WTC Final: इंग्लैंड में टीम इंडिया की ट्रेनिंग को लेकर बीसीसीआई ने दी बड़ी जानकारी, 18 से मैच

विराट कोहली और केन विलियम्सन ने अब तक बतौर कप्तान आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है. (AFP)

विराट कोहली और केन विलियम्सन ने अब तक बतौर कप्तान आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है. (AFP)

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के लिए टीम इंडिया इंग्लैंड पहुंच चुकी है. फाइनल मैच 18 से 22 जून तक भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथम्प्टन में होना है. आईसीसी की ओर से पहली बार टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है.

  • Share this:

नई दिल्ली. टीम इंडिया (Team India) इंग्लैंड पहुंच चुकी है. उसे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के फाइनल में न्यूजीलैंड से भिड़ना है. यह मुकाबला 18 से 22 जून तक साउथम्प्टन में खेला जाना है. आईसीसी की ओर से पहली बार टूर्नामेंट का आयोजन किया जा रहा है. टेस्ट को रोचक बनाने के लिए इसे आयोजित किया गया है. 2031 तक आईसीसी टूर्नामेंट के चार और सीजन आयोजित करेगा.

टीम इंडिया 3 जून को इंग्लैंड पहुंची. ऐसे में उसे तीन दिन बाद ही मैदान पर जाकर ट्रेनिंग करने की इजाजत मिलती. खिलाड़ियों को होटल में ही रहना था. बीसीसीआई ने एजेस बाउल मैदान की फोटो को शेयर करते हुए लिखा कि ट्रेनिंग के लिए सबसे सही सेटअप. इससे लग रहा है कि टीम इंडिया के खिलाड़ी जल्द ट्रेनिंग शुरू कर सकते हैं. टीम इंडिया को 10 दिन क्वारंटाइन में रहना है. इसके बाद ही टीम ग्रुप ट्रेनिंग कर सकेगी. सबसे ज्यादा नजर कप्तान विराट कोहली पर हाेंगी. कोहली अब तक आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत सके हैं.


मैच ड्रॉ या टाई होने पर मिलेगा संयुक्त विजेता
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए 23 जून को एक रिजर्व डे भी रखा गया है. इसका उपयोग तभी होगा जबकि पांच दिन में खेल के पूरे ओवर नहीं हो सकेंगे. इसका फैसला मैच रेफरी करेगा. अगर मैच ड्रॉ या टाई होता है तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगी. अब तक सिर्फ एक बार 2002 में भारत और श्रीलंका के बीच हुए चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में संयुक्त विजेता देखने को मिला था.

4 अगस्त से इंग्लैंड से शुरू होगी सीरीज

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के बाद भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू होगी. पहला टेस्ट 4 अगस्त से खेला जाएगा. दूसरा टेस्ट 12 अगस्त से, तीसरा टेस्ट 25 अगस्त से, चौथा टेस्ट 2 सितंबर से और पांचवां और अंतिम टेस्ट 10 सितंबर से होगा. टीम इंडिया के खिलाड़ी इसके बाद सीधे यूएई जाएंगे. वहां आईपीएल के बचे 31 मुकाबले होने हैं. इसके बाद टी20 वर्ल्ड कप के भी मुकाबले यूएई में होने की संभावना है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज