क्रिकेट डिप्‍लोमेसी: पीएम मोदी ने मालदीव के राष्‍ट्रपति को गिफ्ट में दिया स्‍पेशल क्रिकेट बैट

मालदीव क्रिकेट बोर्ड 1998 में एशियाई क्रिकेट परिषद का सदस्य बना और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद से मान्यता प्राप्त है.

पीटीआई
Updated: June 9, 2019, 6:39 AM IST
क्रिकेट डिप्‍लोमेसी: पीएम मोदी ने मालदीव के राष्‍ट्रपति को गिफ्ट में दिया स्‍पेशल क्रिकेट बैट
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मालदीव के राष्‍ट्रपति को क्रिकेट बैट गिफ्ट किया.
पीटीआई
Updated: June 9, 2019, 6:39 AM IST
मालदीव दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह को आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 में खेल रहे भारतीय खिलाड़ियों के हस्ताक्षर वाला बल्ला भेंट किया. इस मौके पर मोदी ने कहा कि भारत लोगों के बीच संबंधों को प्रगाढ़ करने के लिए मालदीव में खेलों को बढ़ावा देने में मदद करेगा.

पीएम मोदी ट्वीट कर बताया, ‘क्रिकेट से जुड़ाव! मेरे मित्र राष्ट्रपति सोलिह क्रिकेट के प्रशंसक है, इसलिए मैं उन्हें क्रिकेट विश्व कप 2019 में खेल रही भारतीय टीम के हस्ताक्षर वाला बल्ला भेंट कर रहा हूं.’

इससे पहले विदेश मंत्रालय ने गुरूवार को कहा था कि भारत मालदीव के क्रिकेट खिलाड़ियों को ट्रेनिंग में और इसे खेल के अपेक्षित स्तर तक लाने के लिये मदद कर रहा है. विदेश सचिव विजय गोखले ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा था कि भारत इस दक्षिण एशियाई देश में एक स्टेडियम के निर्माण की तैयारी भी कर रहा है जिसके लिए भी उन्होंने अनुरोध किया है. बता दें कि मालदीव क्रिकेट बोर्ड 1998 में एशियाई क्रिकेट परिषद का सदस्य बना और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद से मान्यता प्राप्त है.

अप्रैल में सेालिह बेंगलुरू में इंडियन प्रीमियर लीग मैच भी देखने पहुंचे थे और फिर उन्होंने मालदीव में भी एक क्रिकेट टीम बनाने की इच्छा व्यक्त की थी. उन्‍होंने इसके लिए अपनी टीम की ट्रेनिंग के मद्देनजर भारत की सहायता मांगी थी.

india maldives relation, pm narendra modi maldives visit, modi gift cricket bat, icc Cricket World Cup, Indian cricket team, Narendra Modi, pm modi, पीएम मोदी, नरेंद्र मोदी, क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019, भारत मालदीव रिश्‍ते, पीएम मोदी क्रिकेट बैट, मोदी मालदीव दौरा
आईसीसी क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2019 में खेल रहे भारतीय खिलाड़ियों के हस्ताक्षर वाला बल्ला


गोखले ने कहा, ‘उनके अनुरोध में मालदीव में एक क्रिकेट स्टेडियम बनाना भी है, हम इस पर विचार कर रहे हैं.’ सोलिह के बेंगलुरु दौरे पर उन्हें भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली, पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और आईपीएल के मुख्य परिचालन अधिकारी हेमांग अमीन ने जर्सी भी भेंट की थी.

उन्होंने कहा कि मंत्रालय मालदीव के क्रिकेटरों को ट्रेनिंग देने के लिये भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) के साथ काम कर रहा है. उन्होंने कहा, ‘मालदीव के क्रिकेटरों को ट्रेनिंग देने, कोचिंग कार्यक्रम आयोजित करने और किट मुहैया कराने के लिए बीसीसीआई के एक दल ने मई के शुरू में मालदीव का दौरा किया.’
Loading...

ये भी पढ़ें: मालदीव की संसद में आतंकवाद पर बोले PM मोदी- अब पानी सिर से ऊपर निकल रहा
मालदीव के सर्वोच्‍च सम्‍मान से नवाजे गए PM मोदी, बदले में गिफ्ट किया क्रिकेट बैट
 दूसरी बार पीएम बनने के बाद अपनी पहली विदेश यात्रा पर मालदीव पहुंचे नरेंद्र मोदी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 9, 2019, 6:18 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...