लाइव टीवी

सचिन-सहवाग को देखकर क्रिकेट खेलना सीखा, अब T20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को जिताने का मौका

Sharad Shrivastava | News18Hindi
Updated: January 12, 2020, 6:55 PM IST
सचिन-सहवाग को देखकर क्रिकेट खेलना सीखा, अब T20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया को जिताने का मौका
पूजा वस्‍त्राकर.

महिला टी-20 वर्ल्ड कप (Women T20 World Cup) के लिए टीम इंडिया में मध्य प्रदेश की रहने वाली खिलाड़ी तेज गेंदबाज़ पूजा वस्त्राकर (Pooja Vastrakar) को भी जगह मिली है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 12, 2020, 6:55 PM IST
  • Share this:
भोपाल. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने महिला टी-20 वर्ल्ड कप (Women T20 World Cup) के लिए टीम इंडिया (Team India) का ऐलान कर दिया है.  इस टीम में मध्य प्रदेश की रहने वाली खिलाड़ी तेज गेंदबाज़ पूजा वस्त्राकर Pooja Vastrakar) को भी जगह मिली है. पूजा मध्य प्रदेश के शहडोल की रहने वाली ऑलराउंडर हैं. पूजा के हरफनमौला प्रदर्शन को देखते हुए ही उन्हें टीम इंडिया में जगह दी गई है. 21 फरवरी से ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले टी-20 वर्ल्डकप के लिए बीसीसीआई की ओर से 15 सदस्यीय टीम का ऐलान किया गया है. इंडिया टीम की कप्तानी हरमनप्रीत कौर करेंगी. पूजा वस्त्राकर का 2018 में भी टी20 वर्ल्डकप में चयन हो चुका है लेकिन तब उन्हें चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा था.

पूजा उस वक्त सुर्खियों में आई थीं जब आईसीसी चैंपियनशिप के दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने नौवें नंबर पर खेलते हुए अर्धशतक जड़ा था. महिला क्रिकेट इतिहास में पूजा ऐसा करने वाली दुनिया की पहली खिलाड़ी हैं. हाल ही में सीनियर महिला टी20 चैलेंजर ट्रॉफी में भी पूजा ने ऑलराउंड खेल दिखाया था.

pooja vastrakar team india, team india women t20 world cup, india women t20 world cup, india women team, पूजा वस्‍त्राकर क्रिकेट, महिला टी20 वर्ल्‍ड कप, भारतीय महिला क्रिकेट टीम, पूजा वस्‍त्राकर टीम इंडिया
पूजा वस्‍त्राकर ऑलराउंडर हैं.


कौन है पूजा वस्त्राकर?

पूजा वस्त्राकर मध्य प्रदेश के शहडोल की रहने वाली हैं. परिवार में 6 भाई बहनों में से पूजा सबसे छोटी हैं. पूजा ने महज 6 साल की उम्र से ही क्रिकेट खेलना शुरु कर दिया था. पूजा पहली बार तब सेलेक्टर्स की नजर में आई जब उन्होंने इंदौर में हुई चैलेंजर ट्रॉफी में अपनी तेज़ गेंदबाजी से सबको प्रभावित कर दिया. पूजा के इस प्रदर्शन के बदौलत उन्हें टीम इंडिया में जगह मिली. पूजा के लिए सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग प्रेरणास्त्रोत हैं. इन खिलाड़ियों को देखकर ही पूजा ने क्रिकेट को अपना लक्ष्‍य बनाया और फिर एक-एक कर कामयाबी के पायदान चढ़ती गईं.

9वें नंबर लगाई फिफ्टी
तेज़ गेंदबाज़ पूजा वस्त्राकर ने 9वें नंबर पर उतरकर फिफ्टी लगाई थी. वड़ोदरा में आईसीसी चैंपियनशिप के दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मैच में उन्होंने यह पारी खेली थी. पूजा ने 56 गेंदों पर सात चौके और एक छक्के की मदद से 51 रन बनाए थे. पूजा से पहले 9वें नंबर पर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड की खिलाड़ी लूसी डोलन के नाम था. लूसी ने 2009 में 48 रन बनाए थे.टी20 वर्ल्‍ड कप: हरमनप्रीत कौर की टीम इंडिया में आतिशी बल्‍लेबाजों की भरमार, जानिए किस-किसको मिली जगह

जानिए किसे इंटरनेशनल करियर शुरू होने से पहले ही मिली वर्ल्ड कप टीम में जगह

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 12, 2020, 6:15 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर