Home /News /sports /

PAK vs AUS, T20 World Cup: पाकिस्तान को मिल रहा ऑस्ट्रेलियाई टीम का ‘सीक्रेट’, मैथ्यू हेडन दे रहे गुरुमंत्र

PAK vs AUS, T20 World Cup: पाकिस्तान को मिल रहा ऑस्ट्रेलियाई टीम का ‘सीक्रेट’, मैथ्यू हेडन दे रहे गुरुमंत्र

PAK vs AUS, T20 World Cup: मैथ्यू हेडन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल में पाकिस्तान को जीत का गुरु मंत्र दे रहे. जानिए कैसे (Matthew Hayden Instagram)

PAK vs AUS, T20 World Cup: मैथ्यू हेडन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल में पाकिस्तान को जीत का गुरु मंत्र दे रहे. जानिए कैसे (Matthew Hayden Instagram)

PAK vs AUS, T20 World Cup: टी20 विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया का आज मुकाबला होगा. पाकिस्तान आज तक आईसीसी टूर्नामेंट के नॉक आउट स्टेज में ऑस्ट्रेलिया को कभी नहीं हरा पाया है. लेकिन इस बार उसके पास ऑस्ट्रेलियाई टीम का सबसे बड़ा राजदार है. यह कोई और नहीं, बल्कि पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मैथ्यू हेडन (Matthew Hayden) हैं. जो इस टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान के बैटिंग कंसल्टेंट (Pakistan Batting Consultant) हैं. उन्हें ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट की गहरी समझ है और उनकी यही समझ पाकिस्तान के लिए सेमीफाइनल की राह आसान करेगी.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. टी20 विश्व कप 2021 (T20 World Cup 2021) शुरू होने से पहले किसी ने नहीं सोचा था कि पाकिस्तान इतना शानदार प्रदर्शन करेगा. टूर्नामेंट में बाबर आजम (Babar Azam) की अगुवाई में पाकिस्तान टीम बिना हारे सेमीफाइनल में पहुंची है. अब सेमीफाइनल में उसका सामना ऑस्ट्रेलिया (PAK vs AUS, T20 World Cup) से है. कंगारू टीम ने भी इस टूर्नामेंट में उम्मीद के उलट खेल दिखाते हुए सेमीफाइनल का टिकट कटाया है. लेकिन उसके लिए भी पाकिस्तान की चुनौती से पार पाना आसान नहीं होगी. क्योंकि पाकिस्तान के पास ऑस्ट्रेलियाई टीम का ‘सीक्रेट’ बताने वाला शख्स मौजूद है. यह कोई और नहीं, ऑस्ट्रेलिया के लिए 15 हजार से ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज मैथ्यू हेडन (Matthew Hayden) हैं. जो टी20 विश्व कप के लिए पाकिस्तान टीम के बैटिंग कंसल्टेंट हैं.

    हेडन के पास बाबर आजम की पाकिस्तान टीम के साथ काम करने का ज्यादा वक्त नहीं था. क्योंकि वो सीधे दुबई में टीम से जुड़े थे. इसके बावजूद पाकिस्तान के ड्रेसिंग रूम में हेडन की मौजूदगी का असर साफ नजर आ रहा है. कुछ दिनों के भीतर ही हेडन ने पाकिस्तान टीम का कायापलट कर दिया. जिस टीम पर पड़े मुकाबलों में बिखरने की तोहमत लगती थी. वही, चैम्पियन बनकर उभरी.

    भारत के खिलाफ मुकाबले की ही अगर बात करें, तो पाकिस्तान टीम बिल्कुल दबाव में नजर नहीं आई. खिलाड़ियों के बॉडी लेंग्वेज में भी यह बात झलकी और बड़े आराम से पाकिस्तान ने 10 विकेट से भारत को हरा दिया.

    हेडन का अनुभव पाकिस्तान के काम आया
    इस मैच में पाकिस्तान की टीम पुराने रिकॉर्ड भूलकर मैदान में उतरी और खेल के हर डिपार्टमेंट में भारत से बीस साबित हुई, तो इसमें हेडन की भूमिका को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है. क्योंकि हेडन भी बड़े मुकाबले के खिलाड़ी रहे हैं. उनका भारत के खिलाफ बेमिसाल रिकॉर्ड रहा है. साल 2000-2001 में ऑस्ट्रेलिया का भारत दौरा इस बात का सबूत है. तब हेडन ने 3 टेस्ट की सीरीज में 549 रन ठोके थे. जोकि एक रिकॉर्ड है. वो भारतीय क्रिकेट को अच्छे से जानते हैं. ऐसे में हेडन के अनुभव का पाकिस्तान टीम को फायदा मिला.

    हेडन को ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट की गहरी समझ
    अब हेडन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी पाकिस्तान को जीत का गुरुमंत्र दे रहे हैं. हेडन ने इस मैच से पहले भी कहा था कि मैं दो दशक से अधिक समय तक ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट का योद्धा रहा, इसलिए इससे मुझे इन खिलाड़ियों की ही नहीं, बल्कि ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट संस्कृति की भी अच्छी समझ है. बस, उनकी यही समझ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेमीफाइनल में पाकिस्तान टीम की राह आसान कर सकती है.

    हेडन को वॉर्नर और फिंच की ताकत और कमजोरी पता
    50 साल के हेडन 15 साल ऑस्ट्रेलिया के लिए क्रिकेट खेले हैं. यह बतौर कोच उनका पहला बड़ा इम्तिहान है. लेकिन उन्हें ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट की गहरी समझ है. वो कंगारू खिलाड़ियों का माइंड सेट समझते हैं. उन्होंने एरॉन फिंच, डेविड वॉर्नर और मिचेल मार्श की बल्लेबाजी को करीब से देखा है. हेडन को इन खिलाड़ियों की ताकत और कमजोरी के बारे में पता है.

    ऑस्ट्रेलिया की सबसे बड़ी ताकत भी इस टूर्नामेंट में यही तीनों खिलाड़ी रहे हैं. अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि ऑस्ट्रेलिया ने अब तक टूर्नामेंट में 640 रन बनाए हैं. इसमें से 402 रन इन तीन शीर्ष बल्लेबाजों के बल्ले से निकले हैं. ऐसे में हेडन वॉर्नर, फिंच और मार्श की काट ढूंढ चुके होंगे.

    PAK vs AUS: बाबर आजम के पास ऑस्ट्रेलिया से 11 साल पुराना हिसाब चुकता करने का मौका

    हेडन खुद विश्व कप जीतने वाली टीम के सदस्य रहे
    हेडन 2003, 2007 विश्व कप जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम के सदस्य रहे हैं. उन्हें बड़े मैच खेलने का अनुभव है. मौजूदा पाकिस्तान टीम के बहुत कम खिलाड़ी आईसीसी टूर्नामेंट का सेमीफाइनल खेले हैं. ऐसे में हेडन पाकिस्तान की युवा टीम के लिए बड़े मैच के दबाव से निपटने में मददगार साबित होंगे. जैसा उन्होंने भारत के खिलाफ लीग मैच में किया था.

    T20 World Cup PAK vs AUS सेमीफाइनल में बारिश होगी या नहीं, जानिए मौसम की पूरी रिपोर्ट

    हेडन ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का माइंड गेम समझते हैं
    ऑस्ट्रेलियाई टीम के क्रिकेट खेलने का अंदाज बिल्कुल साफ है. वो विपक्षी गेंदबाजों और बल्लेबाजों पर हावी होकर खेलते हैं. स्लेजिंग का कोई मौका नहीं छोड़ते. अगर कोई बल्लेबाज फॉर्म में है, तो उसे पटरी से उतारने के लिए उनका सबसे बड़ा हथियार स्लेजिंग ही होता है. इस वक्त बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान भी शानदार फॉर्म में हैं. ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी इनके खिलाफ स्लेजिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. हेडन ने भी अपने करियर के दौरान इसका इस्तेमाल किया है. ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई टीम की इस चाल से निपटने में वो बाबर और रिजवान के काम आएंगे.

    Tags: Aaron Finch, Babar Azam, Cricket news, Pakistan vs australia, T20 WC, T20 World Cup, T20 World Cup 2021

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर