PAK Vs ZIM: वहाब रियाज ने तोड़ा कोरोना का नियम, गेंद पर लगा दी लार, मैदान पर मचा हंगामा

पाकिस्तान बनाम ज़िम्बाब्वे (फोटो-AP)
पाकिस्तान बनाम ज़िम्बाब्वे (फोटो-AP)

PAK Vs ZIM: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के नियमों के अनुसार गेंद पर लार लगाने के लिए तीन बार चेतावनी दिए जाने के बाद गेंदबाजी टीम पर पांच अंक की पेनल्टी लगाई जाती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 8, 2020, 6:53 AM IST
  • Share this:
रावलपिंडी. शनिवार को पाकिस्तान और जिंबाब्वे (Pakistan vs Zimbabwe) के बीच पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान अजीबो-गरीब घटना देखने को मिली. पाकिस्तान के बायें हाथ के अनुभवी तेज गेंदबाज वहाब रियाज (Wahab Riaz) ने कोविड-19 नियमों (Covid-19 regulations) का उल्लंघन कर दिया. उन्होंने मैच के दौरान गेंद पर लार (saliva) लगा दी. कोरोना के इस दौर में आईसीसी के नियमों के मुताबिक गेंद पर लार या थूक लगाने की पाबंदी है. बाद में अंपायरों ने उन्हें नियम के बारे में समझाया.

खेल को रोकना पड़ा
ये घटना जिंबाब्वे की पारी के 11वें ओवर में हुई जब गेंदबाजी के लिए वहाब को अंपायर अलीम दार और एशिया याकूब ने गेंद पर लार लगाते हुए देखा और उन्होंने गेंदबाज को गेंद. बाद में अंपायरों ने रियाज़ को गेंद जमीन पर रखने को कहा. रिजर्व अंपायर इसके बाद मैदान पर वाइप्स लेकर आए जिससे अंपायरों से गेंद को साफ किया. इसके अलावा सैनेटाइज़र का इस्तेमाल किया गया और फिर खेल दोबारा शुरू हुआ.





पहले भी पाकिस्तानी गेंदबाजों ने की है ऐसी गलती
अगस्त में पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर को ओल्ड ट्रैफर्ड में इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान गेंद पर लार लगाने के लिए चेतावनी दी गई थी

आईपीएल में पकड़े गए खिलाड़ी
इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के कप्तान विराट कोहली और राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज रोबिन उथप्पा को क्रमश: दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ क्षेत्ररक्षण के दौरान गेंद पर लार लगाते हुए देखा गया था.

क्या कहता है नियम?
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के नियमों के अनुसार गेंद पर लार लगाने के लिए तीन बार चेतावनी दिए जाने के बाद गेंदबाजी टीम पर पांच अंक की पेनल्टी लगाई जाती है.

ये भी पढ़ें- IPL 2020: दिल्ली कैपिटल्स को हराकर फाइनल में जगह बना सकती है सनराइजर्स हैदराबाद, जानिए वजह

पाकिस्तान की जीत
कप्तान बाबर आजम के अर्धशतक की मदद से पाकिस्तान ने शनिवार को पहले टी अंतरराष्ट्रीय मैच में जिम्बाब्वे को छह विकेट से हरा दिया. आजम ने 55 गेंद में 82 रन बनाकर अपना 15वां अर्धशतक पूरा किया. पाकिस्तान ने 18 . 5 ओवर में चार विकेट पर 157 रन बनाकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1 . 0 की बढत बना ली.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज