IPL के सामने कहीं नहीं ठहरता है पाक का PSL, उनादकट की कीमत में खरीदी जा सकती है पूरी टीम

आईपीएल और पीएसएल के बजट में जमीन आसमान का फर्क है. 2019 के लिए पीएसएल की हर टीम के पास 1.2 मिलियन डॉलर (करीब 8.64 करोड़ रुपए) का बजट था.

News18Hindi
Updated: January 8, 2019, 7:30 PM IST
IPL के सामने कहीं नहीं ठहरता है पाक का PSL, उनादकट की कीमत में खरीदी जा सकती है पूरी टीम
सांकेतिक तस्वीर
News18Hindi
Updated: January 8, 2019, 7:30 PM IST
भारत का पड़ोसी देश पाकिस्तान हर मामले में भारत को टक्कर देने की कोशिशों में लगा रहता है. भारत ने आईपीएल में पाकिस्तानी खिलाड़ियों को खिलाना बंद किया तो पाकिस्तान ने इसी की तर्ज पर पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) की शुरुआत कर दी. अब पाक पीएसएल को आईपीएल के सामने खड़ा करने की पुरजोर कोशिश कर रहा है.

पाकिस्तान पीएसएल को पॉप्युलर बनाने की कोशिशों में जुटा तो हुआ है लेकिन सच्चाई ये है कि ये इवेंट आईपीएल की तुलना में कहीं नहीं ठहरता है. दरअसल इस बात को कहने के पीछे एक बड़ा कारण है. आईपीएल के सामने पीएसएल कहां ठहरता है इसका पता इस बात से लगाया जा सकता है कि आईपीएल 2019 के लिए दिसंबर में लगी बोली के दौरान जयदेव उनादकट को जिस कीमत पर खरीदा गया उतने में पाकिस्तान की एक पूरी टीम खरीदी जा सकती है.

बता दें कि आईपीएल 2019 के लिए दिसंबर में खिलाड़ियों की नीलामी की गई थी. नीलामी में कुल 106.80 करोड़ की कीमत में 60 खिलाड़ियों को खरीदा गया. इन 60 खिलाड़ियों में सबसे महंगी बोली तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट के लिए लगी. राजस्थान रॉयल्स ने 8.40 करोड़ में उनादकट को खरीदा है. अब यहीं रकम पीएसएल में लगाई जाती तो इससे एक पूरी टीम खरीदी जा सकती थी.

दरअसल आईपीएल और पीएसएल के बजट में जमीन आसमान का फर्क है. 2019 के लिए पीएसएल की हर टीम के पास 1.2 मिलियन डॉलर (करीब 8.64 करोड़ रुपए) का बजट था. जबकि आईपीएल में हर टीम के पास 80 करोड़ का बजट है. जो पीएलएस से करीब 10 गुना ज्यादा है.

बता दें कि मंगलवार को बीसीसीआई ने साफ कर दिया है कि इस साल आईपीएल का आयोजन देश में ही होगा. 2019 में लोकसभा चुनाव होने हैं ऐसे में अनुमान था कि 2014 की तरह आईपीएल का एक चरण देश से बाहर हो सकता है.

ये भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव के बावजूद इस साल देश में ही खेला जाएगा IPL, 23 मार्च से शुरू होगा 'संग्राम'

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर