लाइव टीवी
Elec-widget

सुर्खियों में आया क्रिकेटरों का मानसिक स्वास्थ्य, कोहली-स्टार्क ने बताई इसकी वजह

भाषा
Updated: November 15, 2019, 4:13 PM IST
सुर्खियों में आया क्रिकेटरों का मानसिक स्वास्थ्य, कोहली-स्टार्क ने बताई इसकी वजह
ग्‍लेन मैक्‍सवेल ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख बल्लेबाजों में शामिल हैं

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के तीन खिलाड़ी मानसिक परेशानी के कारण ले चुके हैं क्रिकेट से ब्रेक

  • Share this:
नई दिल्ली. व्यस्त कार्यक्रम, प्रदर्शन पर कड़ी नजर और असफल होने के डर के कारण वर्तमान समय के क्रिकेटरों (Cricketers) के लिए शारीरिक स्वास्थ्य (Physical health) की तरह मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) भी एक चुनौती बनता जा रहा है. ऑस्ट्रेलिया (Australia) में यह मसला सुर्खियों में बना हुआ है जहां तीन शीर्ष खिलाड़ी मानसिक स्वास्थ्य कारणों से बाहर हो गए. सीमित ओवरों के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में से एक ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxewell) ने पिछले महीने अपने मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित कुछ परेशानियों के कारण विश्राम ले लिया था.

पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज से हटे क्रिकेटर
पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट मैच से एक सप्ताह पहले विल पुकोवस्की और निक मैडिनसन ने भी उनका अनुसरण कर दिया है. पुकोवस्की इससे पहले इसी तरह के मामले के कारण दो बार विश्राम ले चुके हैं. उनका वास्तविक मामला क्या है यह अब तक सार्वजनिक नहीं किया गया है लेकिन क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया में राष्ट्रीय टीमों के प्रमुख बेन ओलिवर ने कहा कि उन्होंने यह पद संभालने के बाद कई कारकों पर गौर किया है.

उन्होंने सेन स्पोर्ट्स रेडियो से कहा, ‘मेरे शुरुआती आकलनों के हिसाब से इसमें प्रदर्शन पर लोगों की कड़ी निगाह और व्यस्त कार्यक्रम की भूमिका है.’

glenn maxewell, cricket, cricket news, sports news
ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर ग्लेन मैक्सवेल ने क्रिकेट से ब्रेक ले लिया है


मिचेल स्टार्क ने व्यस्त कार्यक्रन को बताया दोषी
तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने भी व्यस्त कार्यक्रम को दोष दिया क्योंकि कई शीर्ष खिलाड़ियों को महीनों तक घर से बाहर रहना पड़ता है जिससे उनके परिवार और मित्रता पर असर पड़ता है.
Loading...

यह मामला केवल ऑस्ट्रेलिया से ही जुड़ा हुआ नहीं है. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान मार्कस ट्रेस्कोथिक 2006 में भारत दौरे से बाहर हो गए थे जबकि जोनाथन ट्रॉट 2013 में ऑस्ट्रेलिया से एक टेस्ट खेलने के बाद एशेज श्रृंखला के बाकी मैचों में नहीं खेले थे. दोनों ने बाद में खुलासा किया कि वे तनाव और चिंता से जूझ रहे थे.

कोहली भी झेल चुके हैं यह परेशानी
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी कहा कि वह भी इस दौर से गुजरे हैं और मैक्सवेल जैसे शीर्ष खिलाड़ी के इस मामले में अपनी स्थिति सार्वजनिक करने के लिए तारीफ भी की. कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच से पहले कहा था, ‘यह दुनिया भर के क्रिकेटरों के लिए सही उदाहरण है कि अगर आप मानसिक तौर पर सही स्थिति में नहीं हैं तो आप कोशिश करें, कोशिश करते रहें लेकिन आप इंसान हैं और किसी मोड़ पर उस मुकाम पर पहुंच जाते हैं जहां आपको खेल से बाहर रहकर समय बिताने की जरूरत पड़ती है.’

यह भी पढ़ें : रोहित के गुरु का बेटा MI से बाहर, IPL में पहली ही गेंद पर लगाया था छक्‍का

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 15, 2019, 3:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...