इस पाकिस्तानी खिलाड़ी ने कभी फाड़े पुलिसवाले के कपड़े, कभी ट्रेनर के सामने हुआ न्यूड, अब करियर तबाह!

इस पाकिस्तानी खिलाड़ी ने कभी फाड़े पुलिसवाले के कपड़े, कभी ट्रेनर के सामने हुआ न्यूड, अब करियर तबाह!
उमर अकमल ने कैसे तबाह किया अपना करियर, जानिए.

पाकिस्तान के बल्लेबाज उमर अकमल (Umar Akmal) को तीन सालों के लिए बैन कर दिया गया है, वो अपने करियर के दौरान हमेशा विवादों में रहे

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 28, 2020, 4:03 PM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. करियर की पहली टेस्ट पारी में ही शतक, तीसरे वनडे में धमाकेदार सेंचुरी...कुछ इस तरह हुआ था उमर अकमल (Umar Akmal) के करियर का आगाज. पाकिस्तान की टीम में जब दाएं हाथ के बल्लेबाज उमर अकमल ने कदम रखा था तो ऐसा लगा कि जैसे क्रिकेट की दुनिया में एक नया सुपरस्टार आया है. उमर अमकल बेखौफ थे, वो गेंदबाज के नाम को नहीं बल्कि उसकी गेंदों को ही देखते थे और बड़े शॉट खेलने से कभी नहीं हिचकते थे, नतीजा उन्हें पाकिस्तान का अगला जावेद मियांदाद कहा जाने लगा. लेकिन किस्मत को तो कुछ और ही मंजूर था. उमर अकमल की फॉर्म मौसम की तरह बदल गई. फॉर्म बदली तो इस खिलाड़ी की हरकतें भी बदल गई. उमर अकमल ने कई ऐसे कांड कर डाले जिसकी वजह से आज उनपर 3 सालों का बैन तक लग गया है. आइए एक नजर डालते हैं उमर अकमल के विवादित करियर पर.

2010 में चोट का बहाना किया
उमर अकमल (Umar Akmal) सबसे पहले साल 2010 में विवादों में आए. उमर अकमल ने पाकिस्तान की प्लेइंग इलेवन से बाहर बैठने के लिए चोट का बहाना बनाया. ये सब उमर अकमल ने अपने बड़े भाई कामरान अकमल को टीम में जगह दिलाने के लिए किया. इसके बाद साल 2012 में उमर अकमल पर अपने बैटिंग ग्लव्ज बदलने की वजह से जुर्माना लग गया. टी20 वर्ल्ड कप में श्रीलंका के खिलाफ हुए मैच में उमर अकमल अंपायर की बात को दरकिनार करते हुए बल्लेबाजी ग्लव्ज़ बदलने चले गए, इसके बाद उन्हें सजा भुगतनी पड़ी.

2014 में पुलिसवाले की वर्दी फाड़ी



साल 2014 में उमर अकमल (Umar Akmal) को ट्रैफिक सिग्नल तोड़ने के जुर्म में ट्रैफिक पुलिस ने पकड़ लिया. जब उनसे जुर्माना मांगा गया तो उन्होंने ट्रैफिक पुलिस से बदतमीजी शुरू कर दी और इसके बाद उन्होंने उसकी वर्दी तक फाड़ दी. अकमल पर कार्रवाई करते हुए उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया.



पार्टी की वजह से पाकिस्तानी टीम से बाहर
उमर अकमल (Umar Akmal) को पार्टी करने का बड़ा शौक था और यही आदत उनके लिए बहुत बड़ी मुसीबत लेकर आई. साल 2014 में उमर अकमल को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का कारण बताओ नोटिस मिला. जिसमें उनपर आरोप था कि उमर अकमल ने कायद ए आजम ट्रॉफी के मैच के बाद हैदराबाद में देर रात एक पार्टी में हिस्सा लिया. उमर अकमल सही जवाब नहीं दे सके और उन्होंने पाकिस्तानी टीम से बाहर कर दिया गया.

साल 2016 में ड्रेस कोड का उल्लंघन, थिएटर में मारपीट
उमर अमकल (Umar Akmal) ने साल 2016 में क्रिकेट के मैदान पर और उसके बाहर दो ऐसे काम किए जिसकी कीमत उन्हें भुगतनी पड़ी. उमर अकमल को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 मैच से इसलिए सस्पेंड कर दिया क्योंकि उन्होंने कायद-ए-आजम ट्रॉफी के फाइनल के दौरान ड्रेस कोड का उल्लंघन किया था. दरअसल फाइनल मैच के दौरान टीम मैनेजमेंट ने खिलाड़ियों को एक ही लोगो की इजाजत दी थी लेकिन उमर अकमल ड्रेस पर दो लोगो लगाकर खेल रहे थे. उमर अकमल ने मैच रेफरी की भी बात अनसुनी कर दी. अप्रैल 2016 में उमर अकमल एक थिएटर में ड्रामा देखने गए, जहां वो बलूचिस्तान के एक सदस्य से भिड़ गए. उमर अकमल पर खिलाड़ियों से मारपीट का आरोप लगा.

चैंपियंस ट्रॉफी 2017 से बाहर किया गया
उमर अकमल (Umar Akmal) को साल 2017 में इंग्लैंड में खेली गई चैंपियंस ट्रॉफी से बाहर कर दिया गया. दरअसल उमर अकमल दो फिटनेस टेस्ट में फेल हो गए, जिसके बाद हेड कोच मिकी आर्थर ने उन्हें वापस पाकिस्तान भेज दिया. साल 2017 में उमर अकमल ने मिकी आर्थर पर मुख्य चयनकर्ता इंजमाम उल हक के सामने गाली-गलौज का आरोप लगाया.

ट्रेनर के सामने हुए न्यूड
इसी साल फरवरी में उमर अकमल एक बार फिर विवादों में आए. उमर अकमल फिटनेस टेस्ट में फेल हो गए जिसके बाद उन्होंने ट्रेनर के सामने सारे कपड़ने निकाल दिए और उससे पूछा- कहा है मेरे शरीर पर फैट. पीसीबी ने इस मुद्दे पर उमर को लताड़ लगाई. इसके बाद पाकिस्तान सुपर लीग से ठीक पहले उमर अकमल को टूर्नामेंट से बर्खास्त कर दिया गया. उमर अकमल के खिलाफ पीसीबी की भ्रष्टाचार निरोधी शाखा ने जांच शुरू की. उमर पर आरोप था कि उन्होंने सट्टेबाजों से बातचीत की जानकारी पीसीबी से साझा नहीं की. जांच में ये आरोप सिद्ध हो गए और अब उमर अकमल तीन सालों तक क्रिकेट नहीं खेल पाएंगे, उन्हें बैन कर दिया गया है.

महीने भर से भारत में फंसा था ये दिग्गज, घर लौटने पर पीएम मोदी को कहा धन्‍यवाद

शिखर धवन ने कप्‍तान से पूछा, मुंह पर पाउडर लगा रखा है क्‍या? मिला करारा जवाब
First published: April 28, 2020, 4:03 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading