• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • उमर अकमल ने 1 महीने पहले कैमरे पर देश से मांगी थी माफी, अब दोबारा शुरू करेंगे अपना करियर

उमर अकमल ने 1 महीने पहले कैमरे पर देश से मांगी थी माफी, अब दोबारा शुरू करेंगे अपना करियर

पाकिस्तान के बल्लेबाज उमर अकमल (Umar Akmal) को क्लब क्रिकेट खेलने की अनुमति मिल गई है. उन पर बोर्ड ने 3 साल का बैन लगाया था, जिसे घटाकर 1 साल कर दिया गया था. (Umar Akmal Instagram)

पाकिस्तान के बल्लेबाज उमर अकमल (Umar Akmal) को क्लब क्रिकेट खेलने की अनुमति मिल गई है. उन पर बोर्ड ने 3 साल का बैन लगाया था, जिसे घटाकर 1 साल कर दिया गया था. (Umar Akmal Instagram)

पाकिस्तान के बल्लेबाज उमर अकमल (Umar Akmal) को क्लब क्रिकेट की गतिविधियों को फिर से शुरू करने की अनुमति दी गई है. इसी महीने उनका रिहेबिलिटेशन प्रोसेस शुरू हुआ था. अकमल ने जुलाई में भ्रष्टाचार की जानकारी छुपाने के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) से माफी मांगी थी. बोर्ड ने इसी वजह से इस बल्लेबाज पर 3 साल के लिए प्रतिबंध लगाया था, जिसे कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (CAS) ने इस साल घटाकर 1 साल कर दिया था.

  • Share this:

    नई दिल्ली. पाकिस्तान के बल्लेबाज उमर अकमल (Umar Akmal) को क्लब क्रिकेट खेलने की अनुमति मिल गई है. इसी महीने उनका रिहेबिलिटेशन प्रोसेस शुरू हुआ था. अकमल ने जुलाई में भ्रष्टाचार की जानकारी छुपाने के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) से माफी मांगी थी. 31 साल के बल्लेबाज को बोर्ड ने इसी वजह से 3 साल के लिए बैन किया था, जिसे इसी साल घटाकर 1 साल किया गया था.

    पीसीबी ने बुधवार को जारी एक बयान में कहा कि उमर को अपनी गलतियों का एहसास है और उन्होंने बैन और रिहेबिलिटेशन से जुड़ी पूरी प्रक्रिया का पालन किया है. इस दौरान उन्होंने एंटी करप्शन (Anti Corruption Lecture) से जुड़े एक लेक्चर में भी हिस्सा लिया था. बोर्ड ने कहा कि उनका (उमर) का पुनर्वास कार्यक्रम अगले महीने खत्म होने की उम्मीद है, जिसके बाद वो पाकिस्तान के 2021-22 के घरेलू क्रिकेट सीजन में हिस्सा लेने के योग्य हो जाएंगे.

    अकमल ने पीसीबी से गलती के लिए माफी मांगी थी
    इस साल जुलाई में, अकमल ने पीसीबी से फिक्सिंग और क्रिकेट में भ्रष्टाचार (Corruption In Cricket) से जुड़ी जानकारी छुपाने के लिए कैमरे के सामने माफी मांगी थी. अकमल ने कहा था कि 17 महीने पहले, मैंने एक गलती की, जिससे मेरे क्रिकेट और करियर को नुकसान हुआ. मैंने इस दौरान बहुत कुछ सीखा और उस गलती के कारण पाकिस्तान क्रिकेट की प्रतिष्ठा को बहुत नुकसान हुआ. मैं पीसीबी और दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसकों से माफी मांगता हूं.

    View this post on Instagram

    A post shared by Khel Shel (@khelshel)

    मेरी गलती से पीसीबी की बदनामी हुई थी: उमर
    उमर ने इस वीडियो में आगे कहा कि कुछ लोगों ने गलत नीयत से मुझसे संपर्क किया था. लेकिन मैंने पीसीबी की एंटी करप्शन यूनिट को यह जानकारी नहीं दी. इसके कारण मुझे 12 महीने के प्रतिबंध का सामना करना पड़ा. मैं क्रिकेटर होने के बावजूद क्रिकेट नहीं खेल सका. मैंने इस दौरान बहुत कुछ सीखा और आज मैं आप सभी के सामने स्वीकार करता हूं कि उस गलती से पाकिस्तान क्रिकेट की बदनामी हुई.

    पाकिस्तान के क्रिकेटर उमर अकमल पर घर के बाहर हमला, ब्रिटेन का भी एक व्यक्ति हिरासत में

    उमर पर लगे बैन को घटाकर 1 साल कर दिया गया था
    इस विकेटकीपर बल्लेबाज को पीसीबी की अनुशासन कमेटी ने अप्रैल 2020 में, एंटी करप्शन कोड के अनुच्छेद 2.4.4 के दो उल्लंघनों का दोषी पाया था. इस वजह से उन पर 3 साल का प्रतिबंध लगा दिया गया था. जुलाई में, अकमल की अपील पर, एक स्वतंत्र निर्णायक ने इस अवधि को घटाकर 18 महीने कर दिया था.

    इस साल फरवरी में, कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (CAS) ने प्रतिबंध को घटाकर 12 महीने कर दिया और उन पर पाकिस्तानी करेंसी में लगाए जुर्माने को 12 मिलियन से घटाकर 4.5 मिलियन कर दिया था. अकमल आखिरी बार 2019 में पाकिस्तान के लिए खेले थे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज