लाइव टीवी

सरफराज अहमद को कहा था आलू, अब खिलाड़ियों की फिटनेस को लेकर पीसीबी ने उठाया ये कदम

News18Hindi
Updated: April 9, 2020, 1:10 PM IST
सरफराज अहमद को कहा था आलू, अब खिलाड़ियों की फिटनेस को लेकर पीसीबी ने उठाया ये कदम
पाकिस्तान में भी कोरोना वायरस का खतरा काफी बढ़ गया है

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Pakistan Cricket Board) ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के बीच घर पर कैद हुए खिलाड़ियों के लिए बड़ा कदम उठाया है

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण खिलाड़ी इन दिनों अपने-अपने घरों पर रहने को मजबूर हो गए हैं. हालांकि क्रिकेट टीमें नहीं चाहती कि घर पर बैठे-बैठे खिलाड़ियों की फिटनेस पर कोई गलत असर हो और वापसी के बाद खिलाड़ियों को कोई परेशानी हो. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड खासतौर पर इस बात का ख्याल रख रहा है. टीम के पूर्व कप्तान सरफराज अहमद  मैच के दौरान ऊबासी लेने और फिट न होने के कारण ही ट्रोलर्स के निशाने पर आए थे जब उन्हें आलू कहा गया था. पाकिस्तान के पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Pakistan Cricket Board) अब खिलाड़ियों की फिटनेस को काफी सतर्क है इसी बात को मद्देनजर रखते हुए अहम फैसला किया है.

खिलाड़ियों को देना होगा फिटनेस टेस्ट
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) लॉकडाउन के कारण घरों में रह रहे अपने 200 से अधिक खिलाड़ियों का वीडियो लिंक के जरिये फिटनेस परीक्षण करेगा और इस दौरान उन्हें यो-यो टेस्ट से भी गुजरना होगा. पीसीबी ने कोविड-19 महामारी के दौरान अपने अनुबंधित खिलाड़ियों को शारीरिक तौर पर फिट रखने की कवायद में यह फैसला किया है. ईएसपीएनक्रिकइन्फो की रिपोर्ट के अनुसार फिटनेस परीक्षण 20 और 21 अप्रैल को किया जाएगा.

कोरोना वायरस के कारण दुनिया भर के अन्य देशों की तरह पाकिस्तान में भी 15 मार्च से क्रिकेट ठप्प पड़ा हुआ है. ऐसे में पाकिस्तान अपने खिलाड़ियों की फिटनेस को लेकर उपाय कर रहा है. पाकिस्तान के कोच और मुख्य चयनकर्ता मिसबाह उल हक और टीम ट्रेनर यासिर मलिक ने सभी खिलाड़ियों को पत्र लिखकर उन्हें फिटनेस परीक्षण की जानकारी दी है.



खिलाड़ियों को पत्र लिखकर किया गया सूचित


पत्र में कहा गया है, ‘सभी सीमाओं ओर सीमित संसाधनों के बावजूद हमने फिटनेस के लिये यह नयी योजना बनायी है जिसमें सभी को समान मौका मिलेगा.’  इसमें कहा गया है, ‘आपको काफी पहले सूचित कर दिया गया है ताकि आप खुद को इसके लिये मानसिक और शारीरिक तौर पर तैयार रखो. सभी परीक्षण आपकी टीम के ट्रेनर द्वारा वीडियो लिंक के जरिये किये जाएंगे.’ इसके अनुसार, ‘अपना फिटनेस स्तर बनाये रखने के लिये आपको अनुशासित रहने और कड़ी मेहनत करने की जरूरत है.’

केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ी राष्ट्रीय टीम के मुख्य ट्रेनर के सामने जबकि प्रांतीय खिलाड़ी अपने राज्यों के ट्रेनर के सामने फिटनेस परीक्षण देंगे. इस परीक्षण में एक मिनट में 60 पुश अप, एक मिनट में 50 सिट अप एक मिनट में दस चिन अप आदि के अलावा लेवल 18 का यो-यो टेस्ट भी शामिल है.

Coronavirus : शोएब अख्तर ने भारत से मांगी मदद, कहा-हमारे लिए ये काम कर दिया तो पाकिस्तान हमेशा याद रखेगा

गोपीचंद, धनराज और पंकज आडवाणी ने मदद के लिए बढ़ाए हाथ, जानिए किसने क्या दिया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 9, 2020, 1:10 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading