Home /News /sports /

पाकिस्तान ने की बेईमानी या बांग्लादेश कर रहा था चालाकी, देखें नया VIDEO जिसने खोल दिए सारे राज

पाकिस्तान ने की बेईमानी या बांग्लादेश कर रहा था चालाकी, देखें नया VIDEO जिसने खोल दिए सारे राज

मोहम्मद नवाज ने आखिर गेंद पर चौका लगाकर पाकिस्तान को मैच जिताया. (AFP)

मोहम्मद नवाज ने आखिर गेंद पर चौका लगाकर पाकिस्तान को मैच जिताया. (AFP)

Pakistan vs Bangladesh: पाकिस्तान की टीम बांग्लादेश से तीसरा टी20 मैच जीतकर भी क्यों ट्रोल हो रही है. पाकिस्तानी बल्लेबाज मोहम्मद नवाज (Mohammad Nawaz) पर बेईमानी के जो आरोप लग रहे हैं, क्या वह सही हैं. इसका जवाब जानने के लिए मैच के आखिरी ओवर और खासकर आखिरी गेंद के बारे में जानना होगा. पाकिस्तान (Pakistan) को आखिरी ओवर में जीत के लिए 8 रन बनाने थे और उसके इतने ही विकेट बाकी थे. महमूदुल्लाह (Mahmudullah) ने इस ओवर में 3 विकेट झटके. देखें आखिरी गेंद का वीडियो.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. पाकिस्तान ने बांग्लादेश के खिलाफ तीसरा टी20 मैच बेईमानी से जीता है! सोमवार को पाकिस्तान ने बांग्लादेश (Pakistan vs Bangladesh) को जैसे ही हराया, वैसे ही यह बात सोशल मीडिया पर ट्रेंड होने लगी. मैच की आखिरी गेंद का एक वीडियो भी वायरल हुआ, जिसमें महमूदुल्लाह ने मोहम्मद नवाज (Mohammad Nawaz) को क्लीन बोल्ड किया. हालांकि, इसे नहीं माना गया. महमूदुल्लाह (Mahmudullah) आखिरी गेंद तीन प्रयासों में फेंक सके. जीत के बावजूद पाकिस्तान की टीम पर सवाल उठ रहे हैं. बांग्लादेश के कप्तान महमूदुल्लाह ने भी बड़ी बात कही. पाकिस्तान (Pakistan) ने टी20 सीरीज पर 3-0 से कब्जा किया.

आइए समझते हैं कि पाकिस्तान (Pakistan) की टीम जीतकर भी क्यों ट्रोल हुई. पाकिस्तानी बल्लेबाज मोहम्मद नवाज (Mohammad Nawaz) पर जो आरोप लगे, क्या वह सही हैं. सबसे पहले यह जान लेते हैं कि मैच के आखिरी ओवर में पाकिस्तान को जीत के लिए 8 रन बनाने थे और उसके इतने ही विकेट बाकी थे. बांग्लादेश के कप्तान महमूदुल्लाह (Mahmudullah) आखिरी ओवर लेकर आए. उन्होंने इस ओवर की दूसरी, तीसरी और पांचवीं गेंद पर विकेट लिए. पहली गेंद डॉट रही और चौथी गेंद पर छक्का लगा. इस तरह पाकिस्तान को आखिरी गेंद पर जीत के लिए दो रन चाहिए थे, जिसे बनाने की जिम्मेदारी मोहम्मद नवाज पर थी.

अब आखिरी गेंद की बात करें, जो बेहद नाटकीय रहा और महमूदुल्लाह जिसे तीन प्रयासों के बाद ही फेंक सके. उन्होंने पहले प्रयास में नवाज को बोल्ड कर दिया. नवाज एकदम आखिरी मौके पर तब विकेट के सामने से हट गए, जब महमूदुल्लाह गेंद फेंक चुके थे. गेंद विकेट से टकराई और गिल्लियां बिखर गईं. हालांकि, अंपायर ने नवाज के अचानक हटने के कारण गेंद को डेड करार दिया.

सबसे पहले सोशल मीडिया पर इसी प्रयास का वीडियो शेयर हुआ, जिसमें ज्यादातर लोग यह कहते नजर आए कि नवाज ने बेईमानी की. उनका कहना था कि जब महमूदुल्लाह के हाथ से गेंद निकल चुकी थी, उसके बाद बल्लेबाज को हटने की इजाजत नहीं होनी चाहिए थे. वे इस गेंद को डेड बॉल करार दिए जाने से नाराज थे.

सोशल मीडिया में पहला वीडियो वायरल होने के कुछ देर बाद दूसरा वीडियो सामने आया. आप इसे नीचे देख सकते हैं. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि महमुदुल्लाह ने अपने नियमित रनअप से दो कदम पीछे से ही गेंद फेंक दी. या कहें कि उन्होंने क्रीज पर पहुंचने के पहले ही गेंद को रिलीज कर दिया था. नियमानुसार ऐसा करना गलत नहीं है, लेकिन यह महमूदुल्लाह की चालाकी थी, जिसे नवाज ने सही समय पर भांप लिया था. इसी कारण वे विकेट के सामने से हट गए थे.

यह सही-गलत की बात नहीं है. यह नियमों की बात है. जैसे महमूदुल्लाह ने क्रीज के पहले से गेंद फेंककर कोई नियम नहीं तोड़ा. वैसे ही मोहम्मद नवाज ने तैयार ना होने पर विकेट के सामने से हटने के अधिकार का इस्तेमाल किया. अब उन्होंने एकदम आखिरी वक्त पर ऐसा क्यों किया, इसका जवाब दूसरे वाले वीडियो में है, जिसमें महमूदुल्लाह क्रीज के काफी पहले से गेंदबाजी करते नजर आ रहे हैं.

यह भी सही है कि महमूदुल्लाह के पास अपने दूसरे प्रयास में नॉनस्ट्राइकर एंड के बल्लेबाज को रन आउट करने का मौका था. महमूदुल्लाह चाहते तो खुशदिल शाह को रन आउट कर देते क्योंकि वे क्रीज से आगे निकल चुके थे. महमूदुल्लाह ने ऐसा नहीं किया और इसके लिए उनके खेलभावना की तारीफ की जानी चाहिए. लेकिन यह कहना भी ठीक नहीं है कि मोहम्मद नवाज ने बेईमानी की, जिन्होंने आखिर में चौका लगाकर पाकिस्तान को मैच जिताया.

Tags: Bangladesh, Cricket news, Mahmudullah, Mohammad Nawaz, PAK vs BAN, Pakistan, पाकिस्तान

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर