• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • 633 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज ने लिया संन्‍यास, राजस्थान रॉयल्स का भी रह चुका है हिस्सा

633 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज ने लिया संन्‍यास, राजस्थान रॉयल्स का भी रह चुका है हिस्सा

पंकज सिंह ने भारत के लिए आखिरी साल 2014 में खेला था.

पंकज सिंह ने भारत के लिए आखिरी साल 2014 में खेला था.

पंकज सिंह ने भारत के लिए साल 2014 में आखिरी बार खेला था. इंग्लैंड दौरे पर एमएस धोनी की कप्तानी में इस गेंदबाज ने दो टेस्ट मैच में दो विकेट लिए थे.

  • Share this:
    नई दिल्ली. राजस्थान रॉयल्स के तेज गेंदबाज पंकज सिंह ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. 36 वर्षीय इस गेंदबाज ने भारत के लिए दो टेस्ट और एक वनडे मैच खेले हैं. पंकज सिंह ने भारत के लिए साल 2014 में आखिरी बार खेला था. इंग्लैंड दौरे पर एमएस धोनी की कप्तानी में इस गेंदबाज ने दो टेस्ट मैच में दो विकेट लिए थे. उत्तर प्रदेश के इस लंबे कद के गेंदबाज ने एकमात्र वनडे मैच में साल 2010 में श्रीलंका के खिलाफ हरारे में खेला था. इस मैच वह कोई विकेट नहीं ले पाए थे.

    पंकज सिंह आईपीएल के शुरुआती संस्करण 2008 में राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा था. इस गेंदबाज ने राजस्थान की तरफ से 17 मैचों में 11 विकेट लिए हैं. भले ही पंकज सिंह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सफल नहीं हो पाए लेकिन घरेलू क्रिकेट के वह जबरदस्त गेंदबाज रहे हैं. सिंह ने 117 फर्स्ट क्लास मैचों में 472 विकेट चटकाए हैं. उनके नाम 79 लिस्ट मैचों में 118 और 57 टी20 मैचों में 43 विकेट दर्ज है. सिंह ने अपने क्रिकेट करियर में 253 मैचों में 633 विकेट लिए हैं.

    रणजी ट्रॉफी में 400 से ज्यादा विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज
    रणजी के इतिहास में सिर्फ 11 गेंदबाज ही 400 से ज्यादा विकेट लेने का करिश्मा कर पाए हैं. इनमें सिर्फ दो तेज गेंदबाज शामिल हैं. पंकज सिंह ने रणजी क्रिकेट में 409 विकेट लिए हैं. उनके अलावा आर विनय कुमार ने 412 विकेट चटकाया है. पंकज सिंह मूल रूप से सुल्तानपुर, यूपी के रहने वाले हैं लेकिन उन्होंने घरेलू क्रिकेट राजस्थान की तरफ से खेला. 2004 में राजस्थान के लिए डेब्यू किया और 2018 तक इसके लिए खेलते रहे. साल 2019 में उन्होंने अपना आखिरी रणजी मुकाबला पुडुचेरी की तरफ से खेला.

    राजस्थान को लगातार दो बार रणजी चैंपियन बनाया
    पंकज सिंह ने राजस्थान को लगातार दो साल (2010-11, 2011-12) रणजी चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी. 2010-11  में वह राजस्थान की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे जबकि अगले सीजन में उन्होंने 10 मैचों में 34 चटकाए थे.

    जडेजा की एक गलती से दर्ज हुआ पंकज सिंह के नाम शर्मनाक रिकॉर्ड
    लगातार अच्छा प्रदर्शन करने की वजह से पंकज को साल 2014 में इंग्लैंड दौरे पर टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिला. पंकज ने धारदार गेंदबाजी करते हुए अपने तीसरे ओवर में एलिस्टेयर कुक लगभग आउट कर दिया था लेकिन स्लिप में खड़े रवींद्र जडेजा ने कैच गिरा दिया. इसके बाद कुक ने 95 रनों की पारी खेली. पंकज ने डेब्यू टेस्ट में 179 दिए जबकि उन्हें कोई विकेट नहीं मिला. इसके चलते पंकज सिंह का नाम डेब्यू मैच में बिना विकेट लिए सबसे ज्यादा रन देने वाले गेंदबाज के तौर पर दर्ज हुआ.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज