होम /न्यूज /खेल /भारत को मिला एक और सलामी बल्लेबाज, बांग्लादेश के खिलाफ ठोका लगातार दूसरा शतक

भारत को मिला एक और सलामी बल्लेबाज, बांग्लादेश के खिलाफ ठोका लगातार दूसरा शतक

इंडिया-ए के कप्तान अभिमन्यु ईश्वरन ने बांग्लादेश-ए के खिलाफ लगातार दूसरा शतक ठोका. (Abhimanyu Easwaran instagram)

इंडिया-ए के कप्तान अभिमन्यु ईश्वरन ने बांग्लादेश-ए के खिलाफ लगातार दूसरा शतक ठोका. (Abhimanyu Easwaran instagram)

भारत की दो टीम इस वक्त बांग्लादेश दौरे पर आई है. सीनियर टीम जहां वनडे सीरीज खेल रही है, तो वहीं इंडिया-ए टीम बांग्लादेश ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

भारत को मिल गया एक और ओपनर
बांग्लादेश के खिलाफ लगातार दूसरा शतक जड़ा
रेड के साथ व्हाइट बॉल क्रिकेट में भी अच्छा रिकॉर्ड

नई दिल्ली. भारत में अगले साल वनडे वर्ल्ड कप होना है. बांग्लादेश दौरे से टीम इंडिया ने इसकी तैयारी शुरू भी कर दी है. रोहित शर्मा का सलामी जोड़ीदार कौन होगा? इसे लेकर अभी से बहस हो रही है. रेस में दो नाम तो फिलहाल, सबसे आगे हैं. एक शिखर धवन, जो इस साल वनडे में भारत के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं, तो दूसरे शुभमन गिल, जो धवन के बाद दूसरे नंबर पर हैं.

धवन पिछले कुछ मैच से रंग में नहीं हैं और इस साल उनका स्ट्राइक रेट भी काफी नीचे आ गया है और उम्र भी 37 साल हो गई. ऐसे में गिल को विश्व कप के दौरान रोहित के साथ पारी की शुरुआत करने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. हालांकि, एक और भारतीय बल्लेबाज है, जो टॉप ऑर्डर में आकर लगातार रन बना रहा है. उसने बांग्लादेश के खिलाफ उसके घर में ही लगातार दूसरा शतक ठोका है. इस बल्लेबाज का नाम अभिमन्यु ईश्वरन हैं, जो इस वक्त बांग्लादेश-ए के खिलाफ अनऑफिशिय़ल टेस्ट सीरीज के लिए इंडिया-ए के कप्तान हैं.

अभिन्यु ने बांग्लादेश-ए के खिलाफ सिलहट में खेले जा रहे दूसरे अनऑफिशिय़ल टेस्ट में भी शतक ठोक दिया है. एकतरफ शिखर धवन, जहां बांग्लादेश में रन बनाने में संघर्ष कर रहे हैं, वहीं दूसरी ओर ईश्वरन ने बांग्लादेश-ए के खिलाफ पारी की शुरुआत करते हुए लगातार दूसरा शतक जड़ा है. वो इस टेस्ट के दूसरे दिन 144 रन पर नाबाद लौटे.

उन्होंने कॉक्स बाजार में हुए पहले अनऑफिशियल टेस्ट में भी शतकीय पारी खेली थी. तब इस सलामी बल्लेबाज ने 141 रन बनाए थे. अभिमन्यु ने यशस्वी जायसवाल के साथ पहले विकेट के लिए 283 रन की रिकॉर्ड साझेदारी की थी. यह इंडिया-ए के लिए पहले विकेट के लिए दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी थी. उस मैच में अभिमन्यु ने बांग्लादेश के उस गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ रन बनाए थे, जिसमें चार ऐसे गेंदबाज तैजुल इस्लाम, खालिद अहमद, मोसेद्देक हुसैन और नईम हसन थे, जो बांग्लादेश की तरफ से खेल चुके हैं.

अभिमन्यु घरेलू क्रिकेट में लगातार रन बना रहे
अभिमन्यु पिछले दो सालों से घरेलू क्रिकेट में लगातार रन बना रहे हैं और टीम इंडिया के दरवाजे पर लगातार दस्तक दे रहे हैं. घरेलू क्रिकेट में अभिमन्यु के प्रदर्शन को देखते हुए ही उन्हें पिछले साल इंग्लैंड दौरे पर टेस्ट मैच के लिए टीम इंडिया में चुना गय़ा था. हालांकि, उन्हें डेब्यू का मौका नहीं मिला.

लिस्ट-ए क्रिकेट में भी अभिमन्यु का रिकॉर्ड शानदार
ऐसा नहीं है कि अभिमन्यु सिर्फ रेड बॉल क्रिकेट में ही पारी की शुरुआत करते हुए रन बना रहे हैं. लिस्ट-ए क्रिकेट में भी उनका प्रदर्शन हाल के सालों में अच्छा रहा है. बांग्लादेश दौरे पर आने से पहले ही उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी के एक मैच में बंगाल की कप्तानी करते हुए सर्विसेस के खिलाफ 123 गेंद में 122 रन बनाए थे. उनका स्ट्राइक रेट 100 से कुछ कम था.

अगर उनका ओवरऑल लिस्ट-ए करियर देखें तो अब तक 78 मैच में 46.24 की औसत से 3376 रन बनाए हैं. वो 7 शतक और 21 अर्धशतक लगा चुके हैं. उनका स्ट्राइक रेट भी 82 से कुछ अधिक है. यानी व्हाइट बॉल क्रिकेट में भी अभिमन्यु का प्रदर्शन अच्छा ही कहा जाएगा.

IND vs BAN, 2ND ODI: पहले वनडे की गलती भारत ने दूसरे मैच में दोहराई, कहीं हाथ में आई बाजी फिसल न जाए

बांग्लादेश के खिलाफ बीच मैच में बदला टीम इंडिया का कप्तान, केएल राहुल ने रोहित शर्मा की जगह संभाली कमान

वनडे में भी आजमाया जा सकता है
इस साल विजय हजारे ट्रॉफी में भी अभिमन्यु ने बंगाल के लिए 6 मैच में एक शतक और एक अर्धशतक की मदद से 194 रन बनाए हैं. यानी अभिमन्यु सिर्फ रेड बॉल क्रिकेट में ही नहीं, बल्कि व्हाइट बॉल क्रिकेट में भी उन्हें बतौर ओपनर आजमाया जा सकता है. उनकी सबसे बड़ी ताकत तकनीक है. वो नई गेंद को अच्छा खेलते हैं. इसी वजह से वो बार-बार भारतीय टेस्ट टीम के लिए चुने जा रहे हैं. अगर, उन्हें वनडे में आजमाया जाता है, तो वनडे वर्ल्ड कप के लिए भारत के पास ओपनिंग के लिए एक और विकल्प होगा.

Tags: India a, India vs Bangladesh, ODI World Cup, Rohit sharma, Shikhar dhawan, Shubman gill

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें