Home /News /sports /

पाकिस्तान क्रिकेट में भारत से आगे निकला! पहली बार 3 आईसीसी पुरस्कार जीते, बाबर आजम का जलवा

पाकिस्तान क्रिकेट में भारत से आगे निकला! पहली बार 3 आईसीसी पुरस्कार जीते, बाबर आजम का जलवा

India vs Pakistan: पाकिस्तान के खिलाड़ियों ने 3 आईसीसी के पुरस्कार जीते. (AFP)

India vs Pakistan: पाकिस्तान के खिलाड़ियों ने 3 आईसीसी के पुरस्कार जीते. (AFP)

India vs Pakistan: पाकिस्तान के खिलाड़ियाें का प्रदर्शन 2021 में बेहतरीन रहा. बाबर आजम (Babar Azam), मोहम्मद रिजवान (Mohammad Riwan) और शाहीन अफरीदी (Shaheen Afridi) ने आईसीसी पुरस्कार भी जीते. वहीं भारतीय खिलाड़ियों के हाथ खाली रहे.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाड़ियों ने 3 आईसीसी पुरस्कारों पर कब्जा कर लिया है. पहली बार वे ऐसा करने में सफल रहे हैं. कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) को 2021 का वनडे का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया. इसके अलावा मोहम्मद रिजवान (Mohammad Riwan) को टी20 जबकि बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी (Shaheen Afridi) को क्रिकेटर ऑफ द ईयर का पुरस्कार मिला. दूसरी ओर भारत को कोई खिलाड़ी इस साल पुरस्कार नहीं जीत सका. 2016 के बाद यह पहला साल जब भारतीय खिलाड़ी कोई पुरस्कार नहीं जीत सके. साल 2021 इस लिहाज से टीम इंडिया (Team India) के लिए खराब कहा जा सकता है.

आईसीसी (ICC) की साल 2021 की वनडे और टी20 टीम में भी कोई भारतीय खिलाड़ी जगह नहीं बना सका. वहीं पाकिस्तान के बाबर आजम (Babar Azam) दोनों टीम के कप्तान चुने गए. इतना ही नहीं पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) में पाकिस्तान ने भारत को (India vs Pakistan) 10 विकेट से करारी शिकस्त दी थी. वर्ल्ड कप के इतिहास में पाकिस्तान ने पहली बार भारत को हराया. इस मैच में भी कप्तानी बाबर ही कर रहे थे. इतना ही नहीं वे अर्धशतक लगाकर नाबाद भी लौटे थे.

पाकिस्तान ने मुकाबले भी अधिक जीते

2021 की बात करें तो तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे, टी20) को मिलाकर पाकिस्तान सबसे अधिक मैच जीतने वाली टीम रही. उसने 29 मुकाबले जीते. भारतीय टीम 22 जीत के साथ नंबर-2 पर रही. यानी पाकिस्तान ने इस मामले में भी भारत को पीछे छोड़ा. इस साल टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2022) के अलावा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के भी मुकाबले खेले जाने हैं. लेकिन अभी भारतीय टीम बदलाव के दौर से गुजर रही है.

विराट के विवाद ने दबाव बढ़ाया

विराट काेहली (Virat Kohli) ने टी20 की कप्तानी खुद ही छोड़ दी थी. इसके बाद उनसे वनडे टीम की कप्तानी छीन ली गई. पिछले दिनों साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में (India vs South Africa) 1-2 से मिली हार के बाद उन्होंने टेस्ट टीम की कप्तानी भी छोड़ दी. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को वनडे और टी20 का नया कप्तान बनाया गया है. अभी टेस्ट टीम का नया कप्तान घोषित नहीं हुआ है. इस बीच कोहली और बीसीसीआई (BCCI) के विवाद ने खिलाड़ियों पर दबाव बढ़ा दिया है. पिछले दिनों टीम को साउथ अफ्रीका में वनडे सीरीज में भी 0-3 से हार मिली.

यह भी पढ़ें: IND vs SA: राहुल द्रविड़ ने ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर को दी चेतावनी! कहा- आपसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद

यह भी पढ़ें: जो रूट बने ICC Mens Test Cricketer of the Year, 1700 से अधिक रन बनाए, आर अश्विन पिछड़े

बाबर ने कोहली से दोगुने रन बनाए

भारत और पाकिस्तान की बात हमेशा विराट कोहली और बाबर आजम की बराबरी से शुरू होती है. 2021 की बात करें तो बाबर काफी आगे रहे. उन्होंने तीनों फॉर्मेट की 45 पारियों में 41 की औसत से 1760 रन बनाए. 3 शतक और 14 अर्धशतक लगाया. वहीं कोहली 30 पारियों में 37 की औसत से सिर्फ 964 रन बना सके. 10 अर्धशतक लगाया. बाबर ने कोहली के मुकाबले लगभग दोगुने रन बनाए. इस साल कोहली अब बतौर खिलाड़ी देखते दिखेंगे. दूसरी ओर बाबर बतौर कप्तान अपनी छाप छोड़ना चाहेंगे.

Tags: Babar Azam, BCCI, Cricket news, IND vs PAK, India Vs Pakistan, Pakistan, Pcb, Team india, Virat Kohli

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर