लाइव टीवी

कुंबले के टूटे जबड़े का उदाहरण देकर PM Modi ने बच्चों को किया प्रेरित, तो दिग्गज गेंदबाज ने कहा...

News18Hindi
Updated: January 22, 2020, 4:49 PM IST
कुंबले के टूटे जबड़े का उदाहरण देकर PM Modi ने बच्चों को किया प्रेरित, तो दिग्गज गेंदबाज ने कहा...
अनिल कुंबले ने इसी हालत में ब्रायन लारा का विकेट लिया था (फाइल फोटो)

अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने टूटे जबड़े के साथ वेस्टइंडीज के खिलाफ घातक गेंदबाजी की थी. पीएम मोदी (PM Modi ) ने उनके इसी जज्बे का उदाहरण देकर बच्चों को प्रेरित किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2020, 4:49 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  (Narendra Modi) ने परीक्षाओं से पहले 'परीक्षा पर चर्चा' (Pariksha Pe Charcha) के जरिए बच्चों को प्रेरित किया. उन्होंने बच्चों को प्रेरित करने के लिए पूर्व भारतीय कप्तान अनिल कुंबले (Anil Kumble) का उदाहरण दिया. पीएम मोदी ने टूटे जबड़े के साथ कुंबले की घातक गेंदबाजी का उदाहरण देकर बच्चों को आने वाली परीक्षाओं के लिए प्रेरित किया. जिसके बाद भारत के दिग्गज गेंदबाज ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि परीक्षा पर चर्चा में उल्लेख किए जाने पर वह सम्मानित महसूस  कर रहे हैं. उन्होंने इसके लिए पीएम  मोदी (PM Modi) का शुक्रिया अदा किया और साथ ही परीक्षाओं के लिए सभी को शुभकामनाएं दीं.


पीएम मोदी ने साल 2001 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता टेस्‍ट में वीवीएस लक्ष्‍मण (VVS Laxman) और राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) की साझेदारी का भी उदाहरण भी दिया. उन्होंने कहा कि टीम काफी पिछड़ चुकी थी. मूड भी कुछ अच्छा नहीं था, मगर उस पल में भी द्रविड़ और लक्ष्मण ने पूरा मैच ही पलट कर रख दिया. ऐसे ही चोटिल कुंबले ही गेंदबाजी को भी कौन भूल सकता है. उन्होंने कहा कि यह प्रेरणा और सकारात्मक सोच की शक्ति है.

rahul dravid, vvs laxman, cricket news
2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फॉलोऑन खेलते हुए द्रविड़ और लक्ष्मण ने मैच का पासा ही पलट दिया था


मोदी ने दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में कहा कि क्रिकेटर मैदान में बैटिंग या बॉलिंग शुरू करने से पहले बैट घुमाना या बॉल फेंकने का अभ्‍यास करते हैं. दरअसल ये उनके अपने तनाव को दूर करने का तरीका होता है. परीक्षा पर चर्चा का यह तीसरा सीजन था. पीएम ने बच्‍चों को कहा कि अस्‍थायी असफलताओं से उन्हें निराश नहीं होना चाहिए.टूटे जबड़े के साथ कुंबले ने की थी बॉलिंग
भारत और वेस्‍टइंडीज (India vs West Indies) के बीच मई 2002 में एंटीगा टेस्‍ट में विंडीज के तेज गेंदबाज मर्व डिल्‍लन की गेंद से कुंबले का जबड़ा टूट गया था. लेकिन वह फिर भी बल्‍लेबाजी करते रहे. बाद में वह पट्टी बांधकर गेंदबाजी करने के लिए भी आए थे और उन्‍होंने ब्रायन लारा का विकेट लिया था.

यह भी पढ़ें :-

टीम इंडिया के 3 बड़े खिलाड़ी चोटिल,धोनी के साथ IPL से ही करेंगे मैदान पर वापसी

न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज पर शास्‍त्री का बड़ा बयान, जाधव को लेकर कही बात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 22, 2020, 4:17 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर