Home /News /sports /

पैट कमिंस बने ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम के कप्तान, स्टीव स्मिथ को भी मिली अहम जिम्मेदारी

पैट कमिंस बने ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम के कप्तान, स्टीव स्मिथ को भी मिली अहम जिम्मेदारी

पैट कमिंस ऑस्ट्रेलिया के 47वें टेस्ट कप्तान होंगे, स्टीव स्मिथ बने उप कप्तान. (AP)

पैट कमिंस ऑस्ट्रेलिया के 47वें टेस्ट कप्तान होंगे, स्टीव स्मिथ बने उप कप्तान. (AP)

Pat Cummins Named New Australia Test Captain: पैट कमिंस को ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम का नया कप्तान बनाया गया है जबकि स्टीव स्मिथ (Steve Smith) को उप कप्तान नियुक्त किया गया है. यह 65 साल में पहला मौका होगा जब ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम (Australia Test team) की कप्तानी गेंदबाज करेगा. कमिंस टेस्ट रैंकिंग में अभी दुनिया के नंबर वन गेंदबाज हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. दुनिया के नंबर एक टेस्ट गेंदबाज पैट कमिंस (Pat Cummins) को ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट क्रिकेट टीम का नया कप्तान चुना गया है. कमिंस ऑस्ट्रेलिया के 47वें टेस्ट कप्तान बने हैं. अनुभवी खिलाड़ी स्टीव स्मिथ (Steve Smith) को टीम का उप कप्तान बनाया गया है. यह 65 साल में पहला मौका होगा जब ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम (Australia Test team) की कप्तानी गेंदबाज करेगा. कमिंस ने टिम पैन (Tim Paine) की जगह ली है. पैन ने एक महिला सहकर्मी को अपनी अश्लील तस्वीर और भद्दे मैसेज भेजने पर खेद जताते हुए कप्तानी छोड़ने का फैसला किया था. ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड (Australia vs England) के बीच अगले महीने से एशेज सीरीज होनी है.

    3 साल बाद स्टीव स्मिथ को मिली जिम्मेदारी
    2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्‍ट में बॉल टेंपरिंग के बाद स्‍टीव स्मिथ (Steve Smith) से कप्‍तानी छीन ली गई थी और उनकी जगह टिम पैन को टेस्‍ट टीम का कप्‍तान बनाया गया था. स्मिथ पर एक साल का बैन भी लगा था. वापसी के बाद वह बतौर बल्लेबाज खेल रहे थे. हालांकि स्मिथ पर एक बार फिर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) ने भरोसा जताया है. उप कप्तान बनने पर स्मिथ ने कहा, “मैं टीम की लीडरशिप में लौट कर काफी खुश हूं. मैं पैट कमिंस की मदद करने को तैयार हूं. कमिंस और मैं काफी लंबे समय से एक साथ खेल रहे हैं इसलिए हम एक दूसरे की शैली को जानते हैं.”

    दुनिया के नंबर वन टेस्ट गेंदबाज हैं कमिंस

    पैट कमिंस (Pat Cummins) ऑस्ट्रेलिया के उन चुनिंदा खिलाड़ियों में से एक हैं, जो तीनों फॉर्मेट में खेलते हैं. वे अब तक 34 टेस्ट, 69 वनडे और 37 टी20 इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं. कमिंस टेस्ट रैंकिंग में पहले नंबर पर भी हैं. कमिंस के नाम टेस्ट में 164, वनडे में 111 और टी20 इंटरनेशनल में 42 विकेट दर्ज है. ऑस्ट्रेलिया (Australia) के लिए 1956 में  रेमंड लिंडवाल (Raymond Lindwall) ने 1956 में भारत के खिलाफ एक टेस्ट मैच में कप्तानी की थी.

    टिम पैन ने क्रिकेट से लिया ब्रेक, एशेज से हुए बाहर, सेक्सटिंग कांड की वजह से छोड़ी थी कप्तानी

    रे लिंडवाल (Ray Lindwall) स्पेशलिस्ट तेज गेंदबाज थे. उनके नाम 61 टेस्ट मैच में 228 विकेट दर्ज हैं. लिंडवाल आखिरी तेज गेंदबाज थे, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट मैच में कप्तानी की है. उसके बाद से आज तक किसी गेंदबाज को यह मौका नहीं मिला था. जबकि ऑस्ट्रेलिया में डेनिस लिली से लेकर ग्लेन मैक्ग्रा जैसे बेहतरीन गेंदबाज हुए हैं.

    Tags: Ashes Series, Cricket news, Pat cummins, Steve Smith, Tim paine

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर