'पाकिस्‍तानी क्रिकेटर' ने लगाया नस्‍लवाद का आरोप, बताया- काउंटी क्रिकेट में हाथी धोने वाला कहा जाता था

अजीम रफीक ने 2009 में फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में डेब्‍यू किया था (फाइल फोटो)
अजीम रफीक ने 2009 में फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में डेब्‍यू किया था (फाइल फोटो)

ऑफ स्पिनर अजीम रफीक (Azeem Rafiq ) ने बताया कि एशियाई होने के कारण उन्हें यह भी सुनना पड़ता था कि जहां से आए हो, वहीं लौट जाओ.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 14, 2020, 6:36 AM IST
  • Share this:
लंदन. यॉर्कशर (Yorkshire) के पूर्व ऑफ स्पिनर अजीम रफीक (Azeem Rafiq ) ने काउंटी क्रिकेट खेलने के दौरान नस्लवादी छींटाकशी के आरोप मामले की जांच के दौरान भी दोहराए. कानूनी फर्म स्क्वायर पेटन बॉग्स रफीक के आरोपों की जांच कर रही है. 27 फरवरी 1991 को पाकिस्‍तान के कराची में जन्‍में रफीक ने क्रिकइन्फो को बताया कि एशियाई होने के कारण उन्हें किस तरह के ताने सुनने पड़ते थे. उन्होंने बताया कि उन्हें ‘पाकि’ या ‘ हाथी धोने वाला’ कहा जाता था और उन्हें यह भी सुनना पड़ता था कि जहां से आए हो, वहीं लौट जाओ.

यॉर्कशर काउंटी ने शुक्रवार को जारी बयान में कहा कि हमने अजीम रफीक के आरोपों को गंभीरता से लिया है और मामले की जांच सितंबर में स्वतंत्र कानूनी फार्म ने शुरू कर दी थी. रफीक ने जून 2009 में यॉर्कशर की तरफ से ससेक्‍स के खिलाफ फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में डेब्‍यू किया था. वहीं उन्‍होंने अगस्‍त 2009 में ससेक्‍स के खिलाफ ही लिस्‍ट ए क्रिकेट में डेब्‍यू किया. वह इंग्‍लैंड की अंडर 15 और अंडर 19 टीम की कप्‍तानी भी कर चुके हैं. वह किसी भी स्‍तर पर इंग्‍लंड टीम की कप्‍तानी करने वाले एशियाई मूल के पहले यॉर्कशर खिलाड़ी थे.

एक बार उन्‍होंने इंग्‍लैंड के गेंदबाजी कोच के सामने माइकल वॉन के खिलाफ नेट सेशन के दौरान सफलतापूर्वक दूसरा फेंका था. जिसके बाद उन्‍हें इंग्‍लैंड के भविष्‍य के गेंदबाज के रूप में देखा जाने लगा था. इसी साल सितंबर में उन्‍होंने नस्‍लवाद के आरोप लगाए थे.



यह भी पढ़ें : 
आकाश चोपड़ा ने किया कोहली का बचाव, कहा- रोहित शर्मा क्या RCB को IPL चैंपियन बना सकते हैं

रोहित शर्मा की चोट के सवाल पर भड़के सौरव गांगुली, कहा- लोग कुछ नहीं जानते, बकवास करते हैं

असीम के करियर की बात करें तो उन्‍होंने 39 फर्स्‍ट क्‍लास मैचों में 873 रन बनाने के साथ ही 72 विकेट लिए हैं. फर्स्‍ट क्‍लास में उनके नाम एक शतक और 4 अर्धशतक भी है. जबकि 35 लिस्‍ट ए मैच में उन्‍होंने 252 रन बनाने के साथ ही 43 विकेट लिए. लिस्‍ट ए क्रिकेट में उन्‍होंने एक अर्धशतक भी लगया.

(भाषा इनपुट के साथ)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज