Home /News /sports /

PAK vs AUS: पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया सीरीज को मिला विशेष नाम, दोनों गेंदबाजों ने झटके 1900 विकेट

PAK vs AUS: पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया सीरीज को मिला विशेष नाम, दोनों गेंदबाजों ने झटके 1900 विकेट

Pakistan vs Australia Test Series: तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 4 मार्च से शुरू हो रही है. (AFP)

Pakistan vs Australia Test Series: तीन मैचों की टेस्ट सीरीज 4 मार्च से शुरू हो रही है. (AFP)

Pakistan vs Australia Test Series: पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 मैचों की टेस्ट सीरीज 4 मार्च से शुरू हो रही है. कंगारू टीम लगभग 2 दशक बाद पाकिस्तान का दौरा कर रही है. टेस्ट के अलावा वनडे और टी20 के मुकाबले भी खेले जाने हैं.

रावलपिंडी. ऑस्ट्रेलियाई टीम 24 साल बाद पाकिस्तान में पहली टेस्ट सीरीज की शुरुआत बेनो-कादिर ट्रॉफी (Richie Benaud and Abdul Qadir) से करेगी. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने बुधवार को पुष्टि की है कि नई ट्रॉफी 2 महान लेग स्पिनरों ऑस्ट्रेलिया के रिकी बेनो और पाकिस्तान के अब्दुल कादिर के नाम पर रखी जाएगी. बेनो की अगुआई वाली ऑस्ट्रेलिया ने 1959 में पाकिस्तान में अपनी शुरुआती सीरीज में 2-0 से जीत हासिल की थी. टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने बाद बेनो काफी मशहूर टीवी कमेंटेटर बन गए थे. कादिर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 11 टेस्ट मैचों में 45 विकेट झटके थे. सीरीज की शुरुआत 4 मार्च से होगी.

रिकी बेनो की पत्नी डाफने ने पीसीबी द्वारा जारी एक बयान में कहा, ‘मैं अब्दुल कादिर के साथ रिकी के नाम की मंजूरी इस ट्रॉफी के लिए देकर काफी खुश हूं. रिकी अब्दुल का बहुत सम्मान करते थे और दोनों ही लेग स्पिनर थे. यह अच्छा जुड़ाव है.’ दोनों टीमों के कप्तान ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस (Pat Cummins) और पाकिस्तान के बाबर आजम (Babar Azam) ने सीरीज के शुरुआती टेस्ट से दो दिन पहले पिंडी क्रिकेट स्टेडियम में ट्रॉफी का अनावरण किया.

बेनो ने 945 तो कादिर ने झटके 960 विकेट

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज रिकी बेनो के फर्स्ट क्लास करियर को देखें तो उन्होंने 259 मैचों में 25 की औसत से 945 विकेट झटके. 18 रन देकर 7 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन रहा. 56 बार 5 और 9 बार 10 विकेट झटके. वहीं अब्दुल कादिर के फर्स्ट क्लास करियर की बात करें तो उन्होंने 209 मैच में 23 की औसत से 960 विकेट लिए. 49 रन देकर 9 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन रहा. 75 बार 5 और 21 बार 10 विकेट लिए. यानी दोनों गेंदबाजों ने मिलकर 1905 विकेट झटके.

यह भी पढ़ें: IND vs SL: टीम इंडिया और आर अश्विन इतिहास रचने के करीब, कपिल देव का रिकॉर्ड टूटेगा

बेनो के इंटरनेशनल करियर की बात करें तो उन्होंने 63 टेस्ट में 3 शतक के सहारे 2201 रन बनाए. इसके अलावा 27 की औसत से 248 विकेट भी लिए. 72 रन देकर 7 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन रहा. वहीं अब्दुल कादिर ने पाकिस्तान की ओर से 67 टेस्ट में 236 जबकि 104 वनडे में 132 विकेट झटके.

Tags: Australia, Babar Azam, Pakistan, Pat cummins, Pcb

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर