इंग्लैंड और वेस्टइंडीज दौरे के लिए पाकिस्तान टी20 टीम में मोईन खान के बेटे आजम को मिली जगह

मोईन खान के बेटे आजम खान पाकिस्तानी टीम में शामिल (Azam Khan/Instagram)

मोईन खान के बेटे आजम खान पाकिस्तानी टीम में शामिल (Azam Khan/Instagram)

मोईन खान ने पाकिस्तान के लिए 69 टेस्ट मैचों में 2741 रन और 219 वनडे मैचों में 3266 रन बनाए हैं. वहीं, आजम को उनके डोमेस्टिक परफॉर्मेंस के दम पर चुना गया है.

  • Share this:

कराची. पाकिस्तान ने गुरुवार को पूर्व कप्तान मोईन खान (Moin Khan) के बेटे और नए खिलाड़ी आजम खान (Azam Khan) को इंग्लैंड (England vs Pakistan) और वेस्टइंडीज दौरे (West Indies vs Pakistan) के लिए चुनी गई टी20 टीम में शामिल किया. मोईन खान ने पाकिस्तान के लिए 69 टेस्ट मैचों में 2741 रन और 219 वनडे मैचों में 3266 रन बनाए हैं. चयनकर्ताओं ने इसके साथ ही इमाद वसीम (Imad Wasim) को इंग्लैंड में तीन एवं वेस्टइंडीज में पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के अलावा हारिस सोहेल (Haris Sohail) को इंग्लैंड में तीन वनडे मैचों के लिए फिर से टीम में शामिल किया है.

तेज गेंदबाज मुहम्मद अब्बास और नसीम शाह की भी जमैका में वेस्टइंडीज के खिलाफ दो मैच की टेस्ट सीरीज के लिए टीम में वापसी हुई है. जिम्बाब्वे में खेले गए हालिया दो टेस्ट मैचों में अब्बास और नसीम को नजरअंदाज किया गया था. टी20 टीम में आजम खान का नाम चौंकाने वाला है, क्योंकि उन्होंने अभी तक प्रथम श्रेणी का सिर्फ एक मैच खेला है. उन्होंने हालांकि 36 टी20 मैच खेले हैं और उनकी छवि बड़े शॉट लगाने वाले बल्लेबाज की है. वह पाकिस्तान सुपर लीग और श्रीलंका प्रीमियर लीग में खेल चुके हैं.

ENG vs NZ: ओली रॉबिनसन दूसरे टेस्ट से हो सकते हैं बाहर, 8 साल पुराने नस्लीय ट्वीट से विवादों में घिरे

चयनकर्ताओं ने अनुभवी लेग स्पिनर यासिर शाह को भी दो टेस्ट मैचों की टीम में रखा है, लेकिन उनका अंतिम चयन फिटनेस टेस्ट पास करने पर होगा. घुटने की चोट के कारण जिम्बाब्वे दौरे के लिए भी उनकी अनदेखी की गई थी. पाकिस्तान की टीम इंग्लैंड दौरे पर आठ से 20 जुलाई के बीच तीन वनडे और इतने ही टी20 मैचों की सीरीज खेलेगी.
मुख्य चयनकर्ता मोहम्मद वसीम ने कहा कि उन्होंने अपने चयन में निरंतरता बनाए रखने की कोशिश की है. उन्होंने कहा, ''यह पाकिस्तान के लिए एक अत्यंत महत्वपूर्ण दौरा है, क्योंकि हम आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग वनडे मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेलेंगे और साथ ही इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 भी आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप की अपनी तैयारियों के हिस्से के रूप में खेलेंगे. जमैका टेस्ट की गिनती आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में होगी.''

एमएस धोनी के लिए राशिद खान ने फैन को दिया शानदार जवाब, जीता दिल

उन्होंने आगे कहा, ''कप्तान बाबर आजम और प्रमुख कोच मिस्बाह-उल-हक के परामर्श से हमने विजेता संयोजनों को बनाए रखने की पूरी कोशिश की है, लेकिन उसी समय चार अनुभवी खिलाड़ियों को वापस बुलाया गया है और अनकैप्ड आजम खान को उनके घरेलू प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया गया है. साथ ही उन्हें भविष्य की चुनौतियों के लिए आवश्यक आत्मविश्वास भी दे रहे हैं.''



तीनों टीमें इस प्रकार हैं:

टेस्ट: बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (उप-कप्तान, विकेटकीपर), अब्दुल्ला शफीक, आबिद अली, अजहर अली, फहीम अशरफ, फवाद आलम, हारिस रऊफ, हसन अली, इमरान बट, मोहम्मद अब्बास, मोहम्मद नवाज, नसीम शाह, नौमान अली, साजिद खान, सरफराज अहमद (विकेटकीपर), सऊद शकील, शाहीन शाह अफरीदी, शाहनवाज दहानी, यासिर शाह (फिटनेस पर निर्भर), जाहिद महमूद.

वनडे टीम : बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान (उप-कप्तान), अब्दुल्ला शफीक, फहीम अशरफ, फखर जमां, हैदर अली, हारिस रउफ, हारिस सोहेल, हसन अली, इमाम-उल-हक, मोहम्मद हसनैन, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान ( विकेटकीपर), सलमान अली अगा, सरफराज अहमद (विकेटकीपर), सऊद शकील, शाहीन शाह अफरीदी, उस्मान कादिर.

टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम: बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान (उप-कप्तान), अरशद इकबाल, फहीम अशरफ, फखर जमां, हैदर अली, हारिस रऊफ, हसन अली, इमाद वसीम, मोहम्मद हफीज, मोहम्मद हसनैन, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर) , मोहम्मद वसीम जूनियर, सरफराज अहमद (विकेटकीपर), शाहीन शाह अफरीदी, शरजील खान, उस्मान कादिर.

(भाषा के इनपुट के साथ)

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज