• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • CRICKET PAKISTAN CRICKET PLAYERS SALARY IS TOO LESS SAYS AAKASH CHOPRA

जानिए पाकिस्तान के खिलाड़ियों को कितनी सैलरी मिलती है? आ जाएगा तरस

पाकिस्तानी खिलाड़ियों की सैलरी बहुत कम, जानकर रह जाएंगे दंग (AFP)

एक ओर जहां भारतीय क्रिकेटर करोड़ों कमाते हैं वहीं दूसरी ओर पाकिस्तान के खिलाड़ियों की सैलरी (Pakistan Cricket Players Salary) बेहद ही कम है. पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने पाकिस्तान की खस्ता हालत पर तरस जताया.

  • Share this:
    नई दिल्ली. पाकिस्तान के पास एक से बढ़कर एक बेहतरीन खिलाड़ी हैं जिनका दुनिया में नाम है. बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान, शाहीन अफरीदी जैसे खिलाड़ी मैदान पर शानदार प्रदर्शन करते हैं. लेकिन आप ये जानकर हैरान हो जाएंगे कि इन खिलाड़ियों को पीसीबी बहुत ही कम सैलरी (Pakistan Cricket Players Salary) देती है. पाकिस्तान के खिलाड़ियों का वेतन इतना कम है कि पूर्व टेस्ट क्रिकेटर आकाश चोपड़ा को उनपर तरस ही आ गया. आकाश चोपड़ा ने पाकिस्तान को अपनी इकॉनमी सुधारने की सलाह तक दे डाली.

    पाकिस्तान के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट के मुताबिक खिलाड़ियों के तीन ग्रेड बने हुए हैं. पहले ग्रेड के खिलाड़ियों को 46 लाख रुपये सालाना मिलते हैं. वहीं ग्रेड बी के खिलाड़ियों को महज 28 लाख रुपये मिलते हैं. ग्रेड सी में शामिल खिलाड़ी सालाना सिर्फ 19 लाख रुपये कमा पाते हैं.

    क्या है पाकिस्तानी खिलाड़ियों की मैच फीस?
    पाकिस्तान के खिलाड़ियों की टेस्ट, वनडे और टी20 मैच फीस बहुत ही कम है. पाकिस्तान के खिलाड़ियों को एक टेस्ट के 3.6 लाख रुपये मिलते हैं, वहीं वनडे के उन्हें 2.2 लाख रुपये मिलते हैं. एक टी20 मैच के पाकिस्तानी खिलाड़ियों को 1.6 लाख रुपये मिलते हैं. पाकिस्तानी खिलाड़ियों को कितना बोनस मिलता है इसकी कोई जानकारी नहीं है. आकाश चोपड़ा ने ये सभी जानकारी अपने यूट्यूब वीडियो में दी.

    भारतीय खिलाड़ी हैं मालामाल
    पाकिस्तान के मुकाबले भारतीय खिलाड़ियों की कमाई काफी ज्यादा है. भारत में ग्रेड ए प्लस के खिलाड़ियों को सालाना 7 करोड़ रुपये मिलते हैं. ग्रेड ए के खिलाड़ियों को 5 करोड़, ग्रेड बी- 3 करोड़ और ग्रेड सी के खिलाड़ी 1 करोड़ रुपये सालाना कमाते हैं. भारत के खिलाड़ियों को एक टेस्ट मैच खेलने के 15 लाख रुपये मिलते हैं. वहीं वनडे खेलने के लिए 6 लाख और टी20 खेलने के 3 लाख रुपये दिये जाते हैं.

    केन विलियमसन अब नहीं रहेंगे नंबर 1 टेस्ट बल्लेबाज, चोट बनी वजह!

    अच्छे प्रदर्शन का मिलता है इनाम
    भारतीय खिलाड़ियों को अच्छे प्रदर्शन का बोनस भी मिलता है. शतक और पारी में पांच विकेट लेने पर 5-5 लाख रुपये बोनस मिलता है. वहीं दोहरा शतक जड़ने पर 7 लाख रुपये दिये जाते हैं.