पहली बार एक साथ खेलने उतरे चाहर भाई, टीम इंडिया के लिए खेलने वाली चौथी जोड़ी

वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज के आखिरी मैच में दीपक चाहर और उनके चचेरे भाई राहुल साथ में भारत के लिए खेले

News18Hindi
Updated: August 7, 2019, 12:28 PM IST
पहली बार एक साथ खेलने उतरे चाहर भाई, टीम इंडिया के लिए खेलने वाली चौथी जोड़ी
दीपक चाहर और राहुल चाहर
News18Hindi
Updated: August 7, 2019, 12:28 PM IST
कप्तान विराट कोहली की अर्धशतकीय पारी और तेज गेंदबाज दीपक चाहर की घातक गेंदबाजी के सामने वेस्टइंडीज ने घुटने टेक दिए और भारत ने 3-0 से टी20 सीरीज अपने नाम की. दीपक चाहर को पहले दो टी20 मैचों में प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली थी लेकिन कोहली ने उन्हें मौका दिया और चाहर ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई. इसी मैच में दीपक के चचेरे भाई राहुल चाहर ने टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया. 20 साल के राहुल भी गेंदबाज हैं आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हैं. राहुल ने भी इस मैच में कप्तान कार्लोस ब्रैथवेट का अहम विकेट हासिल किया. इसके साथ ही भारत के लिए खेलने वाली यह भाइयों की चौथी जोड़ी बन गई.

अमरनाथ भाई
भारत की ओर से एक साथ खेलने वाली भाइयों की सबसे पहली जोड़ी थी सुरिंदर अमरनाथ और मोहिंदर अमरनाथ की. यह दोनों खिलाड़ी दिग्गज खिलाड़ी लाला अमरनाथ के बेटे थे. दोनों ही अग्रेसिव बल्लेबाज थे. जहां सुरिंदर ने घरेलू क्रिकेट में कई बड़ी पारियां खेली वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट अपना नाम बनाने में कामयाब नहीं हो पाए. वहीं मोहिंदर अमरनाथ की बल्लेबाजी से इमरान खान से लेकर माल्कम मार्शेल जैसे खिलाड़ी भी प्रभावित थे. वह लंबे समय तक भारतीय टीम के लिए खेले और नाम बनाया.

पठान भाई

युसुफ पठान और इरफान पठान ने वडोदरा जैसी जगह से आते हुए क्रिकेट में बड़ा नाम कमाया. इरफान पठान ने साल 2003 में अपने बड़े भाई से पहले अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया और जल्द ही टीम के स्टार बन गए. वहीं युसुफ पठान साल 2007 में टीम इंडिया के लिए खेले. इसी साल हुए पहले टी20 वर्ल्ड कप में दोनों टीम का हिस्सा थे.

इरफान पठान और उनके बड़े भाई युसुफ पठान
इरफान पठान और उनके बड़े भाई युसुफ पठान


महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत ने इस टूर्नामेंट में जीत दर्ज की थी. जहां इरफान पठान लगभग हर मैच में टीम का हिस्सा थे वहीं युसुफ को पहला मौका टूर्नामेंट के फाइनल में मिला था.
Loading...

पंड्या भाई
क्रुणाल पंड्या और हार्दिक पंड्या भारतीय टीम से पहले आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते थे. आईपीएल में अपना प्रदर्शन के दम पर हार्दिक पंड्या को साल 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में डेब्यू का मौका मिला.

हार्दिक पंड्या और उनके बड़े भाई क्रुणाल पंड्या
हार्दिक पंड्या और उनके बड़े भाई क्रुणाल पंड्या


इसके बाद उन्होंने उसी साल वनडे और साल 2017 में टेस्ट में डेब्यू किया और तीनो फॉर्मेट में अपनी जगह बना ली. वहीं क्रुणाल पंड्या को भारतीय टीम में जगह बनाने में समय लगा. पिछले साल घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में उनके शानदार प्रदर्शन के कार उन्हें वेस्टइंडीज के भारत दौरे पर टी20 सीरीज में मौका दिया गया. क्रुणाल और हार्दिक पंड्या टी20 फॉर्मेट में भारत के लिए कई बार साथ खेल चुके हैं.

धोनी की डांट से रो पड़े थे दीपक चाहर, अब वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों के निकाले आंसू!

विनोद राय ने बताया, किस टीम से बीसीसीआई के घरेलू सत्र में खेलेंगे लद्दाख के खिलाड़ी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 7, 2019, 11:09 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...