अपना शहर चुनें

States

नसीम शाह ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, पाकिस्तान ने 10 साल बाद घरेलू जमीन पर जीती टेस्ट सीरीज

पाकिस्तानी क्रिकेटर नसीम शाह टेस्ट की एक पारी में पांच विकेट लेने वाले दुनिया के सबसे युवा तेज गेंदबाज हैं. (फाइल फोटो)
पाकिस्तानी क्रिकेटर नसीम शाह टेस्ट की एक पारी में पांच विकेट लेने वाले दुनिया के सबसे युवा तेज गेंदबाज हैं. (फाइल फोटो)

पाकिस्तान और श्रीलंका (Pakistan vs Sri Lanka) के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज (Test Series) का पहला मुकाबला बारिश के चलते ड्रॉ रहा था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 23, 2019, 1:01 PM IST
  • Share this:
कराची. पाकिस्तानी क्रिकेट टीम (Pakistan Cricket Team) ने श्रीलंका (Sri Lanka) के खिलाफ कराची (Karachi) में खेला जा रहा दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला 263 रनों के विशाल अंतर से जीत लिया है. इसके साथ ही पाकिस्तान ने दो मैचों की टेस्ट सीरीज पर 1-0 से कब्जा जमाया. रावलपिंडी में हुआ सीरीज का पहला मैच बारिश के चलते ड्रॉ समाप्त हुआ था. दिलचस्त बात ये है कि घरेलू जमीन पर पाकिस्तान (Pakistan) की ये पिछले दस साल में पहली टेस्ट सीरीज जीत है. ऐसा इसलिए क्योंकि साल 2009 में श्रीलंकाई टीम पर हुए आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान में टेस्ट क्रिकेट नहीं खेला जा सका था.

नसीम शाह के वर्ल्ड रिकॉर्ड से मिली ऐतिहासिक जीत
पाकिस्तान (Pakistan) की इस जीत में युवा तेज गेंदबाज नसीम शाह (Naseem Shah) का भी अहम योगदान रहा. 16 साल के नसीम शाह ने श्रीलंका (Sri Lanka) की दूसरी पारी में पांच विकेट हासिल किए. ऐसा करके वे किसी टेस्ट की एक पारी में पांच या उससे अधिक विकेट लेने वाले दुनिया के सबसे युवा तेज गेंदबाज बन गए हैं. श्रीलंका के आखिरी चार विकेट तो बिना कोई रन जोड़े आउट हो गए.





पांचवें दिन महज 16 गेंदों में हुआ फैसला
चौथे दिन का खेल खत्म होने तक श्रीलंकाई टीम (Sri Lankan Team) ने 212 रनों पर सात विकेट गंवा दिए थे. इसके बसाद जब पांचवें दिन का खेल शुरू हुआ तो पाकिस्तानी गेंदबाजों को श्रीलंकाई पारी समेटने में महज 16 गेंदें लगीं. श्रीलंका के बचे तीन विकेटों में से पाकिस्तान के युवा तेज गेंदबाज नसीम शाह (Naseem Shah) ने 2 विकेट चटकाए, जबकि एक सफलता यासिर शाह (Yasir Shah) के हाथ लगी. इस तरह श्रीलंका की टीम 476 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए 212 रनों पर ही सिमट गई. नसीम शाह ने खेल के चौथे दिन की आखिरी गेंद पर दिलरुवान परेरा को आउट किया था. इसके बाद उन्होंने पांचवें दिन की पहली गेंद पर लसित एंबुलदेनिया को आउट किया. विश्वा फर्नांडो ने हैट्रिक लेने के नसीम शाह के मंसूबे को नाकाम कर दिया. नसीम शाह ने हालांकि अपने अगले ओवर में उन्हें आउट कर पांच विकेट हासिल किए. इस बीच यासिर शाह ने ओशादा फर्नांडो को आउट कर दिया. उन्होंने श्रीलंका के लिए सर्वाधिक 102 रन बनाए.

cricket news, pakistan cricket team, sri lanka vs pakistan, sports news, naseem shah, abid ali, pakistan series win, क्रिकेट न्यूज, स्पोर्ट्स न्यूज, पाकिस्तान क्रिकेट टीम, पाकिस्तान वस श्रीलंका, नसीम शाह, आबिद अली, पाकिस्तान टेस्ट सीरीज जीत
पाकिस्तान-श्रीलंका के बीच रावलपिंडी में हुआ पहला टेस्ट ड्रॉ रहा था. (फाइल फोटो)


ये रहा टेस्ट का हाल
कराची (Karachi) में खेले गए इस मैच में पाकिस्तान (Pakistan) की टीम पहली पारी में महज 191 रनों पर सिमट गई. टीम के लिए असद शफीक ने सर्वाधिक 63 व बाबर आजम ने 60 रन बनाए. जवाब में श्रीलंकाई टीम ने पहली पारी में 271 रन बनाए. सबसे ज्यादा 74 रन दिनेश चांडीमल के बल्ले से निकले. पाकिस्तान ने दूसरी पारी में जबरदस्त बल्लेबाजी की और उसके शीर्ष क्रम के चार बल्लेबाजों ने शतक ठोक डाले. शान मसूद ने 135, आबिद अली ने 174, अजहर अली ने 118 और बाबर आजम ने नाबाद 100 रन बनाए. पाकिस्तान ने दूसरी पारी 3 विकेट पर 555 रन बनाकर घोषित की. 476 रन के लक्ष्य के जवाब में श्रीलंका की दूसरी पारी 212 रनों पर सिमट गई.

बड़ी खबर : श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज नहीं खेलेंगे रोहित शर्मा! बीसीसीआई को बताई ये वजह


IPL 2020 पर आई बड़ी खबर, पैट कमिंस-ग्लेन मैक्सवेल समेत कई दिग्गजों के खेलने पर संकट, फ्रेंचाइजियों के उड़े होश!
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज