• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • पाकिस्तान का वो मैच जिसका नतीजा 3 बार आया, कप्तान पर लगा 4 मैच का बैन!

पाकिस्तान का वो मैच जिसका नतीजा 3 बार आया, कप्तान पर लगा 4 मैच का बैन!

On This Day: टेस्ट क्रिकेट में पहली बार मैच बीच में ही करना पड़ा बंद, पाकिस्तान की हुई फजीहत, इंग्लैंड जीता (AFP)

On This Day: टेस्ट क्रिकेट में पहली बार मैच बीच में ही करना पड़ा बंद, पाकिस्तान की हुई फजीहत, इंग्लैंड जीता (AFP)

टेस्ट क्रिकेट इतिहास का वो मुकाबला जो पाकिस्तान (Pakistan Cricket Team) इंजमाम उल हक (Inzamam-ul-Haq) की जिद की वजह से हार गया. अंपायर डैरेल हेयर से बीच मैदान पर भिड़ (Ball Tampering Controversy) गए थे इंजमाम, टीम खेलने ही नहीं उतरी और इंग्लैंड की जीत हुई. जानिए क्या है किस्सा

  • Share this:

    नई दिल्ली. क्रिकेट के इतिहास में कई विवादित मुकाबले हुए हैं. मैदान पर कई विवादित फैसले दिये जाते हैं. खिलाड़ियों के बीच लड़ाई होती है और यहां तक कि अंपायर से भी बहस की जाती है लेकिन आज ही के दिन साल 2006 में जो कुछ हुआ वो शायद क्रिकेट इतिहास में पहले कभी नहीं देखा गया था. हम बात कर रहे हैं पाकिस्तान और इंग्लैंड (Pakistan vs England, The Oval Test) के बीच हुए ओवल टेस्ट की, जो एक विवाद के चलते बीच में ही बंद करना पड़ा और इसका मुकाबला 3-3 बार आया. इस मुकाबले में पाकिस्तान के कप्तान इंजमाम उल हक (Inzamam-ul-Haq) और अंपायर डैरेल हेयर के बीच ठन गई थी. मामला बॉल टैंपरिंग का था जिसे स्वीकार करने से पाकिस्तान ने इनकार कर दिया था. इसके बाद ऐसा क्या हुआ कि ये मैच हुआ ही नहीं और अंत में इंग्लैंड को इस मैच का विजेता घोषित किया गया. जानिए टेस्ट क्रिकेट इतिहास के सबसे विवादित मैच की कहानी.

    ओवल का मैदान…जहां पहली पारी में पाकिस्तानी गेंदबाजों ने इंग्लैंड को महज 173 रनों पर ढेर कर दिया. इसके बाद इंजमाम उल हक की टीम ने पहली पारी में 504 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया. लेकिन इंग्लैंड की दूसरी पारी में कुछ ऐसा हुआ जिसे देख सभी फैंस के होश उड़ गए. किसी ने नहीं सोचा था कि क्रिकेट के मैदान पर ऐसा कुछ भी हो सकता है. इंग्लैंड की टीम ने दूसरी पारी में 4 विकेट पर 298 रन बना लिये थे और तभी मैदान पर कुछ ऐसा हुआ जिसने पूरा माहौल खराब कर दिया. दरअसल अंपायर डैरेल हेयर ने पाकिस्तानी गेंदबाजों पर गेंद से छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया. पाकिस्तानी कप्तान इंजमाम उल हक ने इन आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया. पाकिस्तान के खिलाड़ी चायकाल के लिए ड्रेसिंग रूम में गए और उसके बाद वो मैदान पर उतरे ही नहीं.

    इंजमाम ने टीम को ड्रेसिंग रूम में रोका
    पाकिस्तानी टीम जब टी ब्रेक के बाद मैदान पर नहीं उतरी तो पूरी दुनिया हैरान रह गई. दरअसल कप्तान इंजमाम उल हक ने पूरी टीम को ड्रेसिंग रूम में ही रोके रखा. जब काफी देर हुई तो कप्तान साहब अपने खिलाड़ियों को लेकर मैदान पर उतरने लगे लेकिन उन्होंने काफी देर कर दी थी. अंपायरों ने खेल को समाप्त घोषित कर इंग्लैंड को मैच का विजेता घोषित कर दिया. ऐसा टेस्ट इतिहास में पहली बार हुआ जब किसी मैच को इस तरह रद्द कर टीम को विजेता घोषित किया गया हो.

    एक महीने बाद इंजमाम पर लगा बैन
    मैच खत्म होने के बाद इस मुद्दे पर काफी चर्चा हुई लेकिन अंपायर इंग्लैंड को विजेता घोषित कर चुके थे और वो अपने फैसले पर अड़े रहे. एक महीने बाद इस मामले की आईसीसी के सामने सुनवाई और क्रिकेट की सबसे बड़ी संस्था ने अजीबोगरीब फैसला सुनाया. आईसीसी ने पाकिस्तान से बॉल टैंपरिंग का मामला हटा दिया लेकिन उसके कप्तान इंजमाम उल हक पर चार वनडे मैचों का बैन लगा दिया गया. इंजमाम को खेल का अपमान करने का दोषी पाया गया.

    IND VS ENG: इंग्लैंड के 6 खिलाड़ी चोटिल, भारत को टेस्ट सीरीज में मात देना लगभग नामुमकिन!

    2 साल बाद टेस्ट मैच हुआ ड्रॉ!
    पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के लिए ओवल टेस्ट एक दाग की तरह बन चुका था. वो लगातार आईसीसी से इस मसले पर बातचीत करता रहा और आखिरकार दो साल बाद इस टेस्ट मैच को ड्रॉ मानकर नतीजा दर्ज कर लिया गया. लेकिन इससे पहले पाकिस्तान राहत की सांस लेता इसके बाद एमसीसी (मेरिलबोन क्रिकेट क्लब) ने आईसीसी को अपने सुझाव दिए और फिर क्रिकेट की सबसे बड़ी संस्था ने एक बार फिर इंग्लैंड को विजेता घोषित कर दिया. ये मैच पाकिस्तानी क्रिकेट इतिहास पर एक कलंक की तरह है. 2-3 साल तक वो इस मामले पर लड़ता रहा और अंत में उसकी हार हुई और इंजमाम पर 4 वनडे का बैन भी लगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज