लाइव टीवी

INDvsBan Preview : ईडन पर बनेगा इतिहास, भारतीय क्रिकेट का 'गुलाबी' अध्याय लिखने उतरेंगे विराट के धुरंधर

News18Hindi
Updated: November 22, 2019, 7:55 AM IST
INDvsBan Preview : ईडन पर बनेगा इतिहास, भारतीय क्रिकेट का 'गुलाबी' अध्याय लिखने उतरेंगे विराट के धुरंधर
विराट कोहली की अगुआई में भारतीय टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 300 अंकों के साथ शीर्ष पर है. (FILE PHOTO)

बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) 2 मैचों की टेस्ट सीरीज (Test Series) में 1-0 से आगे है. अब डे-नाइट टेस्ट से सीरीज के विजेता का फैसला होगा

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 22, 2019, 7:55 AM IST
  • Share this:
कोलकाता. 142 साल का टेस्ट इतिहास, 2368 मुकाबले और 87 साल से इस प्रारूप में ताल ठोक रहा भारत...कोलकाता (Kolkata) के ऐतिहासिक ईडन गार्डंस (Eden Gardens) पर भारतीय क्रिकेट (Indian Cricket) का गुलाबी अध्याय लिखने में टीम इंडिया (Team India) को इतना ही फासला तय करना पड़ा. 2015 में आस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड के बीच हुए मुकाबले से शुरू हुआ डे-नाइट टेस्ट (Day Night Test) का ये सफर भारतीय जमीन तक आते-आते चार साल और ले गया. मगर लंबे इंतजार के बाद आखिर अब टीम इंडिया गुलाबी गेंद (Pink Ball) से अपना पहला डे-नाइट टेस्ट मैच खेलने के लिए तैयार है. बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ ये मुकाबला शुक्रवार 22 नवंबर से ईडन गार्डंस (Eden Gardens) पर खेला जाएगा. दिलचस्प बात है कि भारत की ही तरह बांग्लादेश का भी ये पहला ही डे-नाइट टेस्ट मैच होगा.

सीरीज जीतने पर टीम इंडिया की नजर
भारतीय टीम (Indian Team) दो मैचों की सीरीज में 1—0 की बढ़त बना चुकी है. दोनों टीमों के बीच 14 नवंबर से इंदौर में पहला टेस्ट मैच खेला गया था. इस मैच में भारतीय टीम ने पारी और 130 रन के बड़े अंतर से जीत हासिल की थी. टीम इंडिया के लिए मुकाबले में ओपनर मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ने दोहरा शतक (243) लगाया था. ये मैच तीन दिन में ही खत्म हो गया था. अब टीम की निगाहें कोलकाता टेस्ट जीतकर सीरीज 2-0 से अपने नाम करने पर है.

ईडन गार्डन में भारत और बांग्‍लादेश के फैंस. (AP Photo)


पिच की किचकिच
चूंकि सूखी पिच पर पिंक बॉल के रगड़ने व रंग उतरने व कम दिखने का खतरा रहता है, इसलिए पिच पर पर्याप्त मात्रा में हरी घास छोड़ी जाती है. हालांकि यह ग्रीनटॉप पिच नहीं होगी, लेकिन पिंक बॉल (Pink Ball) को देखते हुए पिच पर 44 एमएम की घास छोड़ी जा सकती है. चिंता की बात इसलिए नहीं है क्योंकि 2015 में एडीलेड में हुए दुनिया के पहले डे-नाइट टेस्ट में पिच पर 11 एमएम घास छोड़ी गई थी. हालांकि ये मैच तीन दिन से भी कम समय में खत्म हो गया था.

ओस की अहमियतओस इस मैच में अहम भूमिका निभाएगी, हालांकि इसका कितना असर होगा, ये कहा नहीं जा सकता. माना जा रहा है कि तीसरे और अंतिम सत्र में ओस खिलाड़ियों को परेशान कर सकती है. ऐसे में गेंद पर पकड़ बनाना काफी मुश्किल हो जाएगा. हालांकि ओस से निपटने के लिए ओस निरोधक स्प्रे का छिड़काव शुरू कर दिया गया है.

cricket news, india vs bangladesh, indian cricket team, bcci, team india, kolkata test, pink ball test, second test, day night test, virat kohli, क्रिकेट न्यूज, इंडिया वस बांग्लादेश, भारतीय क्रिकेट टीम, कोलकाता टेस्ट, पिंक बॉल टेस्ट, दूसरा टेस्ट, डे—नाइट टेस्ट, बीसीसीआई, टीम इंडिया,
भारत बांग्‍लादेश के बीच पिंक बॉल टेस्‍ट एसजी गेंद से खेला जाएगा.


कितने बजे शुरू होगा मैच
मैच दोपहर एक बजे शुरू हो जाएगा, वहीं पहला सत्र दोपहर तीन बजे खत्म होगा. दूसरा सत्र दोपहर 3 बजकर 40 मिनट पर शुरू होकर शाम 5 बजकर 40 मिनट तक चलेगा. इसके बाद आखिरी सत्र शाम 6 बजे से रात 8 बजे तक चलेगा. इस मैच का सीधा प्रसारण स्टार स्पोटर्स पर किया जाएगा.

भारत कहां मजबूत
भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने एक दिन पहले ही कहा है कि टीम इंडिया (Team India) बर्फ हो या रेगिस्तान कहीं भी जीत हासिल कर सकती है. दरअसल, टीम इंडिया की बल्लेबाजी हो या गेंदबाजी हर खिलाड़ी जबरदस्त लय में है. कोई एक खिलाड़ी असफल रहता है तो दूसरा उसकी भरपाई करने के लिए तैयार नजर आता है. बल्लेबाजी में मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ठोस ओपनिंग साझेदारी करते आ रहे हैं तो मध्यक्रम में चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara), अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane), विराट कोहली (Virat Kohli) यहां तक कि रवींद्र जडेजा ने भी अहम योगदान दिया है. वहीं इशांत शर्मा (Ishant Sharma), मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) और उमेश यादव (Umesh Yadav) की तेज तिकड़ी हो या रविचंद्रन अश्विन की फिरकी सभी गेंदबाजों ने विपक्षी बल्लेबाजों की नाक में दम करके रखा हुआ है.

cricket news, india vs bangladesh, indian cricket team, bcci, team india, kolkata test, pink ball test, second test, day night test, virat kohli, क्रिकेट न्यूज, इंडिया वस बांग्लादेश, भारतीय क्रिकेट टीम, कोलकाता टेस्ट, पिंक बॉल टेस्ट, दूसरा टेस्ट, डे—नाइट टेस्ट, बीसीसीआई, टीम इंडिया,
रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन पिंक बॉल टेस्‍ट को लेकर काफी उत्‍साहित हैं.


बांग्लादेश कहां कमजोर
इंदौर टेस्ट पारी और 130 रन से हारने वाली बांग्लादेश के लिए चुनौती बेहद कड़ी है. टीम के लिए दोनों पारियों में केवल मुश्फिकुर रहीम ही भारतीय गेंदबाजों का सामना कर सके. उन्होंने पहली पारी में 43 तो दूसरी पारी में 64 रन बनाए. इसके अलावा किसी अन्य बल्लेबाज ने उम्मीद की किरण नहीं जगाई है. वहीं भारत की मजबूत बल्लेबाजी के आगे उसके गेंदबाज भी बेबस साबित हुए हैं. ऐसे में अगर बांग्लादेश को कोई चमत्कार करना है तो दोनों विभागों में जबरदस्त पलटवार करना होगा.

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में तिहरा शतक
टीम इंडिया (Team India) ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) में हुए अपने अभी तक के सभी मैच जीते हैं. भारत ने सबसे पहले वेस्टइंडीज को उसी के घर में दो मैचों की सीरीज में 2-0 से हराया. उसके बाद भारत दौरे पर आई साउथ अफ्रीकी टीम को तीन मैचों की सीरीज में 3-0 से मात दी. इंदौर टेस्ट जीतने के साथ ही भारत के अंक तालिका में 300 अंक हो गए हैं और वह विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की रेस में सबसे आगे चल रही है. दूसरे नंबर पर काबिज न्यूजीलैंड के 60 ही अंक हैं.

आंकड़े एक नजर में
-टेस्ट क्रिकेट इतिहास का ये 12वां डे-नाइट टेस्ट मैच होगा.
-भारत और बांग्लादेश दोनों ही टीमों का ये पहला डे-नाइट टेस्ट मैच है.
-भारतीय क्रिकेट टीम ने अपने पिछले दस में से 8 मैचों में जीत हासिल की है. एक मैच ड्रॉ रहा जबकि एक में उसे मात मिली.
-विराट कोहली को टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान 5000 रन पूरे करने के लिए महज 32 रनों की दरकार है.
-मयंक अग्रवाल 13 पारियों में 1000 टेस्ट रन बनाने के डॉन ब्रैडमैन के रिकॉर्ड की बराबरी करने से 142 रन दूर हैं.

सिर्फ 8 टेस्ट में डॉन ब्रैडमैन के 89 साल पुराने रिकॉर्ड की बराबरी करने के करीब मयंक अग्रवाल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए क्रिकेट से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 22, 2019, 7:45 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर