होम /न्यूज /खेल /

19 फरवरी, 2023 तक क्रिकेट नहीं खेल पाएगा पाकिस्तान का ये खिलाड़ी, पीसीबी ने लगाया सनसनीखेज आरोप

19 फरवरी, 2023 तक क्रिकेट नहीं खेल पाएगा पाकिस्तान का ये खिलाड़ी, पीसीबी ने लगाया सनसनीखेज आरोप

उमर अकमल के बैन को 18 महीने का कर दिया गया है (फाइल फोटो)

उमर अकमल के बैन को 18 महीने का कर दिया गया है (फाइल फोटो)

पीसीबी ने उमर अकमल (Umar Akmal) पर तीन साल का बैन लगाया है, इतने कठोर बैन की वजह अब सामने आई है.

    कराची. पिछले महीने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने उमर अकमल (Umar Akmal) पर 3 साल का प्रतिबंध लगा दिया था, जिसकी वजह ये थी कि उन्होंने भ्रष्ट संपर्कों की जानकारी पीसीबी की भ्रष्टाचार निरोधी यूनिट को नहीं दी थी. उमर अकमल पर इतने कड़े बैन का कई पूर्व क्रिकेटरों ने विरोध किया था. शोएब अख्तर ने पीसीबी पर हर खिलाड़ी के लिए अलग सजा का आरोप मढ़ दिया था. अब उमर अकमल के बैन के मुद्दे पर पीसीबी ने अपनी बात सामने रखी है.

    उमर अकमल को पछतावा नहीं
    पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) की अनुशासन समिति के अध्यक्ष के अनुसार उमर अकमल ने भ्रष्ट संपर्कों की जानकारी देने में नाकाम रहने के लिये किसी तरह का पछतावा नहीं दिखाया और ना ही उसने इसके लिये माफी मांगी. अनुशासन समिति ने इस बल्लेबाज पर लगाये गये तीन साल के प्रतिबंध पर विस्तृत फैसले में यह बात कही. न्यायमूर्ति (सेवानिवृत) फजल ए मिरान चौहान ने पीसीबी को विस्तृत फैसला सौंप दिया है जिसे शुक्रवार को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर सार्वजनिक कर दिया गया.

    अकमल (Umar Akmal) को पीसीबी की भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के तहत दो आरोपों का दोषी पाया गया जिसके कारण वो 19 फरवरी 2023 तक किसी तरह की क्रिकेट गतिविधियों में भाग नहीं ले पाएंगे.
    न्यायमूर्ति चौहान ने अपने फैसले में कहा, 'ऐसा लगा कि वह (उमर अकमल) पछतावा दिखाने या माफी मांगने के लिये तैयार नहीं था. उसने यह स्वीकार किया कि वह भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के तह अपनी जिम्मेदारी निभाने में नाकाम रहा.' उन्होंने कहा, 'इसके बजाय उसने यह कहकर बचने की कोशिश की इससे जब भी उससे इस तरह के संपर्क किये गये थे उसने उनकी जानकारी दी थी.'

    उमर अकमल को मिली थी इलाज की सलाह
    बता दें उमर अकमल (Umar Akmal) अपने प्रदर्शन से ज्यादा विवादों की वजह से सुर्खियों में रहे हैं. हाल ही में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के पूर्व चेयरमैन नजम सेठी ने उन्हें मानसिक रोगी बता दिया था. नजम सेठी ने कहा था कि अकमल को गलतियां करने और अनुशासन तोड़ने की आदत है. उमर अकमल को पहले भी कई बार चेतावनी मिली और उन्हें बैन किया गया लेकिन हर 3 से 4 महीने में वो ऐसी गलतियां दोहराते हैं. नजम सेठी ने कहा था कि उमर अकमल टैलेंटेड जरूर हैं लेकिन वो अनुशासनहीन हैं और अगर वो मानसिक रोग के विशेषज्ञ से अपना इलाज कराए तो वो सुधर सकता है. (भाषा के इनपुट के साथ)

    इस दिग्‍गज खिलाड़ी ने कहा, घबरा जाते थे सचिन, मगर रोहित शर्मा हैं बेखौफ

    धोनी के हाथ में विकेटकीपिंग चले जाने पर बोले पार्थिव, मैं गलत समय पर पैदा...undefined

    Tags: Pakistan National Cricket Team, Pcb, Spot fixing, Umar Akmal

    अगली ख़बर