पाकिस्तानी गेंदबाज ताबिश खान को 18 साल बाद मिला डेब्यू का मौका, पहले ही ओवर में झटका विकेट

ताबिश खान दाएं हाथ तके तेज गेंदबाज हैं. (फोटो-ताबिश खान इंस्टाग्राम)

ताबिश खान दाएं हाथ तके तेज गेंदबाज हैं. (फोटो-ताबिश खान इंस्टाग्राम)

Pakistan vs Zimbabwe: पाकिस्तान के तेज गेंदबाज ताबिश खान (Tabish khan) ने साल 2002 में फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलना शुरू किया था. खान ने 137 फर्स्ट क्लास मैचों में 598 विकेट लिए हैं.

  • Share this:

नई दिल्ली. पाकिस्तान के 36 वर्षीय तेज गेंदबाज ताबिश खान ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले ही ओवर में विकेट चटकाया है. ताबिश खान ने साल 2002 में फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया था और उन्हें करीब 19 साल बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिला. इस गेंदबाज के नाम 137 फर्स्ट क्लास मैचों में 598 विकेट, 58 लिस्ट ए मैचों में 73, जबकि 43 टी20 मैचों में 42 विकेट दर्ज है. ताबिश को इसी साल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में टीम में शामिल किया गया था, हालांकि उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला था.

पिछले 70 सालों में डेब्यू टेस्ट में ताबिश पहले ही ओवर में विकेट चटकाने वाले पहले उम्रदराज खिलाड़ी बन गए हैं. उनसे पहले 1951 में दक्षिणी अफ्रीकी तेज गेंदबाज जीडब्यू चब ने 40 साल की उम्र में इंग्लैंड के खिलाफ पहले ही ओवर में विकेट चटकाया था. पाक कप्तान बाबर आजम ने खान को जिम्बाब्वे की पहली पारी का दूसरा ओवर दिया. ताबिश ने पहली पांच गेंदें डॉट फेंकी और आखिरी गेंद पर जिम्बाब्वे के ओपनर तारिसाई मुसाकांदा को पगबाधा आउट किया. बता दें कि खान पाकिस्तान की ओर से टेस्ट डेब्यू करने वाले तीसरे सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं. ताबिश खान की उम्र 36 साल, 146 दिन है. पाकिस्तान के लिए साल 1955 में मिरान बख्श ने 47 साल, 284 दिन की उम्र में डेब्यू किया था. उनसे पहले 1952 में आमिर इलाही ने 44 साल, 45 दिन की उम्र में पाकिस्तान के लिए टेस्ट डेब्यू किया था.

आबिद अली ने ठोका दोहरा शतक

इससे पहले सलामी बल्लेबाज आबिद अली के करियर के पहले दोहरे शतक से विशाल स्कोर खड़ा करने के बाद पाकिस्तान ने जिम्बाब्वे के शीर्ष क्रम को लड़खड़ाकर दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में अपनी स्थिति मजबूत ​कर ली. आबिद ने नाबाद 215 रन बनाये. उनके अलावा अजहर अली ने 126 और निचले क्रम के बल्लेबाज नौमान अली ने 97 रन बनाये. पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी आठ विकेट पर 510 रन बनाकर घोषित की. जिम्बाब्वे ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी पहली पारी में चार विकेट पर 52 रन बनाये हैं और वह पाकिस्तान से 458 रन पीछे है.
यह भी पढ़ें:

वर्ल्‍ड टेस्‍ट चैंपियनशिप से पहले टीम इंडिया को क्‍वारंटाइन के दौरान अभ्‍यास करने की अनुमति!

कर्टली एम्‍ब्रोस का खुलासा, बताया- किस भारतीय खिलाड़ी को पैसे खर्च करके देखेंगे



पाकिस्तान ने सुबह चार विकेट पर 268 रन से आगे खेलना शुरू किया. आबिद के दोहरे शतक के अलावा दूसरे दिन पाकिस्तानी पारी का आकर्षण नौमान की आक्रामक पारी रही. उन्होंने अपने करियर का पहला अर्धशतक जमाया ले​किन शतक से चूक गये. उनके आउट होते ही पाकिस्तान ने पारी समाप्त घोषित कर दी. नौमान ने 104 गेंदें खेली तथा नौ चौके और पांच छक्के लगाये. आबिद ने अपनी पारी में 407 गेंदें खेली तथा 29 चौके लगाये. आबिद ने अजहर अली के साथ दूसरे विकेट के लिये 236 और नौमान के साथ आठवें विकेट के लिये 169 रन की दो बड़ी साझेदारियां की.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज