Home /News /sports /

on this day yuvraj singh rocked world cup 2011 india vs australia 2nd quarter final ricky ponting century faded

On This Day: युवराज सिंह ने वर्ल्ड कप 2011 में मचाया धमाल, फीका पड़ गया रिकी पॉन्टिंग का शतक

World cup 2011 के क्वार्टर फाइनल में युवराज सिंह मैन ऑफ द मैच बने थे. (फोटो-AFP)

World cup 2011 के क्वार्टर फाइनल में युवराज सिंह मैन ऑफ द मैच बने थे. (फोटो-AFP)

On This Day World Cup 2011 India vs Australia, 2nd Quarter-Final: भारत को 28 साल बाद साल 2011 में वर्ल्ड कप जिताने में युवराज सिंह (Yuvraj Singh) के ऑलराउंड प्रदर्शन की जबरदस्त भूमिका थी. 11 साल पहले आज के ही दिन वर्ल्ड कप 2011 के क्वार्टर फाइनल में युवराज सिंह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया था.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. क्रिकेट फैंस और टीम इंडिया (Team India) के लिए आज का दिन बेहद खास है. 11 साल पहले वर्ल्ड कप 2011 (World Cup) के दूसरे क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ युवराज सिंह (Yuvraj Singh) के ऑलराउंड प्रदर्शन को कोई नहीं भूल सकता. युवराज की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हराकर वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए रिकी पॉन्टिंग (Ricky Ponting) के शतक की बदौलत निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 260 रन बनाए थे. भारत ने इस लक्ष्य को सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar), गौतम गंभीर और युवराज सिंह की अर्धशतकों की मदद से 47.4 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर पा लिया. युवराज के चलते पॉन्टिंग का लगातार तीसरी बार वर्ल्ड कप जीतने का सपना चकनाचूर हो गया था.

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया
ऑस्ट्रेलिया के कप्तान रिकी पॉन्टिंग ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. शेन वॉटसन और ब्रैड हैडिन की जोड़ी ने कंगारू टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई. दोनों खिलाड़ियों ने पहले विकेट के लिए 40 रन जोड़े. भारत को पहली सफलता अश्विन ने दिलाई. अश्विन की गेंद पर वॉटसन 25 रन बनाकर बोल्ड हो गए. इसके बाद तीसरे नंबर पर उतरे रिकी पॉन्टिंग ने कप्तानी पारी खेली. उन्होंने दूसरे विकेट के लिए हैडिन के साथ 70 रनों की साझेदारी निभाई.

इस साझेदारी को युवराज ने तोड़ा. युवी की गेंद पर हैडिन 53 रन बनाकर सुरेश रैना को कैच दे बैठे. इसके बाद युवराज ने भारत को एक और अहम सफलता दिलाई. उन्होंने माइकल क्लार्क को 8 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन भेजा. ऑस्ट्रेलिया की ओर से पॉन्टिंग ने ही अकेले संघर्ष किया.

कप्तान रिकी पॉन्टिंग ने खेली शतकीय पारी
पॉन्टिंग ने 118 गेंदों में सात चौके और एक छक्के की मदद से 104 रनों की पारी खेली. डेविड हसी ने आखिरी ओवर्स में जरूर 26 गेंदों में तीन चौके और एक छक्के की मदद से 38 रनों की पारी खेली. लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया को बड़े स्कोर से रोक लिया. भारत की तरफ से युवराज सिंह, रविचंद्रन अश्विन और जहीर खान ने दो-दो विकेट लिए.

सचिन-सहवाग ने दिलाई भारत को तेज शुरुआत
वीरू-सचिन की जोड़ी ने भारत को ताबड़तोड़ शुरुआत दिलाई. सचिन-सहवाग ने पहले विकेट के लिए 49 गेंदों में 44 रनों की साझेदारी की. सहवाग 15 रन बनाकर शेन वॉटसन का शिकार बन गए. इसके बाद बाएं हाथ के धुरंधर बल्लेबाज गौतम गंभीर ने सचिन के साथ दूसरे विकेट के लिए 50 रनों की महत्वपूर्ण पार्टनरशिप की. सचिन 53 रन बनाकर शॉन टेट की गेंद पर विकेट के पीछे ब्रैड हैडिन को कैच दे बैठे. चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए विराट कोहली उतरे. उन्होंने छोटी सी लेकिन 24 रन की अहम पारी खेली.

युवराज सिंह ने खेली नाबाद अर्धशतकीय पारी
कोहली के आउट होने के बाद गौतम गंभीर 50 रन के निजी स्कोर पर रन आउट हो गए. भारत को तगड़ा झटका तब लगा जब छठे नंबर पर उतरे महेंद्र सिंह धोनी को ब्रेट ली ने आउट कर दिया. इसके बाद युवराज-सुरेश रैना ने मोर्चा संभाला. युवराज ने 65 गेंदों में 8 चौके की मदद से नाबाद 57 रनों की पारी खेली. वहीं, रैना 28 गेंदों में दो चौके और एक छक्के की मदद से 34 रन बनाकर नाबाद रहे.

यह भी पढ़ें:

रवि शास्त्री ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया में बताई ऑलराउंडर की कमी, बोले- हार्दिक पंड्या तो…

गेंद से की छेड़छाड़, स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और कैमरन बेनक्रॉफ्ट पर लगा था बैन

जानें क्वार्टर फाइनल में दोनों टीमों की प्लेइंग 11

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग 11: शेन वॉटसन, ब्रैड हैडिन (विकेटकीपर), रिकी पॉन्टिंग (कप्तान), माइकल क्लार्क, माइक हसी, कैमरन व्हाइट, डेविड हसी, मिचेल जॉनसन, जैसन क्रैजा, ब्रेट ली और शॉन टेट.

भारत की प्लेइंग 11: वीरेंद्र सहवाग, सचिन तेंदुलकर, गौतम गंभीर, विराट कोहली, युवराज सिंह, एमएस धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), सुरेश रैना, रविचंद्रन अश्विन, हरभजन सिंह, जहीर खान और मुनाफ पटेल.

Tags: Gautam gambhir, ICC ODI World Cup 2011, India vs Australia, On This Day, Ricky ponting, Sachin tendulkar, Yuvraj singh

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर