पाकिस्तान में फिक्सिंग करने वाले खिलाड़ियों को होगी जेल, पीएम इमरान खान ने दी इजाजत!

पाकिस्तान में फिक्सिंग करने वाले खिलाड़ियों को होगी जेल, पीएम इमरान खान ने दी इजाजत!
हसन अली और मोहम्मद आमिर विकेट का जश्न मनाते हुए

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष एहसान मनी (Ehsaan Mani) ने फिक्सिंग के खिलाफ कानून बनाने की अपील की थी

  • Share this:
नई दिल्ली. पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री और देश के क्रिकेट बोर्ड के मुख्य संरक्षक इमरान खान (Imran Khan) ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की भ्रष्टाचार निरोधक संहिता में संशोधन और मैच फिक्सिंग को अपराध का दर्जा बनाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी.

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के सूत्रों के अनुसार पीसीबी अध्यक्ष एहसान मनी की इस सप्ताह के शुरूआत में इमरान से हुई मुलाकात के दौरान यह हरी झंडी मिली. इमरान ने कोरोना वायरस महामारी के बीच टीम को इंग्लैंड दौरे पर जाने की अनुमति भी दे दी.

इमरान फिक्सिंग के खिलाफ कानून बनाने को तैयार
सूत्र ने कहा ,‘इमरान ने नये कानूनों के मसौदे का समर्थन किया और मनी को इसे कानून तथा संबंधित मंत्रालयों से मंजूरी दिलाने के लिये भी कहा ताकि इसे संसद में रखा जा सके. ’ नयी संहिता के तहत बोर्ड मैच फिक्सिंग और स्पॉट फिक्सिंग को अपराध का दर्जा देगा और इसके लिये कड़े दंड का भी प्रावधान होगा जिसमें जेल शामिल है.
पीसीबी ने किया था कानून बनाने का आग्रह


अब तक पीसीबी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की ही भ्रष्टाचार निरोधक आचार संहिता का पालन करता था. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने क्रिकेट में मैच फिक्सिंग और स्पॉट फिक्सिंग को अपराध की श्रेणी में लाने के लिए सरकार से कानून बनाने का आग्रह किया था. पीसीबी अध्यक्ष एहसान मनी ने कहा था कि फिलहाल उनके पास भ्रष्टाचार के मामलों की गहन जांच के लिए गवाहों को बुलाने या बैंक खाते जांचने का वैधानिक अधिकार नहीं है.

श्रीलंका के रास्ते पर चलना चाहता है पाकिस्तान
पीसीबी (PCB) उस प्रक्रिया को करीब से समझ रहा है जिसे श्रीलंका (Sri Lanka) के क्रिकेट बोर्ड ने मैच फिक्सरों के खिलाफ कानून बनाने के दौरान अपनाया था. मनी ने कहा कि हम उनकी प्रक्रिया का करीबी अध्ययन कर रहे हैं और चाहते हैं कि क्रिकेट में भ्रष्टाचार की गतिविधि को आपराधिक मामला माना जाए.  कानून बन जाने तक पीसीबी आईसीसी की मौजूदा भ्रष्टाचार रोधी संहिता का पालन करता रहेगा, जो प्रतिबंध और रिहैबिलिटेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद खिलाड़ी को क्रिकेट में वापसी की स्वीकृति देती है.

चीन के साथ हिंसक झड़प, सायना नेहवाल, युवराज, कैफ ने कहा- बलिदान के लिए वीर सैनिकों के कर्जदार हैं हम

शहीद जवानों पर असंवेदनशील टिप्पणी करने पर चेन्नई सुपरकिंग्स का ये सदस्य निलंबित
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज