टेस्ट मैच की दो पारियां बिना गेंद फेंके घोषित, क्रिकेट इतिहास में सिर्फ चौथी बार हुई ऐसी घटना

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सिर्फ एक बार 2000 में दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच ऐसा हुआ है.

News18Hindi
Updated: October 13, 2018, 9:00 PM IST
टेस्ट मैच की दो पारियां बिना गेंद फेंके घोषित, क्रिकेट इतिहास में सिर्फ चौथी बार हुई ऐसी घटना
प्लांकट शील्ड ( न्‍यूजीलैंड)
News18Hindi
Updated: October 13, 2018, 9:00 PM IST
न्यूजीलैंड के घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट प्लांकट शील्ड में में अलग चीज देखने को मिली. नेल्सन में एक मैच की दो पारियां बिना कोई विकेट और बिना कोई रन के घोषित कर दी गईं. यह सब हुआ सेंट्रल डिस्ट्रिक और कैंटबरी के बीच हुए बारिश से बाधित मैच में जिसमें आखिरकार सेंट्रल डिस्ट्रिक ने 145 रन से जीत हासिल की.

बहरहाल, बारिश के कारण पूरे दो दिन का खेल धुल गया और मैच के अंतिम दिन सेट्रंल डिस्ट्रिक ने सात विकेट के नुकसान पर 301 रनों से शुरुआत की. टीम ने अपने खाते में 51 रन और जोड़े जिसमें विलियम लुडिक ने फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में अपना पहला शतक जड़ा. दिन के सातवें ओवर में टीम ने सात विकेट के नुकसान पर 352 रनों पर अपनी पारी घोषित कर दी.

इसके बाद कैंटरबरी ने अपनी पहली पारी बिना खेल घोषित कर दी और सेंट्रल डिस्ट्रिक ने भी अपनी दूसरी पारी में भी यही किया. कैंटरबरी अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी और 207 रनों पर ही ढेर हो कर मैच हार गई.

इससे पहले फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में ऐसे दो ही उदाहरण देखने को मिले हैं. इन दोनों में इंग्लिश काउंटी हैम्पशायर शामिल थी. हेम्पशायर ने 2013 काउंटी चैम्पियनशिप में ग्लोसेस्टशायर और लीसेस्टशायर के खिलाफ ऐसा किया था.

जबकि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सिर्फ एक बार 2000 में दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच ऐसा हुआ है. यानी क्रिकेट इतिहास में ऐसी अजीबोगरीब घटना चौथी बार हुई है.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर