पारी में ठोक दिए 202 रन, सचिन-रोहित-कोहली भी नहीं कर सके ऐसा

On This Day: वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड आज भी कायम है. (Virender Sehwag instagram)

On This Day: वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड आज भी कायम है. (Virender Sehwag instagram)

On This Day: वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) के लिए आज का दिन खास है. उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ मुंबई टेस्ट में 293 रन की बड़ी पारी खेली थी. वे रिकॉर्ड तीसरे तिहरे शतक से चूक गए थे. लेकिन उन्होंने बाउंड्री का ऐसा रिकॉर्ड बनाया, जहां आज तक कोई भारतीय नहीं पहुंच सका है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag) का नाम आते ही सभी फैंस को उनके छक्के और चौके याद आते हैं. वे टेस्ट क्रिकेट में भारत की ओर से 2 तिहरे शतक लगाने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं. लेकिन आज ही के दिन 4 दिसंबर 2009 को वे ऐसे रिकॉर्ड के नजदीक थे, जहां आज तक टेस्ट क्रिकेट में कोई बल्लेबाज नहीं पहुंच सका है. मुंबई के ब्रेबोन स्टेडियम में वे 293 रन बनाकर आउट हुए. अगर वे 7 रन और बना लेते तो टेस्ट में 3 तिहरे शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन जाते. डॉन ब्रेडमैन (Don Bradman) भी ऐसा नहीं कर सके थे.

    भारत और श्रीलंका के बीच यह मुकाबला 2 दिसंबर से शुरू हुआ था. दूसरे दिन 3 दिसंबर को श्रीलंका की टीम पहली पारी में 393 रन बनाकर आउट हुई. जवाब में टीम इंडिया (Team India) ने एक विकेट पर 443 रन बना लिए थे. वीरेंद्र सहवाग 284 और राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) 69 रन बनाकर खेल रहे थे. ऐसे में सभी को उम्मीद थी कि सहवाग अगले दिन 300 का आंकड़ा छू लेंगे.

    मुरलीधरन ने तोड़ दिया सहवाग का सपना

    मैच के तीसरे दिन यानी 4 दिसंबर को ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन (Muthiah Muralidaran) ने सहवाग को यह रिकॉर्ड बनाने से रोक दिया. मुरलीधरन ने वीरेंद्र सहवाग को अपनी की गेंद पर कैच आउट किया. सहवाग ने पारी में 254 गेंद का सामना किया और 293 रन बनाए. 40 चौके और 7 छक्के जड़े. यानी 202 रन तो उन्होंने बाउंड्री से ही बना दिए. भारत की ओर से टेस्ट की एक पारी में चौके और छक्के से 200 रन का आंकड़ा सहवाग के अलावा कोई नहीं छू सका है.

    एमएस धोनी ने भी लगाया शतक

    टीम इंडिया ने पहली पारी 9 विकेट पर 726 रन बनाकर घोषित कर दी थी. एमएस धोनी (MS Dhoni) ने भी मैच में शतक जड़ा था. श्रीलंका की टीम दूसरी पारी में 309 रन पर सिमट गई. भारत ने यह मैच पारी और 24 के अंतर से जीता था. इसके साथ टीम ने 3 मैचों की सीरीज पर 2-0 से कब्जा किया. सहवाग प्लेयर ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द सीरीज दोनों रहे.

    यह भी पढ़ें: IND vs NZ: मयंक अग्रवाल ने शतक के पीछे की कहानी बताई, दिग्गज बल्लेबाज का वीडियो देखकर खेलने उतरे

    यह भी पढ़ें: IND vs NZ: शुभमन गिल ने कहा- अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में बदलना मेरी ताकत, लेकिन…

    4 बल्लेबाजों ने लगाए हैं 2-2 तिहरे शतक

    टेस्ट क्रिकेट की बात की जाए तो अब तक सिर्फ 4 बल्लेबाज 2-2 बार तिहरा शतक लगा सके हैं. वीरेंद्र सहवाग और डॉन ब्रेडमैन के अलावा वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा (Brian Lara) और वेस्टइंडीज के ही क्रिस गेल (Chris Gayle) ने ऐसा किया है. भारत की ओर से सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के अलावा अब तक विराट कोहली और रोहित शर्मा (Rohit sharma) भी तिहरा शतक नहीं लगा सके हैं. सहवाग के अलावा भारत की ओर से सिर्फ करुण नायर ने तिहरा शतक जड़ा है.

    Tags: Cricket news, India Vs Sri lanka, Ms dhoni, Mumbai, On This Day, Rahul Dravid, Rohit sharma, Sachin tendulkar, Team india, Virat Kohli

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर