लाइव टीवी

इस पाकिस्‍तानी क्रिकेटर ने कहा- मैंने स्पॉट फिक्सिंग के लिए अपने दो साथियों को घूस दी

News18Hindi
Updated: December 10, 2019, 7:48 AM IST
इस पाकिस्‍तानी क्रिकेटर ने कहा- मैंने स्पॉट फिक्सिंग के लिए अपने दो साथियों को घूस दी
नासिर जमशेद.

पाकिस्‍तान के लिए 60 मैच खेलने वाले जमशेद को पिछले साल क्रिकेट से बैन कर दिया गया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 10, 2019, 7:48 AM IST
  • Share this:
लाहौर: पाकिस्‍तान के क्रिकेटर नासिर जमशेद (Nasir Jamshed) ने एक टी20 मैच में साथी खिलाड़ी से स्‍पॉट फिक्सिंग कराने के लिए रिश्‍वत देने की साजिश में शामिल होने का दोष मान लिया है. 33 साल के पाकिस्‍तानी क्रिकेटर पर इंग्‍लैंड की एक कोर्ट में ट्रायल चल रहा है लेकिन सोमवार को उन्‍होंने अपनी याचिका बदल दी. इस मामले के बाकी आरोपियों यूसुफ अनवर और मोहम्‍मद एजाज ने ट्रायल शुरू होने से पहले ही घूस देने की बात मान ली थी. अनवर को इस मामले का रिंगलीडर माना जाता है. इन तीनों को अगले साल फरवरी में सजा सुनाई जाएगी. इसके लिए जल्‍द ही तारीख का ऐलान किया जाएगा.

केस की शुरुआत करते हुए सरकारी वकील एंड्रयू थॉमस ने बताया कि एक अंडरकवर पुलिस अधिकारी ने खुद को बेटिंग सिंडिकेट का सदस्‍य बताते हुए स्‍पॉट फिक्सिंग के नेटवर्क में जगह बनाई. उनकी वजह से 2016 में बांग्‍लादेश प्रीमियर लीग में फिक्सिंग के प्रयास और फरवरी 2017 में पाकिस्‍तान सुपर लीग में फिक्सिंग का खुलासा हुआ. इन दोनों मामलों में टी20 टूर्नामेंट में एक सलामी बल्लेबाज ने पैसों के बदले एक ओवर की पहली दो गेंदों पर रन नहीं बनाने को सहमति दी.

नासिर जमशेद फिक्सिंग के दोषी


बताया जाता है कि बांग्‍लादेश में दो डॉट बॉल प्‍लान में रिश्‍वत का निशाना जमशेद (Nasir Jamshed) थे. बाद में वह खुद शामिल हो गए और उन्‍होंने पाकिस्‍तान सुपर लीग में इस्‍लामाबाद यूनाइटेड और पेशावर जाल्‍मी के बीच मैच के दौरान बाकी खिलाड़ियों को स्‍पॉट फिक्सिंग के लिए उकसाया.

अधिकारियों को इस बात का पता चला और उन्‍होंने मैच होने दिया. इसमें सामने आया कि मैच के दूसरे ओवर में शार्जील खान ने पहली दो गेंदों पर जानबूझकर कोई रन नहीं बनाया. थॉमस ने जूरी को बताया कि मामला नेशनल क्राइम एजेंसी की जांच से सामने आया.

पाकिस्‍तान के लिए 60 मैच खेलने वाले जमशेद को पिछले साल क्रिकेट से बैन कर दिया गया था. उन्‍हें पाकिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड की एंटी करप्‍शन यूनिट की जांच के बाद 10 साल के लिए बैन किया गया था.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 10, 2019, 7:43 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर