• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • मैच में दो बार शतक से चूकने के बावजूद सरफराज ने कर डाला ये बड़ा कारनामा, रिकॉर्ड धोनी के नाम

मैच में दो बार शतक से चूकने के बावजूद सरफराज ने कर डाला ये बड़ा कारनामा, रिकॉर्ड धोनी के नाम

सरफराज अहमद टेस्‍ट की दोनों पारियों में अर्धशतक लगाने वाले पाकिस्‍तान के पहले विकेटकीपर हैं.

  • Share this:
    पाकिस्‍तान के कप्‍तान सरफराज अहमद ने आबू धाबी टेस्‍ट के दौरान एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया है. पहली पारी में 129 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 94 रन बनाने वाले इस धाकड़ खिलाड़ी ने दूसरी पारी में 123 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्‍के की मदद से 81 रन बनाए. पहली पारी में नर्वस नाइंटीज का शिकार होने वाले सरफराज से दूसरी पारी में शतक की उम्‍मीद थी लेकिन उन्‍हें मार्नस लबुशेन ने एलबीडब्‍ल्‍यू करके पवेलियन लौटा दिया. इसके साथ ही सरफराज के नाम एक रिकॉर्ड दर्ज हो गया और वो ये कि वह टेस्‍ट मैच की दोनों पारियों में अर्धशतक लगाने वाले पाकिस्‍तान के पहले और दुनिया के पांचवें विकेटकीपर-कप्‍तान बन गए हैं.

    यूं शुरू हुआ सिलसिला
    नवंबर 1999 में जिंबाब्‍वे के विकेटकीपर-कप्‍तान बल्‍लेबाज़ एंडी फ्लावर पहली बार श्रीलंका के खिलाफ हरारे में 74 और 129 रन की पारियां खेलकर आउट हुए थे. जबकि इस फेहरिस्‍त में शामिल होने वाले दूसरे विकेटकीपर-कप्‍तान भी जिंबाब्‍वे से ताल्‍लुक रखते हैं और उनका नाम है ताटेंड्रा ताइबू. यह खिलाड़ी जनवरी 2005 और सितंबर 2005 में दो बार इस अनचाहे रिकॉर्ड के जाल में फंसा. पहली बार वह बांग्‍लादेश के खिलाफ ढाका में 85 नाबाद और 153 रन की पारी खेलने में सफल रहे. जबकि दूसरी बार उन्‍होंने भारत के खिलाफ बुलावायो में 71 नाबाद और 52 रन की पारियां खेलीं.

    हालांकि रिकॉर्ड टीम इंडिया के महेंद्र सिंह धोनी के नाम है, जो कि चार बार ऐसा कर चुके हैं. अक्‍टूबर 2008 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 92 और 68 नाबाद रन की पारियां खेलने के बाद उन्‍होंने नवंबर 2008 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में 56 और 55, अप्रैल 2009 में वेलिंग्‍टन में 52 और 56 नाबाद ( वि. न्‍यूजीलैंड) और अगस्‍त 2011 में बर्मिंघम में 77 व नाबाद 74 रन (वि. इंग्‍लैंड) अपना दम दिखाया था.

    सरफराज अहमद


    सरफराज से पहले दोनों पारियों में अर्धशतक लगाने वाले विकेटकीपर-कप्‍तान बांग्‍लादेश के मुशफिकुर रहीम थे, जिन्‍होंने अप्रैल 2013 में जिंबाब्‍वे के खिलाफ हरारे में क्रमश: 60 और 93 रन की पारियां अंजाम दी थीं.

    सरफराज और क्रिकेट
    पाकिस्‍तान के कप्‍तान सरफराज अहमद ने अब तक खेले 43 टेस्‍ट में 39.00 के औसत से 2457 रन बनाए हैं, जिमसें तीन शतक और 16 अर्धशतक शामिल हैं. जबकि वह विकेट की पीछे 135 से अधिक शिकार कर चुके हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज